खेती-किसानी

MP Viral News 2024: दूध और मक्खन बना MP की सांची डेयरी के लिए सिरदर्द जानिए क्या है वजह 

MP Viral News 2024: दूध और मक्खन बना MP की सांची डेयरी के लिए सिरदर्द जानिए क्या है वजह।  मध्य प्रदेश राज्य सहकारी डेयरी फेडरेशन (सांची) इस वक्तह एक अजीब तरह की परेशानी से जूझ रही है. अपनी परेशानी को लेकर वो राज्य सरकार से भी गुहार लगा रही है. सांची की ये परेशानी है लाखों लीटर दूध और हजारों टन दूध पाउडर और मक्खन.





सांची का कहना है कि उसके पास हर रोज तीन लाख लीटर दूध बच रहा है. वहीं दूध बचने के चलते दूध पाउडर और मक्खन का स्टॉक भी लगातार बढ़ता जा रहा है. अब गर्मी आने के चलते इसे बाजार में बेचना बहुत जरूरी है.  लेकिन सांची की परेशानी ये भी है कि उसे दूध, दूध पाउडर और मक्खन के ठीक-ठीक खरीदार नहीं मिल रहे हैं. जो खरीदार अभी तक खरीद रहे थे वो भी पीछे हट गए हैं. दाम भी सही नहीं मिल पा रहे हैं. सांची खुद भी सस्ता बेचना की कोशिश कर रही है.

यह भी पढ़ें:-3,299 रुपये में फोल्डिंग फ़ोन खरीदने का सपना पूरा करने iPhone वाले लुक में आ रहा BlackZone BZ Fold फ़ोन जाने फीचर्स

हर रोज बच रहा है तीन लाख लीटर दूध

सांची के अधिकारियों ने राज्या सरकार को पत्र लिखते हुए कहा है कि हमारे मिल्क कलेक्शन में हर रोज 10 लाख लीटर दूध आ रहा है. जबकि हमारी बिक्री सात लाख लीटर दूध की रोजाना है. इस हिसाब से हर रोज तीन लाख लीटर दूध बचता है. जिसके चलते दूध पाउडर और मक्खन का स्टॉक बढ़ता ही जा रही है. आज की तारीख में सांची के प्लांट में चार हजार टन से भी ज्याीदा दूध पाउडर और मक्खन है. लेकिन सबसे बड़ी परेशानी ये है कि अब गर्मी का मौसम आ गया है. गर्मी में मक्खन खराब होने का डर बना रहता है.

MP Viral News 2024: दूध और मक्खन बना MP की सांची डेयरी के लिए सिरदर्द जानिए क्या है वजह

Demand to include milk in mid-day meal and Anganwadi

सांची ने राज्यी सरकार को लिखे अपने पत्र में ये भी मांग की है कि राज्य में मिड-डे मील और आंगनबाड़ी में दूध को शामिल किया जाए. इससे होगा ये कि मिड-डे-मील में तो दूध और आंगनबाड़ी में दूध पाउडर की खपत हो जाएगी. अभी राज्य सरकार ने सांची की इस मांग पर कोई जवाब नहीं दिया है. वहीं सांची का कहना है कि उनकी इस समस्या का जल्द‍ ही हल निकलना जरूरी है. इससे पहले कोल्हापुर, महाराष्ट्र में दूध देना शुरु किया था, लेकिन अब उन्होंने भी लेना बंद कर दिया है.

यह भी पढ़ें:-बुढ़ापे में 49 साल की Karishma Kapoor की शादी का वीडियो हुआ वायरल शादी में तब्बू ने लगाए चार चांद तो मलाइका भी नही किसी से कम देखे Video…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button