खेती-किसानीसरकारी योजना

MP और छत्तीसगढ़ के लाखों किसानों को मिलेगा धान और गेहूं बोनस का भरपूर लाभ, फटाफट करे आवेदन जाने जानकारी

MP और छत्तीसगढ़ के लाखों किसानों को मिलेगा धान और गेहूं बोनस का भरपूर लाभ, फटाफट करे आवेदन जाने जानकारी। मध्य प्रदेश की मोहन सरकार गेहूं के किसानों को बोनस देने जा रही है इसके साथ ही छत्तीसगढ़ सरकार भी धान पर बोनस दे रही है। और कृषक उन्नति योजना के तहत भी किसानों को लाभान्वित किया जा रहा है। इसके साथ ही किसानों को आगे बढ़ाने और आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए राज्य सहित केंद्र सरकार भी विभिन्न योजनाओं को लागू कर रही है।



मध्य प्रदेश की मोहन सरकार छत्तीसगढ़ साय सरकार भी इसी क्रम में आगे बढ़ रही है जिसके बारे में हम यहाँ विस्तार से जानेंगे। हालाकि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा गेहूं फसल का बोनस गेहूं की खरीद के बाद दिया जायगा। छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना के माध्यम से किसानों को धान बोनस दिया जा रहा है। योजना के अंतर्गत 13 हजार करोड़ रुपये की राशि 24 लाख किसानों के खातों में ट्रांसफर की जाएगी।

यह भी पढ़ें: –Ertiga को दिन में रंगीन तारे दिखाने आ गई Hyundai की नई 7-सीटर MPV कार माइलेज और कीमत में बनी गरीबों का मसीहा जाने 

MP और छत्तीसगढ़ के लाखों किसानों को मिलेगा धान और गेहूं बोनस का भरपूर लाभ, फटाफट करे आवेदन जाने जानकारी

इस योजना का उद्घाटन बड़े धूमधाम से किया गया है, जिसमें केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा और खाद्य मंत्री श्री कृष्णकांत पवार भी शामिल हैं। इसके साथ ही, मुख्यमंत्री बगेल भी इस उत्सव में उपस्थित हैं। यह योजना छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है जो उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करेगा।

Chhattisgarh Krishak Unnati Yojana launched

छत्तीसगढ़ राज्य में किसानों के लिए बहुत बड़ी अच्छी बात है कि अब किसानों के लिए किसान हितैषी कृषक उन्नति योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना की शुरुआत मुख्यालय बालोद स्थित सरयू प्रसाद अग्रवाल स्टेडियम में किया गया। इस कार्यक्रम मेंहजारों किसान शामिल हुए छत्तीसगढ़ में इस आयोजन के दौरान 24 लाख 72 हजार किसानों को किसान हितैषी कृषक उन्नति योजना के द्वारा 13 हजार 320 करोड़ रूपए की आर्थिक सहायता की।

सरकारी मंत्रियों की भी है भागीदारी

छत्तीसगढ़ बालोत जिले के सरयू प्रसाद अग्रवाल स्टेडियम से मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने प्रदेश के किसानों को कृषक उन्नति योजना के तहत 1320 करोड़ के आदान सहायता राशि जारी की कृषक उन्नति योजना खरीफ के तहत छत्तीसगढ़ के 24, 72000 से अधिक किसानों के बैंक खातों में राशि ट्रांसफर की गई। बालोत जिले के सरयु प्रसाद अग्रवाल स्टेडियम से हुए इस कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष डॉ रमन सिंह मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा वर्चुअली शामिल हुए।

किसानो को मिलेगा धान बोनस के रूप में लाभ

कृषकों के लिए धान उत्पादन बहुत महत्वपूर्ण है। धान, भारतीय कृषि अर्थव्यवस्था का एक प्रमुख आधार है और इसका उत्पादन देश की आर्थिक स्थिति में महत्वपूर्ण योगदान करता है। धान उत्पादन में विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ता है, लेकिन धान बोनस के रूप में लाभ किसानों को इन समस्याओं का समाधान प्रदान कर सकता है।

इन किसानों को मिलेगा धान बोनस का लाभ

धान बोनस के लाभ केवल किसानों तक ही सीमित नहीं होते हैं। यह समुदाय के साथ-साथ उत्पादन और आय को भी बढ़ाता है। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक विकास होता है और लोगों की जीवनशैली में सुधार आता है। सरकार की कई योजनाओं में धान बोनस को महत्त्वपूर्ण रूप में शामिल किया गया है। किसान कल्याण योजना में धान बोनस को अनुदान के रूप में प्रदान किया जाता है, जिससे किसानों को अधिक उत्पादन के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

यह भी पढ़ें: –Kisan Pension Yojana 2024: किसानो की होगी बल्ले-बल्ले सरकार देगी आपको हर महीने 5000 रूपये, जल्द करे आवेदन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button