सरकारी योजना

MNREGA Animal Shed Yojana 2024: सरकार पशुपालकों को अब पशुसेड बनाने के लिए देगी 1,60,000 रुपए की सब्सिडी, जानिए जानकारी

MNREGA Animal Shed Yojana 2024: सरकार पशुपालकों को अब पशुसेड बनाने के लिए देगी 1,60,000 रुपए की सब्सिडी, जानिए जानकारी

MNREGA Animal Shed Yojana 2024: सरकार पशुपालकों को अब पशुसेड बनाने के लिए देगी 1,60,000 रुपए की सब्सिडी, जानिए जानकारी  सरकार की ओर से किसानों को खेती-बाड़ी के साथ ही पशुपालन के लिए भी प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसी के साथ ही किसान पशुपालकों को इसके लिए सहायता भी प्रदान की जा रही है। खास बात यह है कि इस योजना के तहत किसान पशुपालकों को पशु का घर यानी पशु आवास बनाने के लिए 1,60,000 रुपए की सब्सिडी दी जा रही है। इच्छुक किसान इस योजना के तहत पशु आवास या पशु शेड बनाने के लिए सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं।




Electricity Meter Reader Bharti 2024: 10th, 12th पास वालो के लिए बड़ी खुशखबरी बिजली विभाग में बम्पर पदों पर निकली भर्ती जानिए आयु सीमा

MNREGA Animal Shed Yojana 2024: सरकार पशुपालकों को अब पशुसेड बनाने के लिए देगी 1,60,000 रुपए की सब्सिडी, जानिए जानकारी 

MNREGA Animal Shed Scheme 2024 क्या है पशु घर के लिए योजना 

दरअसल सरकार की ओर से मनरेगा पशु शेड योजना 2024 के तहत पशुपालक किसानों को पशु आवास बनाने हेतु सब्सिडी दी जा रही है ताकि भीषण गर्मी में पशु की रक्षा हो सके और वे स्वस्थ रह सके। साथ ही पशुपालक को भी मुनाफा हो सके। अक्सर देखने में आता है कि पशु की सही से देखभाल नहीं करने पर पशु बीमार हो जाता है और इसका सीधा असर दूध के उत्पादन पर पड़ता है जिससे पशुपालक को आर्थिक नुकसान होता है। इस योजना का उद्देश्य पशुपालकों की सहायता करना है जिससे वे अपने दुधारू पशु के लिए शेड का निर्माण कर सकें। इस योजना का लाभ गरीब व आर्थिक दृष्टि से कमजोर पशुपालक किसानों को दिया जाएगा। इस योजना के तहत लाभार्थी को 1,60,000 रुपए की सब्सिडी (subsidy) दी जाएगी।

MNREGA Animal Shed Scheme 2024 में कितनी मिलेगी सब्सिडी 

मनरेगा पशु शेड योजना 2024 के तहत पशुपालक किसानों को पशु की संख्या के आधार पर शेड का निर्माण करवाने के लिए सब्सिडी दी जाएगी, जो इस प्रकार से है-

  1. यदि किसी पशुपालक के पास पशुओं की संख्या तीन है तो उसे उनके लिए शेड निर्माण हेतु 75 हजार से 80 हजार रुपए की सब्सिडी दी जाएगी।
  2. यदि किसी पशुपालक के पास तीन से अधिक पशु हैं तो उसे 1 लाख 16 हजार रुपए की आर्थिक सहायता या अनुदान दिया जाएगा।
  3. यदि किसी पशुपालक के पास काफी संख्या में पशु हैं तो उसे 1 लाख 60,000 रुपए का अनुदान दिया जाएगा।
  4. इस तरह मनरेगा पशु शेड योजना 2024 के तहत अधिकतम 1,60,000 रुपए की आर्थिक सहायता या सब्सिडी दी जाएगी।

MNREGA Animal Shed Scheme 2024 किन पशुओं के लिए घर बनाने के लिए मिलेगी सब्सिडी

मनरेगा पशु शेड योजना 2024 के तहत दुधारू पशु जैसे- गाय, भैंस, बकरी के अलावा मुर्गी फार्म निर्माण के लिए अनुदान दिया जाता है। इसमें पशुओं की संख्या के आधार पर अनुदान दिया जाता है। इस योजना के तहत पशु का घर बनाते समय पशुपालकों को शेड के साथ फर्श, हवादार छत, नाद, यूरिनल टैंक तथा पशु से संबंधित अन्य सुविधाओं का निर्माण करना होगा।

MNREGA Animal Shed Scheme 2024 किन पशुपालकों को मिलेगा योजना का लाभ 

मनरेगा पशु शेड योजना 2024 का लाभ पशुपालक किसानों को भी दिया जाएगा। यह योजना उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्यप्रदेश और पंजाब राज्यों में चल रही है। इस योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्र के वे लोग उठा सकते हैं जिनके पास मनरेगा जॉब कार्ड है। इस योजना से ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार मिलता है।

MNREGA Animal Shed Yojana 2024: सरकार पशुपालकों को अब पशुसेड बनाने के लिए देगी 1,60,000 रुपए की सब्सिडी, जानिए जानकारी 

MNREGA Animal Shed Scheme 2024: दस्तावेज आवश्यकता

मनरेगा पशु शेड योजना 2024 के तहत आवेदन करते समय आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। योजना में आवेदन करते समय जिन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, वे दस्तावेज इस प्रकार से हैं-

  1. आवेदक का आधार कार्ड
  2. मनरेगा जॉब कार्ड
  3. निवास प्रमाण-पत्र
  4. बैंक खाता विवरण के लिए बैंक पासबुक
  5. आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो
  6. आवेदक का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर

MNREGA Animal Shed Scheme 2024 कैसे करें आवेदन 

यदि आप इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आवेदन करना होगा। इसके लिए आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर आवेदन कर सकते हैं। आप योजना से संबंधित बैंक से मनरेगा पशु शेड योजना का फार्म प्राप्त कर सकते हैं। आवेदन में पूछी गई सभी जानकारियां सही से भरें। अब आवेदन के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज अटैच करें और अब जिस बैंक से आपने फार्म लिया इसे उसी बैंक में जमा करा दें। इसके बाद संबंधित अधिकारी द्वारा आपके आवेदन पत्र की जांच की जाएगी और सत्यापन के बाद आपको मनरेगा पशु शेड योजना 2024 के तहत पशु शेड बनाने के लिए सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाएगा। इस तरह आप इस योजना में आवेदन करके इसका लाभ उठा सकते हैं।

PM Kisan Yojana e-KYC 2024: किसानों को घर बैठे चाहिए 2000 रुपए तो तुरंत करवाए इस योजना के तहत e-KYC अपडेट जानिए जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *