Automobile

माइलेज गाड़ियों का बैंड बजाने आ रही TATA की NANO नए अंदाज में अट्रैक्टिव फीचर्स और चार्मिंग लुक में करेंगी मार्केट अपने नाम…

माइलेज गाड़ियों का बैंड बजाने आ रही TATA की NANO नए अंदाज में अट्रैक्टिव फीचर्स और चार्मिंग लुक में करेंगी मार्केट अपने नाम...

माइलेज गाड़ियों का बैंड बजाने आ रही TATA की NANO नए अंदाज में अट्रैक्टिव फीचर्स और चार्मिंग लुक में करेंगी मार्केट अपने नाम… टाटा मोटर्स की सबसे सस्ती और दमदार कारों में से एक कार टाटा नैनो भी है। जो की सभी लोगों की भी ज़रूरतें भी पूरी करती है। टाटा कंपनी के द्वारा मार्केट में नैनो के तीन वेरिएंट लॉन्च किए गए हैं, जो की XE, XM एवं XT हैं।




इस लेख में हम आपको टाटा नैनो कार के सभी फीचर्स और परफॉर्मेंस के बारे में बताने वाले हैं। यह कार 4 सीटर है, जो की सामान्य तौर पर कंफर्टेबल भी है। इसी के साथ टाटा नैनो कार की कीमत भी बजट में है।

Yamaha का कारोबार चालू होने से पहले ख़त्म करने मात्र 8 हजार मे आ गई TVS की Pep Plus Scooty बेहतरीन टेक्नोलॉजी फीचर्स के साथ

टाटा नैनो कार भारत की पहली ऐसी कार है, जो की सबसे छोटी फोर व्हीलर है। इस कार का आकार बहुत ही छोटा है, जिससे की मार्केट में इसकी एक अलग पहचान है। इसी के साथ टेक्नोलॉजी के मामले में भी टाटा ने इसमें न्यू टेक्नोलॉजी को शामिल किया है। इसमें ABS सिस्टम दिया गया है, जो की एंटी ब्रेकिंग सिस्टम टेक्नोलॉजी है।

Tata Nano Features

इसके अलावा कार में पावर स्टीयरिंग, पावर विंडोज, एयर कंडीशनर, व्हील कवर की सुविधा भी दी गई है। इसी के साथ फ्रंट में फॉग लाइट एवं बैक में टेललाइट को दिया गया है। हालांकि इसमें एयरवेग्स की सुविधा नहीं है, परंतु हाल ही में इस कार का न्यू वर्जन लांच होने वाला है। जिसमें सिक्योरिटी पर पूरा ध्यान दिया जाएगा।

  1. टाटा नैनो पेट्रोल इंजन वाली कार है।
  2. यह एक 4 सीटर मिनी कार की श्रेणी में है।
  3. इस कार का इंजन 624 cc Displacement का है।
  4. इसी के साथ इसमें 2 सिलेंडर दिए गए हैं।
  5. टाटा नैनो कार की अधिकतम पावर 37.5 bph @5500 rpm है।
  6. इसी के साथ इसकी टॉर्क 51 Nm @4000 rpm दी गई है।
  7. इसमें ट्रांसमिशन टाइप ऑटोमेटिक है।
  8. इस कार में फ्यूल टैंक की क्षमता 24 लीटर की दी गई है, जो की समान्य कारों के मुकाबले कम है।
  9. इसी के साथ इस कार का ग्राउंड क्लीयरेंस 180 mm साइज का दिया गया है।

Mileage of Tata Nano

टाटा मोटर्स की नैनो कार माइलेज के मामले में बहुत ही दमदार है। क्योंकि टाटा नैनो का माइलेज अन्य कारों की तुलना में अधिक है, दरअसल यह एक पेट्रोल इंजन कार है। जोकि लगभग 22 से 24 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है।

Tata Nano engine

इसी के साथ आपकी जानकारी के लिए बता दें, की 624 सीसी का इंतजार इंजन परफॉर्मेंस के हिसाब से ठीक-ठाक है। इसी के साथ इसको सीएनजी गैस के माध्यम से भी चला सकते हैं।

top speed of tata nano

टाटा नैनो कार 5 गियर स्पीड कार है, जोकि पेट्रोल एवं सीएनजी दोनों प्रकार के इंधनों से चलती है। इस कार की अधिकतम स्पीड 105 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसी के साथ इसमें BS IV टाइप का इंजन दिया गया है।

माइलेज गाड़ियों का बैंड बजाने आ रही TATA की NANO नए अंदाज में अट्रैक्टिव फीचर्स और चार्मिंग लुक में करेंगी मार्केट अपने नाम…

TATA Panch की हवाइयां बनाने Indian मार्केट में आ गई Nissan कि मिनी Magnite SUV फरारी कार माइलेज और इंजन ने लगाई Hyundai की वाट…

tata nano price

टाटा नैनो कार भारत की सबसे सस्ती कारों में से एक है, जो की इस लिस्ट में पहले स्थान पर शामिल हो चुकी है। टाटा मोटर्स के द्वारा इस कार को मार्केट में लगभग 1 लाख रुपए की कीमत पर लॉन्च किया गया था। लेकिन वर्तमान में इसकी बिक्री को देखते हुए कीमत में भी वृद्धि आई है। इसीलिए टाटा नैनो कार की कीमत 2.36-3.35 लाख रुपए तक हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *