सरकारी योजना

Mahtari Vandan Yojana 2024: महतारी वंदन योजना की नई लिस्ट हुई जारी इन महिलाओं को मिलेंगे अब हर महीने 1000 रुपए, जानिए जानकारी

Mahtari Vandan Yojana 2024: महतारी वंदन योजना की नई लिस्ट हुई जारी इन महिलाओं को मिलेंगे अब हर महीने 1000 रुपए, जानिए जानकारी। जैसा कि आप सभी को पता होगा कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महतारी वंदन योजना के तहत राज्य की लाभार्थी महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए की सहायता राशि दी जा रही है ताकि महिलाओं का आर्थिक स्तर ऊपर उठाया जा सके। इस योजना के तहत करीब 70 लाख से अधिक महिलाओं ने आवेदन किया था जिसके बाद पात्र महिलाओं के नाम महतारी वंदन योजना के लाभार्थी लिस्ट में 1 मार्च 2024 को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गई थी।





जिन महिलाओं के नाम इस सूची में हैं, उन्हें अब तक योजना के तहत 3 किस्तें प्राप्त हो चुकी हैं। यदि आपने इस योजना के तहत आवेदन किया था लेकिन आपको इसके तहत कोई लाभ नहीं मिल पाया है तो सबसे पहले आपको Mahatari Vandana Yojana List चेक करने की आवश्यकता है। पहले आप ये सत्यापित कर लें कि आपका नाम इस सूची में है या नहीं ताकि आपको ज्ञात हो सके कि आप इस योजना की लाभार्थी हैं या नहीं।

Mahtari Vandan Yojana 2024: महतारी वंदन योजना की नई लिस्ट हुई जारी इन महिलाओं को मिलेंगे अब हर महीने 1000 रुपए, जानिए जानकारी 

Also read this:-108MP Camera Quality और 5000mAh की बड़ी बैटरी के साथ फीचर्स में iPhone की वाट लगाने आ गया Oneplus का 5G स्मार्टफोन

अगर आपको लिस्ट चेक करने में किसी प्रकार की समस्या आती है तो हम आगे आपको महतारी वंदन योजना लिस्ट ऑनलाइन चेक करने की पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप बताएंगे। साथ ही हम आपको योजना की अन्य जानकारी भी प्रदान करेंगे। लेकिन इसके लिए आपको यह लेख पूरा अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा।

Mahtari Vandan Yojana 2024

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा महिलाओं के लिए शुरू किए गए महतारी वंदन योजन के तहत आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद लाभार्थी की सूची ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी की जा चुकी है। जिसे आप अपने मोबाइल या लैपटॉप के माध्यम से घर बैठे कभी भी देख सकते हैं। इस योजना की हितग्राही महिलाओं को सालाना 12,000 रुपए यानि प्रति माह 1000 रुपए का आर्थिक लाभ मिल रहा है।

Mahtari Vandan Yojana 2024: महतारी वंदन योजना की नई लिस्ट हुई जारी इन महिलाओं को मिलेंगे अब हर महीने 1000 रुपए, जानिए जानकारी 

यह राशि विवाहित/तलाकशुदा/विधवा महिलाओं को आत्मनिर्भर, स्वावलंबी और सशक्त बनाने के लिए आर्थिक सहायता दी जा रही है और जिन महिलाओं को इस योजना के तहत योग्य पाया गया है, उनका नाम महतारी वंदन योजना की बेनिफिशरी लिस्ट 2024 में शामिल है। अगर आप लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो आगे हम आपको लिस्ट चेक करने की पूरी प्रक्रिया बताने वाले हैं।

Mahatari Vandana Yojana List Out

मुख्यमंत्री महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़ के तहत 5 फरवरी से 20 फरवरी 2024 तक आवेदन की मांग की गई थी और इसके तहत 70 लाख 12 हजार 800 हितग्राही महिलाओं को लाभ देने के लिए चुना गया है। महिलाएं लाभार्थी महिलाओं के नाम की सूची आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकती हैं जो 1 मार्च 2024 को ही जारी कर दी गई थी।

Mahatari Vandana Yojana 3rd Installment

जिनका नाम इस योजना की लिस्ट में आया है उन्हें अब तक Mahatari Vandana Yojana 3rd Installment की राशि मिल चुकी है। अगर आपको अभी तक योजना की किश्तें प्राप्त नहीं हुई है तो आपको ये जांच करने की जरूरत है कि आपका नाम इस लिस्ट में है या नहीं।

Mahtari Vandana Yojana 2024 के लिए पात्रता

महतारी वंदन योजना की नई लाभार्थी सूची में उन हितग्राही महिलाओं के नाम जारी हुए हैं जिन्हें इस योजना के योग्य माना गया है, यदि आप निम्न पात्रता मानदंडों को पूरा करती हैं तो आपका नाम भी लाभार्थी सूची में शामिल हो सकता हैं –

  1. यदि आप छत्तीसगढ़ राज्य की मूल निवासी है तो आपको महतारी वंदन योजना का लाभ दिया जाएगा।
  2. Mahatari Vandana Yojana के लिए जरूरी है कि आप विवाहित, परित्यक्त या विधवा महिला की श्रेणी में आती हों।
  3. इस योजना के तहत 21 वर्ष से 60 वर्ष की आयु की महिलाओं को लाभ दिया जाता है।
  4. अगर आपने आंगनवाड़ी केन्द्र के माध्यम से स्वयं को योजना के तहत पंजीकृत किया है या ऑनलाइन आवेदन किया है तो आपका नाम लाभार्थी सूची में जरूर आया होगा।

Mahtari Vandana Yojana 2024 नई लिस्ट जारी 

    • सबसे पहले आप महतारी वंदन योजना की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन कर लें।
    • आधिकारिक वेबसाइट ओपन होने के बाद इसमें दिए गए “थ्री लाइन” पर टैब करें।
    • इसके बाद आपको कई विकल्प दिखेंगे, इसमें से “अनंतिम सूची” के विकल्प पर क्लिक करें।
      1. जिला का नाम
      2. क्षेत्र ब्लॉक
      3. नगरी निकाय
      4. परियोजना
      5. सेक्टर
      6. गांव/वार्ड
      7. आंगनबाड़ी केंद्र का नाम

चयन करने के बाद नीचे की तरफ स्क्रॉल करें, यहां आपको गांव की महतारी वंदना योजना लिस्ट देखने को मिल जाएगी। अगर आप योजना के लिए योग्य हैं तो आपका नाम भी से लिस्ट में होगा, इसमें आप अपना नाम सर्च कर सकती हैं, यहां आपको आपका नाम, आवेदन क्रमांक, पति का नाम, आवेदन का प्रकार, वर्ग आदि जानकारियां देखने को मिलेगी।

Also read this:-PM Kisan Beneficiary List 2024: किसानों के लिए खुशखबरी, खाते में आएंगे अब 4000 रूपए, पति-पत्नी दोनों को मिलेगा इसका लाभ देखे लिस्ट में अपना नाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button