सरकारी योजना

Labour Housing Scheme 2024 सभी गरीबों को मिल रहा श्रमिक आवास योजना का पूरा लाभ सरकार देंगी सभी को घर बनाने में इतना रूपए जाने डिटेल्स 

आप की जानकारी के लिए बता दे की अब श्रमिक सुलभ आवास योजना के और गरीब व्यक्तियों को घर बनाने के लिए सरकार के द्वारा अब 1.50 लाख तक दिए जाएंगे। जो भी गरीब और मजदूर वर्ग है उनके लिए सरकार के द्वारा योजना जारी की गई है। अब ये पात्र व्यक्ति के द्वारा आवेदन करते ही यह पैसे मिल जाएंगे।Labour Housing Scheme 2024 सभी गरीबों को मिल रहा श्रमिक आवास योजना का पूरा लाभ सरकार देंगी सभी को घर बनाने में इतना रूपए जाने डिटेल्स।




 आपके पास में घर नहीं है और मार खान बनाने के लिए आप सहायता चाहते  तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। अब ये सरकार के द्वारा गरीब और मजदूर लोगों के लिए श्रमिक निर्माण की और लेबर हाउसिंग स्कीम जारी की गई है। अब ये स्कीम की और सरकार के द्वारा गरीब व्यक्तियों को ₹150000 तक की आर्थिक सहायता भी प्राप्त की जाएगी। जिसके अलावा अगर कोई गरीब व्यक्ति 5 लाख तक का निर्माण भी किया जायेगा। अब तो उसे 25% तक का अनुदान सरकार की और से दिया जाएगा।Creta का मार्केट डाउन करने आ रही Maruti WagonR की प्रीमियम कार,झमाझम फीचर्स और सॉलिड इंजन के साथ जाने कीमत

लेबर हाउसिंग स्कीम जारी होने के बाद में सभी अभ्यर्थी इस योजना के बारे में जानकारी प्राप्त कर रहे हैं। हमने आपको पूरी जानकारी भी प्राप्त करवाई जिससे आप को आसानी से इस योजना का लाभ मिल सके योजना के लिए आवेदन फार्म भी चालू हो चुके हैं।

श्रमिक सुलभ आवास योजना के लिए आवेदन दस्तावेज

अब सभी श्रमिक के पंजीयन परिचय-पत्र की स्वप्रमाणित प्रति श्रमिक के बैंक खाते की पासबुक के प्रथम पृष्ठ की स्वप्रमाणित प्रति, श्रमिक के आधार कार्ड की स्वप्रमाणित प्रति। भामाशाह कार्ड की स्वप्रमाणित प्रति । बीपीएल श्रेणी में आने वाले श्रमिक।

रूप की रानी बनकर एक बार फिर मार्केट में उतर रही Hero Bike 75 Kmpl के शानदार माइलेज के साथ जाने कीमत

अनु.जाति या अनु.जन.जाति प्रमाण पत्र की स्वप्रमाणित प्रति (यदि लागू हो तो) । विशेष योग्यजन प्रमाण पत्र की स्वप्रमाणित प्रति (यदि लागू हो तो) । पालनहार योजना में आने वाली महिला / परिवार प्रमाण पत्र की स्वप्रमाणित प्रति (यदि लागू हो तो) । केवल दो पुत्रियाँ हों (यदि लागू हो तो) ।

श्रमिक की वार्षिक आय प्रमाण पत्र की स्वप्रमाणित प्रति (रूपये में) । भूखण्ड पर स्वयं का या पत्नि / पति का मालिकाना हक होने का प्रमाण / दस्तावेज की स्वप्रमाणित प्रति (यदि लागू हो तो)। प्लाट / भूखण्ड के सभी प्रकार के विवादों से मुक्त होने का राजस्व अधिकारी से प्राप्त संबंधित दस्तावेज की स्व-प्रमाणित प्रति।

श्रमिक सुलभ आवास योजना के लिए पात्रता

श्रमिक आवास योजना का लाभ लेने के लिए मंडल में काम से कम 1 वर्ष तक श्रमिक के रूप से रजिस्ट्रेशन होना आवश्यक है। अब ये श्रमिक प्रदेश का स्थान निवासी होना चाहिए श्रमिक के पास खुद का आधार कार्ड उसके साथ जन आधार कार्ड होना चाहिए यदि स्वयं के भूखंड पर आवास बनता है। अब ये भूखंड पर स्वयं का या पत्नी या अपना मालिकाना हक होना चाहिए।

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की धर्म पत्नी लगती है चाँद का नूर हॉटनेस और फिटनेस में ऐश्वर्या को भी देती है टक्कर 

श्रमिक जहां पर मकान बना रहा है। वह भूखंड विवाद रहित संपत्ति विवाद रहित और बंधन रहित होना चाहिए। अब ये श्रमिक सरकार के विभाग में रजिस्टर्ड होना चाहिए। अब ये परिवार की वार्षिक आय डायलॉग से अधिक नहीं होनी चाहिए।

श्रमिक सुलभ आवास योजना के लिए लाभ

योजना में देय हितलाभ- हाउसिंग फॉर ऑल मिशन ( अरबन ) अथवा सरकार की अफोर्डेबल हाउसिंग योजना अथवा मुख्यमंत्री जन आवास योजना अथवा केन्द्र / राज्य सरकार की अन्य किसी आवास योजना के पात्र हिताधिकारियों को, संबंधित योजना के प्रावधानानुसार, मण्डल द्वारा अधिकतम् 1.50 लाख रूपये तक की सीमा में अनुदान देय होगा।

स्वयं के भूखण्ड पर आवास का निर्माण करने की स्थिति में अधिकतम् 5 लाख रूपये निर्माण लागत की सीमा में, वास्तविक निर्माण लागत का 25 प्रतिशत तक, जो भी कम हो अनुदान देय होगा ।

श्रमिक सुलभ आवास योजना के लिए वरीयता

श्रमिक आवास योजना के तहत वैसे तो सभी गरीब लोगों को लाभ दिया जाएगा लेकिन इसमें कुछ लोगों को अधिक प्राथमिकता दी जाएगी यानी जो आवेदन करेंगे उनमें से अगर आवेदन यह लोग करते हैं।

श्रमिक आवास योजना के तहत बीपीएल श्रेणी के हिट अधिकारी को अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के व्यक्ति को विशेष योग्यजन को केवल दो पुत्री वाले श्रमिक को पालनहार योजना में आने वाली महिला परिवार को एक से अधिक वर्षों तक अर्थात 2 वर्ष 3 वर्ष 4 वर्ष तक लगातार श्रमिक पंजीकृत रहो उसको पहले लाभ दिया जाएगा।

श्रमिक आवास योजना आवेदन प्रक्रिया

श्रमिक आवास योजना के लिए आवेदन दो तरीके से किया जाता है ऑफलाइन माध्यम से ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करने के लिए आपको श्रमिक विभाग में जाना होगा और अपने सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट जो हमने ऊपर बताए हैं वह साथ में लेकर जाने हैं।

अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते तो अब उसके लिए आपको स्वयं की स्वप्रमाणित प्रति पंजीयन प्रमाण पत्र की लगानी है।  हिताधिकारी के बैंक की पासबुक लगानी है। अब ये श्रमिक का आधार कार्ड जन आधार कार्ड बीपीएल कार्ड विनया दस्तावेज जो भी लागू है वह लगते हैं। आवेदन फार्म को कंप्लीट रूप से बढ़ाने के बाद में आपको ऑनलाइन आवेदन अपने नजदीकी ईमित्र के माध्यम से या स्वयं की एसएसओ आईडी के माध्यम से कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button