AAj Tak Ki khabar

जिंदगी भर पड़ेगा पछताना, अगर कह दी अपने पति को यह बात तो, जाने खुश रखने का राज

जिंदगी भर पड़ेगा पछताना, अगर कह दी अपने पति को यह बात तो, जाने खुश रखने का राज

जिंदगी भर पड़ेगा पछताना, अगर कह दी अपनी पत्नी को यह बात तो, जाने खुश रखने का राज नीति ग्रंथ यानी चाणक्य नीति में मनुष्य के जीवन को सरल और सफल बनाने से जुड़ी कई बातों का उल्लेख मिलता है। चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में करियर, दोस्ती, दाम्पत्य जीवन, धन-संपत्ति और स्त्री से जुड़ी कई बातों का उल्लेख किया है। दरअसल आचार्य चाणक्य द्वारा बताई गई नीतियां आज भी न सिर्फ शासन के लिए बल्कि मनुष्य के जीवन में काफी मददगार साबित हो रही हैं।



make life simple and successful: न बताये कभी अपनी कमजोरी

आचार्य चाणक्य का कहना था कि अगर आपकी कोई कमजोरी है, तो उस कमजोरी को खुद तक ही रखें। इसे अपनी पत्नी को भी नहीं बतानी चाहिए। अगर आपकी पत्नी को आपकी कमजोरी पता चल गई तो वो अपनी बात मनवाने के लिए आपकी कमजोरी पर ही प्रहार करेगी। आपको बात-बात पर सुनाएगी। इसलिए अपनी कमजोरी कभी किसी को न बताएं।

Also read this:-RBI ने दी बड़ी जानकारी, अब बंद होने जा रहे 500 रूपये के नोट, 500 रुपए के नोट पर नहीं होंगे महात्मा गाँधी की फोटो उनकी जगह दिखेंगे ये जानिए पूरी खबर…

पुरुषों को कभी अपने अपमान के बारे में पत्नी को नहीं बताना चाहिए

आचार्य चाणक्य अपने नीति शास्त्र में कहते हैं कि पुरुषों को कभी अपने हुए अपमान के बारे में पत्नी को नहीं बताना चाहिए। महिलाओं के बारे में ऐसा माना जाता है कि बार-बार फिर इसी अपमान का ताना देती हैं।

नहीं बताने चाहिए किए हुए दान

दान का महत्व तभी होता है, जब उसे गुप्त रूप से किया और रखा जाए। आप अपने किए हुए दान के बारे में कभी पत्नी को भी न बताएं। इससे आपके दान का महत्व तो कम होता ही है, साथ ही कई बार आपकी पत्नी दान पर किए गए खर्च की दुहाई देकर आपको भला बुरा कह सकती है।

अपनी पत्नी को कभी नहीं बताना चाहिए कमाई

आचार्य चाणक्य के मुताबिक अपनी कमाई के विषय में भी आपको अपनी पत्नी को कभी नहीं बताना चाहिए। अगर उसे आपकी कमाई पता चल गई तो वो उसपर भी अधिकार जताते हुए आपके तमाम खर्चे को रोकने का प्रयास करेगी। इस कारण कई बार जरूरी कामकाज पर भी असर पड़ सकता है।

पत्नी उम्र भर छिपाती है अपने पति से ये 5 बातें

आचार्य चाणक्य ने व्यक्ति के रिश्तों खासकर पति-पत्नी के बारे में विस्तार से वर्णन किया है। बता दें कि चाणक्य नीति के अनुसार पत्नी की कुछ बातें ऐसी होती है जो वह अपने पति को कभी  नहीं बताती हैं। वह उसे जीवन भर अपने पति से छिपाकर रखती हैं। लेकिन पत्नी द्वारा छिपाई गई बातों से पति-पत्नी के पवित्र रिश्ते पर कोई भी नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है बल्कि दोनों के रिश्ते और मजबूत हो जाते हैं। इसलिए आइए जानते हैं आखिरकार ऐसी कौन-सी बातें होती हैं जो पत्नी कभी भी अपने पति को नहीं बताती है।

1. secret crush: सीक्रेट क्रश के बारे में नहीं बताती 

यह तो आम बात है कि ज्यादातर महिलाओं की जिंदगी में शादी से पहले या फिर बाद में कोई न कोई सीक्रेट क्रश जरूर होता है। महिलाएं ऐसे व्यक्ति को मन ही मन बेहत पसंद करती हैं। लेकिन वह अपने सीक्रेट क्रश के बारे में किसी दूसरे व्यक्ति के साथ साझा नहीं करती हैं। शादीशुदा महिलाएं कभी भी अपने सीक्रेट क्रश के बारे अपने पति को नहीं बताती हैं।

2. फैसला नापसंद होने पर भी पति की हां में हां भरना

यह बात तो सब जानते ही है कि सुखी और तनाव रहित जीवन व्यतीत करने के लिए घर के सभी छोटे-बड़े फैसलों में पति-पत्नी दोनों की सहमति होना जरूरी होता है। वहीं वैवाहिक जीवन से सबंधित कुछ फैसले ऐसे होते हैं जिसमें पत्नी की सहमति नहीं होती लेकिन वह पति के फैसले में हमेशा साथ देती है। इसके पीछे पत्नी की मंशा केवल इतनी होती है कि घर में किसी तरह का कोई विवाद न होने पाए। पत्नी कभी भी अपनी नापसंदगी को चेहरे से जाहिर नहीं होने देती है।

3.Goddess of home: नहीं बताती अपने द्वारा की गई बचत धन राशि 

महिलाओं को घर की लक्ष्मी कहा जाता है। पत्नी को घर की लक्ष्मी की संज्ञा ऐसे ही नहीं दी जाती है। जब कभी भी घर या पति के सामने आर्थिक संकट की स्थिति पैदा होती तो पत्नी बैंक के रोल में आ जाती हैं। कभी भी पत्नियां अपने पतियों से अपने बचत के पैसों के बारे में सही जानकारी नहीं बताती हैं। बचत के पैसों को वह हमेशा अपने पास छिपा कर रखती हैं। पत्नी के द्वारा छिपाए गए पैसे ही घर में आए आर्थिक संकट को दूर करने में बड़े ही कारागर सिद्ध होते हैं।

4. पत्नी अपनी बीमारी के बारे में पति को न बताना 

पुरुषों की तुलना में महिलाओं का शरीर काफी हद तक कमजोर होता है। अक्सर महिलाएं किसी न किसी तरह की छोटी या बड़ी बीमारियों से ग्रसित रहती हैं। बता दें कि महिलांए ज्यादातर  अपनी बीमारी के बारे में पति को नहीं बताती हैं। इसके पीछे का कारण यह होता है कि पत्नी पति की परेशानियों का बढ़ाना नहीं चाहती हैं।

5.कुछ गंभीर राज को छिपाना

भारत में ज्यादातर घरों में ज्वाइंट फैमिली रहती है। अक्सर परिवार में कई तरह की बातें होती रहती हैं जिनमें से कुछ गंभीर तो कुछ हल्की बातें होती हैं। जब पति पत्नी से किसी बात को अन्य व्यक्तियों के सामने बताने से मना करते हैं तो पत्नियां ऐसे भेद अपने नजदीकी लोगों के बीच शेयर कर देती हैं। लेकिन जब पति इस बारे में पूछते हैं कि अमुक बातों का किसी से कही तो नहीं तो इसके जवाब में पत्नियां मना कर देती हैं।

Also read this:-240Km की रेंज से टॉप माइलेज गाड़ियों की हवाइयाँ निकालने लांच होने जा रही Hero की Electric Splendor बाइक बेहद कम कीमत में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button