मनोरजन

जल्दी जानिए साइंस क्या कहता है शादी के समय हसबैंड और वाइफ दोनो के बीच कितना डिस्टेंस होना 

आप की जानकारी के लिए बता दे की अब ये पारंपरिक तौर पर भारतीय समाज में शादी एक पवित्र बंधन होता है। इसे सात जन्मों का बंधन बताया जाता है। लेकिन, बदलते समाज में शादी को लेकर लोगों की सोच और बहुत से परंपराएं भी बदली हैं। अब आमतौर पर अपने समाज में अरेंज मैरेज का रिवाज रहा है। लेकिन अब युवा पीढ़ी लव मैरिज की ओर आकर्षित हो रही है।  ऐसे में शादी से जुड़े एक तथ्य पर आज बात करते हैं। जल्दी जानिए साइंस क्या कहता है शादी के समय हसबैंड और वाइफ दोनो के बीच कितना डिस्टेंस होना।




वैसे तो कहा जाता है कि प्यार अंधा होता है।जब किस पुरुष के दिल में कौन महिला या फिर किस महिला के दिल कौन पुरुष अपनी जगह बना ले इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है। यहां सारा साइंस फेल हो जाता है। अब हमारे सामने बहुत से ऐसे उदाहरण हैं।  दिग्गज पूर्व क्रिकेट सचिन तेंदुलकर की ही चर्चा कर लेते हैं। अब सचिन की पत्नी अंजलि तेंदुलकर उम्र में उनसे चार वर्ष बड़ी हैं।

Business ideas होना है एक महीने में करोड़पति तो एक लैपटॉप से कमा सकते हो बंपर पैसा जाने कैसी होगी इतनी कमाई

आज हम आपके साथ चर्चा करना चाहते कि साइंस के हिसाब के पति-पत्नी की उम्र में कितना गैप होना चाहिए। इस विषय पर आने से पहले हम आपको स्पष्ट कर देना चाहते हैं। अब तो साइंस में शादी का कोई कॉन्सेप्ट नहीं है। बल्कि यहां इस बात की चर्चा है कि शारीरिक संबंध बनाने के लिए एक महिला और पुरुष की न्यूनतम उम्र कितनी होनी चाहिए। अब तो ये साइंस में इसके लिए अंग्रेजी शब्द copulation (शारीरिक संबंध) का उपयोग किया गया है। जिसके मुताबिक जब महिला और पुरुष के शरीर में हार्मोनल चेंज आ जाता है तब वे शारीरिक संबंध के योग्य हो जाते हैं।

जल्दी जानिए साइंस क्या कहता है शादी के टाइम हसबैंड और वाइफ दोनो के बीच कितना डिस्टेंस होना। महिलाओं में यह चेंज सात से 13 वर्ष के बीच होने लगता है। वहीं पुरुषों में यह बदलाव 9 से 15 वर्ष के बीच होता है। यानी महिलाओं में यह हार्मोनल बदलाव पुरुषों की तुलना में जल्दी आता है। उसी कारण वह पुरुषों की तुलना में जल्दी शारीरिक संबंध बनाने के योग्य हो जाती हैं।

IAS Interview Questions एक हॉट लड़की से पूछा इतना रोमांटिक प्रश्न और लडकी ने दिया बहुत ही करार उत्तर की पूछने वाला चकित हो गया जाने क्या है प्रश्न

इस हार्मोनल चेंज का यह मतलब कतई नहीं है। उसके बाद लड़की या लड़के की शादी कर दी जाए। अब ये दुनिया के तमाम हमारे भारत देशों में शारीरिक संबंध की न्यूनतम उम्र तय की गई है। यह उम्र 16 से 18 साल के बीच है। अपने भारत देश में शारीरिक संबंध बनाने की न्यूनतम उम्र भी 18 वर्ष है।

उसके साथ ही अपने देश में कानूनी तौर शादी की न्यूनतम उम्र तय है। अब लड़कियों की उम्र 18 वर्ष और लड़कों की उम्र 21 वर्ष रखा गया है। इस हिसाब से यहां कानूनी तौर पर पति-पत्नी की उम्र में तीन वर्ष के गैप की बात स्वीकार्य है।

ऐश्वर्या राय ने थोड़ी अनबन के कारण छोड़ा ससुराल ऐसा देख अमिताभ बच्चन का दिल भर आया और रोने लगे

कुल मिलाकर परंपरागत तौर पर भारतीय समाज में पति-पत्नी की उम्र में तीन से पांच साल का गैप स्वीकार्य है। अब समाज भी कहता है कि लड़की की उम्र लड़के से कम होने चाहिए। लेकिन कई बार यह गैप 10 से 15 सालों का भी होता है। जाने माने अभिनेता शाहिद कपूरी और उनकी पत्नी मीरा कपूर की उम्र में भी करीब 15 वर्ष का गैप है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button