सरकारी योजना

Jal Jeevan Mission Bharti 2024: 10वीं, 12वीं पास के लिए जल जीवन मिशन योजना में बम्पर पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें आवेदन के लिए अप्लाई

Jal Jeevan Mission Bharti 2024: 10वीं, 12वीं पास के लिए जल जीवन मिशन योजना में बम्पर पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें आवेदन के लिए अप्लाई

Jal Jeevan Mission Bharti 2024: 10वीं, 12वीं पास के लिए जल जीवन मिशन योजना में बम्पर पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें आवेदन के लिए अप्लाई। जल जीवन मिशन योजना का मुख्य उद्देश्य देश के प्रत्येक घर तक पानी पहुंचाना है। इस योजना को लागू करने के बाद से इसमे राज्यवार काम भी किया जा रहा है। अब सरकार प्रत्येक राज्य के बेरोजगार युवाओं को जल जीवन मिशन भर्ती में शामिल करके इस योजना पर तेजी से कार्य करना चाहती है जिसमें राजस्थान राज्य भी शामिल है।




जल जीवन मिशन योजना भर्ती 2024 के लिए पात्रता, आयु सीमा, जरूरी दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया, चयन प्रक्रिया और वेतन सहित सम्पूर्ण जानकारी इस लेख में दी गई है। बता दें कि Jal Jeevan Mission Vacancy के लिए इच्छुक उम्मीदवार ऑफलाइन और ऑनलाइन किसी भी मोड में आवेदन कर सकते हैं।

Jal Jeevan Mission Bharti 2024: 10वीं, 12वीं पास के लिए जल जीवन मिशन योजना में बम्पर पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें आवेदन के लिए अप्लाई

CM Sambal Yojana 2024: मध्य प्रदेश सरकार की नई योजना के तहत संबल कार्ड धारकों की होगी बल्ले-बल्ले इन महिलाओं को मिलेगी 16000 रुपए की राशि, जाने जानकारी

Jal Jeevan Mission Bharti 2024 Notification

जल जीवन मिशन योजना भर्ती 2024 में आवेदन करके बिना परीक्षा के नौकरी पाने के लिए बेरोजगार युवाओं के पास बहुत ही सुनहरा अवसर है। इस योजना भर्ती के अंतर्गत मजदूर, राजमिस्त्री, प्लंबर, तकनीकी इंजीनियर और इलेक्ट्रीशियन सहित विभिन्न रिक्त पदों के लिए सीधी नियुक्ति की जा रही है। बता दें कि इन भर्तियों के लिए पद संख्या आवश्यकता के आधार पर तय की जाएगी। अभ्यर्थी अपनी योग्यता के आधार पर किसी भी पद के लिए आवेदन करके नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

Jal Jeevan Mission Bharti 2024

JJM Bharti के लिए सलेक्शन के बाद वेतनमान सरकार द्वारा दिया जाएगा। बता दें कि विभिन्न स्तरीय पदों के लिए न्यूनतम 6800 रुपये से अधिकतम 21000 रुपये तक प्रति माह वेतन दिया जाएगा। आवेदकों का चयन शैक्षणिक योग्यता और कार्य कुशलता के आधार पर किया जाएगा। JJM Vacancy 2024 के लिए उम्मीदवार 31 अक्टूबर तक कभी भी ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से आवेदन जमा कर सकते हैं।

Jal Jeevan Mission Bharti 2024 Last Date

वर्तमान समय में राज्य वार अलग अलग समय पर जल जीवन मिशन भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया चालू की जा रही है। उम्मीदवार अपनी योग्यता के आधार पर ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। बता दें कि जेजेएम योजना भर्ती में आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2024 रखी गई है।

EventsDates
JJM Scheme Notification 2024June 2024
JJM Form Start DateCurrently Started
JJM Last Date31 Oct 2024
JJM Yojana Bharti List Release DateComing Soon

Jal Jeevan Mission Bharti 2024: आवेदन शुल्क

जल जीवन मिशन भर्ती के लिए सामान्य श्रेणी, अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग, पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, विकलांग उम्मीदवार, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग सहित सभी श्रेणी के आवेदक बिल्कुल निशुल्क आवेदन कर सकते हैं, क्योंकि इस योजना भर्ती में आवेदन प्रक्रिया बिल्कुल निशुल्क रखी गई है।

CategoryApplication Fees
GEN/URRs.0/-
EWS/OBC/MBCRs.0/-
EBC/BC/OthersRs.0/-
SC/ST/PwBDRs.0/-

Jal Jeevan Mission Bharti 2024: योग्यता

जल जीवन मिशन भर्ती 2024 के अंतर्गत मजदूर, राजमिस्त्री और प्लंबर रिक्त पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता कक्षा 10वीं से 12वीं उत्तीर्ण रखी गई है। वहीं तकनीकी इंजीनियर और इलेक्ट्रीशियन सम्बन्धित भर्ती के लिए उम्मीदवारों के पास पद सम्बन्धित डिग्री/डिप्लोमा होना चाहिए। इस भर्ती के लिए कोई भी 10वीं पास महिला और पुरुष आवेदन कर सकते हैं।

Jal Jeevan Mission Bharti 2024: Age Limit

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष रखी गई है। वहीं अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष रखी गई है। इस भर्ती में आयु की गणना 1 जनवरी 2024 के आधार पर की जाएगी। जल जीवन मिशन योजना भर्ती में आरक्षित श्रेणियों को सरकारी नियमों के मुताबिक अधिकतम आयु में विशेष छूट दी जा सकती है।

Jal Jeevan Mission Bharti 2024: Salary

जल जीवन मिशन (JJM) भर्ती में मजदूर, राजमिस्त्री, प्लंबर, तकनीकी इंजीनियर और इलेक्ट्रीशियन सहित किसी भी पद के लिए चयनित उम्मीदवारों पद अनुसार न्यूनतम 6800 रुपये से 21000 रुपये तक मासिक वेतन दिया जाएगा। इस वेतन का भुगतान सीधे सरकार द्वारा किया जाएगा।

Jal Jeevan Mission Bharti 2024: Selection Process

जल जीवन मिशन (JJM) भर्ती 2024 में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन बिना लिखित परीक्षा, बिना इंटरव्यू के किया जाएगा। इस भर्ती में योग्य उम्मीदवारों का चयन शैक्षणिक योग्यता एवं कार्य कुशलता के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी करके किया जाएगा। सलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों की सीधी नियुक्ति की जाएगी। नियुक्ति के लिए आवेदन करते समय दिए गए दस्तावेज चेक किए जा सकते हैं जिसमें आपका आधार कार्ड, दसवीं 12वीं की मार्कशीट जैसे दस्तावेज शामिल हो सकते हैं।

Jal Jeevan Mission Bharti 2024: Documents

  1. आधार कार्ड
  2. 10वीं कक्षा की अंकतालिका
  3. कक्षा 12वीं की अंकतालिका
  4. उच्च स्तरीय पदों के लिए पद अनुसार जरूरी डिप्लोमा
  5. जाति प्रमाण पत्र यदि आयु में छूट की जरुरत हो
  6. आवेदक का पासपोर्ट आकार का फोटो
  7. मोबाइल नंबर
  8. इमेल आईडी
  9. हस्ताक्षर इत्यादि।

जल जीवन मिशन भर्ती 2024 के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें

  • Step: 1 सबसे पहले तहसील स्तर पर जल शक्ति मंत्रालय अथवा पेयजल विभाग कार्यालय में जाएं और वहां के उच्च अधिकारी से संपर्क करें।
  • Step: 2 इसके बाद अधिकारी से “Jal Jeevan Mission Application Form” प्राप्त करें।
  • Step: 3 ऑफलाइन फॉर्म में मांगी गई जानकारी ध्यानपूर्वक भरें।
  • Step: 4 निर्धारित स्थान पर आवेदनकर्ता हस्ताक्षर करके फोटोग्राफ के कॉलम में अपना फोटो चिपकाए।
  • Step: 5 जरूरी दस्तावेजों की स्व प्रमाणित छाया प्रति निकलवा कर फॉर्म के साथ संलग्न करें।
  • Step: 6 भरे गए आवेदन पत्र को वहीं पर जमा करवा कर आवेदन पत्र जमा कराने की रसीद प्राप्त कर लें।

Kisan Kalyan Yojana 2024: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, इस योजना के तहत किसानों के खाते में डालेंगे 6000 रूपये, यहाँ देखे आवेदन की डायरेक्ट Link

जल जीवन मिशन भर्ती 2024 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

  • Step: 1 सबसे पहले जल जीवन मिशन भर्ती आधिकारिक वेबसाइटjjm.up.gov.in पर जाएं।
  • Step: 2 इसके बाद आवेदन पत्र में मांगी गई सम्पूर्ण आवश्यक जानकारी ध्यानपूर्वक दर्ज करें और आगे बढ़ें।
  • Step: 3 आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करें।
  • Step: 4 इसी तरह से पासपोर्ट आकार की फोटो और हस्ताक्षर स्कैन करके अपलोड करें।
  • Step: 5 दर्ज की गई जानकारी को चेक करके “Submit पर क्लिक कर दें।

Jal Jeevan Mission Bharti 2024: 10वीं, 12वीं पास के लिए जल जीवन मिशन योजना में बम्पर पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें आवेदन के लिए अप्लाई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *