Trending News

आज कल के बच्चों को Instagram और Facebook अश्लीलता की और लेकर जा रहा है

आज कल के बच्चों को Instagram और Facebook अश्लीलता की और लेकर जा रहा है

आज कल के बच्चों को Instagram और Facebook अश्लीलता की और लेकर जा रहा हैI nstagram or Facebook की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं. दरअसल, अमेरिका के न्यू मेक्सिको के अटॉर्नी जनरल ने मार्क जुकरबर्ग की कंपनी मेटा के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स Facebook और Instagram के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. अटॉर्नी जरनल ने Instagram and Facebook पर बच्चों के शोषण का आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज करवाया है. न्यू मेक्सिको के अटॉर्नी जनरल राउल टोरेज का आरोप है कि Instagram and Facebook अश्लीलता को बढ़ावा देते हैं और आपत्तिजनक पोस्ट्स के जरिए नाबालिगों को अश्लीलता के लिए उकसाने का काम करते है




Facebook market for criminals अपराधियों की मंडी बना फेसबुक

राउल टोरेज के मुताबिक, Instagram or Facebook बच्चों को शिकार बनाने वाले अपराधियों की मंडी बन चुके हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि दिलचस्पी ना होने के बाद भी बच्चों की Instagram or Facebook फीड में आपत्तिजनक और प्रतिबंधित कॉन्टेंट डाले जाते हैं. सबूत देने के लिए राउल टोरेज ने एक एक्पेरिमेंट भी किया था.

यह भी पढ़े  अंतर्राज्यीय डामर चोर गिरोह के खिलाफ केशकाल पुलिस की बड़ी कार्यवाही

such an open pole ऐसे खुल गई पोल

राउल टोरेज ने कहा कि Instagram and Facebook की पोल खोलने के लिए उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से कुछ बच्चों के fake account बनाए थे. जैसे ही ये फेक अकाउंट बनाए गए, वैसे ही Instagram and Facebook के एल्गोरिदम की वजह से उन पर अश्लील तस्वीरें और एडल्ड कॉन्टेंट आने लगे.

यह भी पढ़े  CG NEWS : बच्चों के हाथ में तेल डालने वाले 3 शिक्षक निलंबित

obscene content अश्लील कॉन्टेंट, साइबर बुलिंग से कैसे बचें?

इतना ही इन काल्पनिक किशोरों के followers में हजारों व्यस्क लोग भी जुड़ गए. राउल टोरेज ने कोर्ट से अपील की है कि वो मेटा को उसकी पॉलिसी में बड़े बदलाव करने का आदेश दें. ताकि भविष्य में बच्चों को अश्लील कॉन्टेंट, साइबर बुलिंग और यौन शोषण का शिकार होने से बचाया जा सके.

यह भी पढ़े  300 करोड़ कैश का छत्तीसगढ़ से कनेक्शन, बीजेपी विधायक बोले…

Meta मेटा ने दिया ये जवाब?

Meta की दलील है कि वो बच्चों के हितों की रक्षा के लिए सारे जरूरी कदम उठा रहा है. इसके लिए काम करने वाली टास्क फोर्स के मुताबिक, मेटा ने अपनी चाइल्ड सेफ्टी पॉलिसी का उल्लंघन करने के लिए अगस्त में ही 5 लाख से ज्यादा अकाउंट्स को हटा दिया था.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button