Career

Income Tax Department Bharti 2024: बिना परीक्षा निकली आयकर विभाग में सीधी भर्ती 10वीं 12वीं पास वालो के लिए सुनहरा मौका जानिए आवेदन की अंतिम तिथि

Income Tax Department Bharti 2024: बिना परीक्षा निकली आयकर विभाग में सीधी भर्ती 10वीं 12वीं पास वालो के लिए सुनहरा मौका जानिए आवेदन की अंतिम तिथि। दोस्तों, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का नाम सुनते ही अच्छे-अच्छे की पेंट गीली हो जाती है क्योंकि इस विभाग का रुतबा ही कुछ अलग है।आयकर विभाग में काम करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों से लोग कम ही पंगा लेते हैं, क्योंकि उसे पता है कि कभी भी उसके घर पर रेड पड़ सकती है।




खैर यह तो बात अलग है। दरअसल, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में काम करने वाले कर्मचारियों को अच्छी सैलरी के साथ-साथ कई तरह के बेनिफिट भी दिए जाते हैं। साथ ही सोशल रिस्पेक्ट भी काफी अच्छी होती है।

Also Read This:- Gold Jewellery को लेकर बदले अपनी वही पुरानी सोच और ख़रीदे गोल्ड ज्वैलरी जगह यह

अगर आप लोग 10वीं या 12वीं पास हैं या फिर आपने किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की हुई है तो आप लोगों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी की बात है।क्योंकि आयकर विभाग में विभिन्न पदों भर्तियां निकली है, जिनके लिए आप आवेदन कर सकते हैं।

Income Tax Department इन पदों पर भर्ती

अगर पदों की बात करें तो इनकम टैक्स इंस्पेक्टर, मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS), असिस्टेंट और स्टेनोग्राफर के पदों पर भर्ती की जा रही है।

Income Tax Department Recruitment शैक्षणिक योग्यता

असिस्टेंट और मल्टीटास्किंग स्टाफ के लिए आवेदक का दसवीं पास होना अनिवार्य है। वहीं इनकम टैक्स इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होना आवश्यक है।

Income Tax Department Recruitment आवेदन प्रक्रिया

अगर आप लोगों का सपना भी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में नौकरी करने का है तो आप बेझिझक आवेदन कर सकते हैं। इसकी आवेदन की प्रक्रिया 22 दिसंबर 2023 से शुरू हो चुकी है जो 19 जनवरी 2024 तक चलने वाली है।लेकिन एक बात का ध्यान रहे यह भर्ती केवल सपोर्ट कोटा वाले स्टूडेंट के लिए ही निकाली गई है। हर कोई स्टूडेंट इस भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर पाएगा।

Income Tax Department Recruitment कुल पद

अगर कुल पदों की बात करें तो 291 पदों पर भर्ती निकाली गई है। जिसमें मल्टी टास्किंग स्टाफ 137, स्टेनोग्राफर ग्रेड- 2 के 18, टैक्स असिस्टेंट 119, इनकम टैक्स इंस्पेक्टर 14, कैंटीन अटेंडेंट 3 पद शामिल हैं।

Income Tax Department Recruitment आयु सीमा

  • अगर आप लोग इनकम टैक्स इंस्पेक्टर के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उम्र 18 साल से 30 साल के बीच होनी चाहिए।
  • स्टेनोग्राफर, एमटीएस और टैक्स असिस्टेंट के पदों के लिए 18 से 27 साल के बीच की उम्र रखी गई है।
  • उम्मीदवार के आयु की गणना 1 जनवरी 2024 के आधार पर की जाएगी।

Income Tax Department Recruitment आवेदन शुल्क

आयकर विभाग भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क 200 रुपये निर्धारित है.

Also Read This:-70 रूपये से कम के डैली खर्च पर लाये देश की सबसे ज्यादा बिकने वाले बाइक Honda Shine SP 125

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button