Automobile

Hero Honda : 1994 से Hero Honda स्प्लेंडर का कैसा रहा अब तक का सफर जाने पुरी कहानी

Hero Honda : 1994 से Hero Honda स्प्लेंडर का कैसा रहा अब तक का सफर जाने पुरी कहानी

Hero Honda : 1994 से Hero Honda स्प्लेंडर का कैसा रहा अब तक का सफर जाने पुरी डिटेल्स के दोपहिया बाजार के अंदर 1994 में पहली बार लॉन्च की गई Hero Honda Splendor अभी तक भारतीयों के दिल की धड़कन बनी हुई है। उस समय Splendor को कम्यूटर सेगमेंट में सबसे बेहतर बाइक माना जाता था। पिछले 29 सालों से भारतीय बाजार में राज कर ही Splendor को पूरी तरह से बदल दिया गया है।

1994 में Splendor को Hero Honda CD100 और Hero Honda Sleek को मिली सफलता के बाद लॉन्च किया गया था। Splendor बाइक हीरो होंडा द्वारा भारत में निर्मित एक एंट्री लेवल मोटरसाइकिल थी। हीरो होंडा के संयुक्त उद्यम के अलग होने के बाद अब इसका निर्माण हीरो मोटोकॉर्प द्वारा किया जाता है।

हीरो मोटोकॉर्प ने अपने हीरो स्प्लेंडर को साल 1994 में लॉन्च किया था। उस समय कंपनी इस बाइक को होंडा के साथ मिलकर बनाती थी। इस बाइक की बिक्री हीरो होंडा स्प्लेंडर नाम से लॉन्च किया था।

यह लगभग 80 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड से चल सकती थी। उस वक्त इसकी कीमत 42,000 रुपये रखी गई। लोगों को यह बाइक काफी पसंद आई।यह बाइक यामाहा RX100 को टक्कर देने में सक्षम थी।

हीरो के स्प्लेंडर बाइक ने 29 साल में 12 करोड़ यूनिट्स बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है। 1994 में लॉन्च हुए इस बाइक की 55,000 यूनिट्स बिक्री में 1 साल का समय लगा।

यह भी पढ़े —OnePlus का सत्यानाश करने आ रहा Oppo का धांसू स्मार्टफोन,अमेजिंग कैमरा क्वालिटी और 5000mAh बैटरी के साथ देखे कीमत

यह भी पढ़े —PURE EV Electric Bike ने मचाया तहलका, अब न करे पेट्रोल की टेंशन बस ले एक्स्ट्रा फीचर्स के मजे

यह भी पढ़े–New Bajaj Platina 110 cc 5 Gear Bike: जबरदस्त मायलेज, नये लूक के साथ आ रही Bajaj की फुल्ल लोडेड बाइक

इसके बाद बाइक ने ऐसी रफ्तार पकड़ी कि अगली 10 लाख यूनिट्स महज 3 साल में बिक गईं। कंपनी को इसकी पहली एक करोड़ यूनिट बेचने में 12 साल लगे, जबकि बाद की 11 करोड़ यूनिट महज 17 साल में बिक गईं।

Hero Honda : 1994 से Hero Honda स्प्लेंडर का कैसा रहा अब तक का सफर जाने पुरी कहानी

साल 2011 में हीरो का नाम बदल कर हीरो मोटोकॉर्प कर दिया गया। इसके बाद कंपनी अपनी सभी लेटेस्ट बाइक्स को हीरो मोटोकॉर्प ब्रांड के तहत लॉन्च करती है।देश में हीरो के कुल 6 मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स हैं। कंपनी हरियाणा के गुरुग्राम एवं धारूहेड़ा और उत्तराखंड के हरिद्वार मैन्युफैक्चरिंग प्लांट्स में अपनी बाइक्स बनाती है।इसके अलावा कंपनी के प्लांट्स राजस्थान के नीमराणा, गुजरात के हलोल और आंध्र प्रदेश के चित्तूर में भी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button