AAj Tak Ki khabarChhattisgarhKorba

इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में कक्षा प्ले ग्रुप से यूकेजी के बच्चों का उत्कृष्ट प्रदर्शन पर ग्रेजुएशन डे का किया गया आयोजन

सफल होने के लिए लगन एवं परिश्रम के साथ सकारात्मक सोच अति आवश्यक-डॉ. संजय गुप्ता

आज दिन-प्रतिदिन बढ़ती प्रतिस्पर्धा में छात्र-छात्राओं के सामने स्वयं को साबित करने की होड़ मची हुई है और वही छात्र सफल होता है जो एक निश्चित समय नियोजन को महत्व देते हुए सतत अपने लक्ष्य की ओर ध्यान केन्द्रित कर प्रयासरत रहता है। पूरे वर्ष परिश्रम करने के बाद समय आता है परिणाम का जो छात्र अपने अध्ययन के प्रति ईमानदार रहता है निष्चत रुप से उसका परिणाम भी उत्कृष्ट आता है। क्योंकि आज के प्रतिस्पर्धी युग में यदि हम उचित मार्गदर्षन और सही समय नियोजन के बिना अंधप्रयास करें तो एक बात तय है कि हम आंशिक रुप से सफल तो जरुर हो जाएंगे पर जिंदगी में चाही गई इच्छाएँ अधूरी रह जाएंगी ।

प्रत्येक छात्र-छात्राओं के साथ उनकी खुद की इच्छाओं के साथ-ही-साथ परिवार की भी कुछ उम्मीदें होती हैं। यदि समय रहते छात्रों को उचित मार्गदर्शन मिल जाए तो वे अपने सपनों को साकार करने की दिशा में सतत प्रयासरत रहते हैं और अपनी मंजिल को प्राप्त करते हैं। आई0पी0एस0 दीपका में समय-समय पर विभिन्न मोटिवेशनल स्पीकरों के माध्यम से छात्रों में ऊर्जा भरने के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिससे छात्र-छात्राएँ भली-भाँति अपनी जिम्मेदारियों को समझते हुए बिना किसी तनाव के अपनी मंजिल पर ध्यान केंद्रित कर निरंतर प्रयासरत रहें।

इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में प्ले ग्रुप से यूकेजी के वार्षिक परीक्षा परिणामों की घोषणा की गई । इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्रीमती आभा सक्सेना (प्रेसीडेंट, दीक्षा महिला मंडल) सहित बच्चों के अभिभावक उपस्थित थे । कार्यक्रम की शुरूआत माँ सरस्वती के तैल चित्र पर माल्यार्पण तथा दीप प्रज्वलन से की गई । तत्पश्चात विद्यालय के छठवीं कक्षा के छात्राओं के द्वारा स्वागतगीत की कर्णप्रिय प्रस्तुति दी गई । कक्षा आठवीं की छात्रा पायल सहारन के द्वारा आकर्षक नृत्य एवं कक्षा यूकेजी के छात्र विहान चौहान के द्वारा नृत्य की प्रस्तुति दी गई ।

इंडस पब्लिक स्कूल दीपका के प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने प्री-प्रायमरी शिक्षिकाओं के सहयोग से परिणामों की घोषणा की गई तथा ग्रेडवार छात्र-छात्राओं को मुख्य अतिथि के द्वारा मैडल, प्रमाण-पत्र व कैप पहनाकर सम्मानित किया गया । उपर्युक्त बातों को अक्षरशः पालन करते हुए आई0पी0एस0.दीपका ने सफलता पूर्वक सत्र 2023-24 में अपनी उत्तम एवं गुणात्मक अध्यापन प्रणाली को साबित किया। सभी सफल विद्यार्थियों को प्राचार्य महोदय एवं मंच पर आमंत्रित मुख्य अतिथि एवं अभिभावकों के द्वारा मेडल प्रदान किया गया। कार्यक्रम का सफल संचालन विद्यालय शिक्षिका ईशा रॉय ने किया।

अभिभावक ओपी सिंह ने कहा कि स्कूल की शैक्षणिक गतिविधियों एवं अध्ययन अध्यापन के प्रति संतुष्टि व्यक्त करते हुए कहा कि स्कूल के समस्त स्टॉफ अपने कठिन परिश्रम एवं लगन से इतना अच्छा उत्कृष्ट परिणाम दिये हैं, निश्चित रूप से वे बधाई के पात्र हैं ।

इस गौरवमयी कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य अतिथि श्रीमती आभा सक्सेना (प्रेसीडेंट, दीक्षा महिला मंडल) ने कहा कि हमें बचपन से ही बच्चों में मजबूत शिक्षा की नींव डालनी चाहिए । उन्हें ऐसे वातावरण प्रदान करना चाहिए जिससे उनका सर्वांगीण विकास हो सके । कठिन मेहनत ही हमें मनचाही सफलता की राह दिलाती है । अतः हमें कठिन परिश्रम को जीवन में कभी नहीं छोड़ना चाहिए । यहाँ का हर एक कार्यक्रम प्रेरणादायक है, बच्चों को मेडल एवं प्रमाण पत्र देकर उन्हें सम्मानित करने से बच्चों के अंदर एक नई ऊर्जा जागृत होती है जो निश्चित रूप से उन्हें आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करती है ।

प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि विद्यालय में शिक्षा के स्तर से हम कभी भी समझौता नही करेंगे एवं सतत रुप से उच्च एवं गुणात्मक शिक्षा पर जोर देंगे। समय-समय पर नवीन एवं आधुनिक समयानुरुप वैज्ञानिक तकनीकों के माध्यम से भी हम आने वाले दिनों में शैक्षणिक व्यवस्था को और अपग्रेड करने की दिशा में प्रयासरत रहेंगे एवं बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान करेंगे और बच्चों को एक उच्च स्तरीय शैक्षणिक प्रणाली से रुबरु कराएंगे। हमें सफल होना है तो सर्वप्रथम समय के महत्व को समझना होगा क्योंकि सफल वहीं हुआ है जिन्होंने समय के महत्व को समझा है । सफलता हर किसी के जीवन का लक्ष्य है । जीवन चुनौतियों और अवसरों से भरा है लेकिन केवल उन्हीं लोगों के लिए जो वास्तव में अवसरों को प्राप्त करने और चुनौतियों का सामना करने के लिए संघर्ष करते हैं । आज जिन भी विद्यार्थियों को ग्रेजुएशन सेरेमनी में सम्मानित किया गया उन्होंने मेहनत और समय के मूल्य को समझा । प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने सभी सफल विद्यार्थियों को आशीर्वाद एवं शुभकामनाएँ दी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *