बिजनेस

Goat Farming: इन नस्लों की बकरियों का करे पालन और कमाएं लाखों का मुनाफा, जानिए कैसे

Goat Farming: इन नस्लों की बकरियों का करे पालन और कमाएं लाखों का मुनाफा, जानिए कैसे बकरी पालन कर बनाना है मालामाल तो करे यह खास नस्ल की बकरी का पालन। बकरी पालन भी मुनाफे का धंधा हो सकता है, लेकिन इसके लिए जरूरी है अच्छी नस्ल का चुनाव. आइए जानते हैं भारत की 5 ऐसी खास बकरी की नस्लों के बारे में जो आपको दूध, मीट, बाल और चमड़े के साथ अच्छी कमाई दें.




 

 

यह भी पढ़ें: PM Awas Yojana 2024: सरकार सभी गरीब लोगों को घर के लिए दे रही है 1.20 लाख रुपये, जल्दी से यहां करें आवेदन 

सानेन (Saanen)

दूध उत्पादन के लिए सानेन बकरी की नस्ल को सबसे बेहतर माना जाता है. यह बकरी रोजाना लगभग चार लीटर दूध देती है. इसकी खासियत है कि इसका दूध बहुत स्वादिष्ट और क्रीमी होता है.

बीटल (Beetal)

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के पशु चिकित्सक शिवकुमार वर्मा बताते हैं कि बीटल बकरी की नस्ल भी दूध उत्पादन के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है. खासकर पंजाब में इसकी ज्यादा पाई जाती है. एक बीटल बकरी का वजन 50 से 70 किलो के बीच होता है. यह बकरी डेढ़ साल में करीब दो बच्चों को जन्म देती है, जिससे इसकी अच्छी फार्मिंग की जा सकती है.

जामुनापारी (Jamunapari)

उत्तर प्रदेश की एक खास नस्ल है जामुनापारी बकरी. इसे इटावा के नाम से भी जाना जाता है और विदेशों तक भी निर्यात किया जाता है. पशु चिकित्सकों का कहना है कि इस बकरी को दूध और मीट दोनों के लिए पाला जाता है. इससे अच्छी आमदनी हो जाती है. यह बकरी रोजाना दो से तीन किलो दूध देती है. इसका वजन करीब 70 किलो होता है. इसके दूध की खासियत यह है कि इसमें कोलेस्ट्रॉल कम होता है. सर्दियों में यह चारे पर ही अपना गुजारा कर लेती है.

जखराना (Jakharana)

जखराना बकरी की नस्ल अपनी तीन खूबियों के लिए जानी जाती है. इस कारण ज्यादातर लोग इसे पालना पसंद करते हैं. यह बकरी दूध, मीट और बच्चों को ज्यादा पैदा करने के लिए प्रसिद्ध है. असली नस्ल की पहचान इस बात से होती है कि जखराना बकरी पूरी तरह से काली और चमकदार होती है. यह दो लीटर रोजाना दूध देती है और इसका मीट भी लाजवाब होता है.

यह भी पढ़ें:धांसू फीचर्स और फाडू लुक के साथ Tvs Apache RTR 160 बाइक ग्राहकों की बनी फेवरेट, देखिए कीमत

तोतापुरी (Totapuri)

इन नस्लों की बकरियों का करे पालन और कमाएं लाखों का मुनाफा, जानिए कैसे राजस्थान राज्य में पाई जाने वाली तोतापुरी बकरी की नस्ल बहुत पुरानी मानी जाती है. यह भी एक खास नस्ल की बकरी है. इसका मीट और दूध तो लाजवाब होता ही है, साथ ही इसके बाल और चमड़े का भी खूब इस्तेमाल किया जाता है. इसीलिए इन चारों खूबियों के लिए इस बकरी को पाला जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *