सरकारी योजना

फटे पुराने नोटों को लेकर RBI ने जारी की नई गाइडलाइन जाने

फटे पुराने नोटों को लेकर RBI ने जारी की नई गाइडलाइन जाने। जानकारी के मुताबित आज के टाइम में अक्सर लोगों के पास बहुत से पुराने नोट पड़े रहते। जिनकी हालत इतनी खराब हो जाती है। अब बाहर निकालते ही वे फट जाते हैं। अब ऐसे नोट्स को घर में रखना बड़ा ही कठिन काम हो चूका है।




जानकारी के मुताबिक अब bank से कुछ मापदंड तैयार कराने जा रहे।अब ये bank केवल उन्हीं नोटों को चेंज करेगा। नोट में कुछ चेंज को security sign के साथ सुरक्षित करना भी बहुत ही अनिवार्य होगा। जिसमें नोट पर महात्मा गांधी का Watermark, RBI Governor के Signature और नोट का serial number भी होगा।

Powerful Battery के साथ Iphone का धंदा बंद कराने आ गया Redmi note 13 Pro Max का तगड़ा smartphone

नोट चेंज करने की सीमा बतायी

reserve Bank of India के नोट चेंज करने की सीमा भी तय की जाएगी। अब कोई भी व्यक्ति bank जाकर एक बार में सिर्फ 20 नोट भी चेंज किये जायेगे। अब इन नोटों की रेंज 5000 रुपये से कम होना बहुत ही जरुरी होगा। .

6GB रैम और 128GB स्टोरेज के साथ मार्केट में लेगा दस्तक Realme Narzo 60x 5G smartphone

बताया जा रहा कि अब फिर से bank आपको चेंज में उसी मूल्य के नए नोट भी चेंज भी करेगा।अगर आप भी ये मूल्य से अधिक मूल्य का नोट भी चेंज किये जायेगे। bank आपको तुरंत नोट नहीं देगा। बल्कि आपके खाते में पैसे भी जमा करेगा। फटे पुराने नोटों को लेकर RBI ने जारी की नई गाइडलाइन जाने

ढुर-ढुर की आवाज में कॉलेज के नौजवान छोरो के लिए launch हुई Royal Enfield Classic Bobber 350 की बाइक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button