सरकारी योजना

Free Solar Stove Yojana 2024: सरकार दे रही सभी महिलाओं को फ्री डबल बर्नर सोलर चूल्हा, जानिए आवेदन की जानकारी

Free Solar Stove Yojana 2024: सरकार दे रही सभी महिलाओं को फ्री डबल बर्नर सोलर चूल्हा, जानिए आवेदन की जानकारी

Free Solar Stove Yojana 2024: सरकार दे रही सभी महिलाओं को फ्री डबल बर्नर सोलर चूल्हा, जानिए आवेदन की जानकारी। केंद्र सरकार की तरफ पूरे भारत देश में महिलाओं के लिए कई योजना चलाई जा रहे हैं उन्हें में से एक महत्वपूर्ण योजना है “फ्री सोलर चूल्हा योजना“ जिसके अंतर्गत महिलाओं को गैस सिलेंडर के स्थान पर उन्हें सोलर सिस्टम से चलने वाले मुक्त चूल्हे दिए जा रहे है




इसका लाभ ले सकते हैं इस चूल्हे का अभी भारतीय बाजार में अभी ₹15000 से लेकर ₹20000 हजार रुपए का कीमत है जिसे आप घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करके नि:शुल्क प्राप्त कर सकते है।

Also read this:-BSF Commandant Bharti 2024: बीएसएफ में असिस्टेंट और डिप्टी कमांडेंट के पदों पर निकली भर्ती, जानिए आवेदन की जानकारी

पहले लोग, जब खाना बनाना चाहते थे, तो वे लकड़ी वाले चूल्हे का उपयोग करते थे। लेकिन इससे पर्यावरण को नुकसान होता था, भले ही लोग उस खाने को पसंद करते थे। अब ज्यादातर जगहों पर, यहां तक ​​कि गांवों में भी लोग लकड़ी के चूल्हे की जगह गैस सिलेंडर वाले चूल्हे का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन इसमें भी लोग गैस के बढ़ते दामों और सिलेंडर भरवाने की परेशानियों से परेशान हो रहे हैं। लेकिन क्या आपको लगता है कि अब आपको गैस सिलेंडर भरवाने की जरूरत नहीं होगी? हाँ, यह संभव है, सोलर चूल्हों के कारण। इसलिए, हम आपको यहां बताएंगे कि ये कैसे काम करते हैं और उनकी कीमत क्या है।

Free Solar Stove Yojana 2024: Apply Online

  1. ‘सूर्य नूतन चूल्हा’ नाम का यह सोलर स्टोव इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन द्वारा बनाया गया था। इसे काम करने के लिए लकड़ी या गैस की आवश्यकता नहीं होती, बल्कि यह सूर्य की ऊर्जा का उपयोग करता है।
  2. यह विशेष स्टोव भोजन पकाने के लिए सूरज की रोशनी का उपयोग करता है और आप इसे केवल अंदर ही उपयोग कर सकते हैं। इसे दिल्ली में एक सरकारी अधिकारी के घर पर लोगों को दिखाया गया और उन्होंने तीन बार इसका खाना बनाकर भी खाया।

Free Solar Stove Yojana 2024: आवश्यक दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. बैंक खाता पासबुक
  4. आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर
  5. पासपोर्ट साइज फोटो इत्यादि

Free Solar Stove Yojana 2024: इस तरह करना होगा काम

इस स्टोव में एक केबल के साथ एक विशेष सोलर प्लेट लगी हुई है। जब आप सोलर प्लेट को छत पर लगाते हैं, तो यह सूर्य से ऊर्जा एकत्र करती है और इसे काम करने के लिए केबल के माध्यम से स्टोव तक भेजती है।

Free Solar Stove Yojana 2024: Apply Online

IOCL सोलर स्टोव का परीक्षण पूरा हो चुका है और जल्द ही इसे जनता को बेच दिया जाएगा। यह 10 साल तक चल सकता है और इसकी कीमत 18,000 रुपये से 30,000 रुपये के बीच होगी. 2 से 3 लाख स्टोव बेचने के बाद सरकार छूट देगी, जिससे कीमत लगभग 10,000 रुपये से 12,000 रुपये हो जाएगी।

Free Solar Stove Yojana 2024: निःशुल्क सोलर स्टोव योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

देश की सबसे बड़ी कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने एक नया सोलर स्टोव बनाया है जिसका इस्तेमाल आप अपने घर के अंदर खाना पकाने के लिए कर सकते हैं। आपको इसे केवल एक बार खरीदना होगा और आपको किसी भी मरम्मत के लिए भुगतान नहीं करना होगा।

Free Solar Stove Yojana 2024: सरकार दे रही सभी महिलाओं को फ्री डबल बर्नर सोलर चूल्हा, जानिए आवेदन की जानकारी 

  1. सबसे पहले आपको इंडियन ऑयल की ऑफिशल वेबसाइट iocl.com पर जाना होगा।
  2. वेबसाइट के होम पेज पर “सोलर कुकिंग स्टोन” के लिंक पर क्लिक करें।
  3. एक नया पेज खुलेगा, जिसमें “फ्री सोलर योजना ऑनलाइन आवेदन” का ऑप्शन होगा इस पर क्लिक करें।
  4. आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक दर्ज करें।
  5. अब जरुरी दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक खाता पासबुक और अन्य आवश्यक दस्तावेज को अपलोड करें।
  6. सभी दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद, “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
  7. इस तरह आप बड़े आसानी से योजना के लिए फॉर्म भर सकते है।

Free Solar Stove Yojana 2024

IOCL Solar Cooking Stove इस सोलर स्टोव के उपयोग से महिलाएं 10 साल तक किसी भी खराबी के बिना खाना पका सकती हैं। कंपनी इन स्टोव को दो से तीन महीने के भीतर बाजार में उपलब्ध कराएगी। इसके अतिरिक्त, कंपनी द्वारा बनाए गए इस प्रकार के सोलर स्टोव की कीमत 15,000 से 20,000 रुपये के बीच बताई जा रही है।

Also read this:-पेट्रोल डलवाने की झंझट ख़त्म करने आ गई आपके अपने मार्केट में 180km की धांसू रेंज के साथ Honda की Activa 7G Electric Scooter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button