सरकारी योजना

Free Solar Chulha Yojana 2024: अब इन महिलाओं को मिलेगा फ्री सोलर चूल्हा योजना जानिए आवेदन की सम्पूर्ण जानकारी 

Free Solar Chulha Yojana 2024: अब इन महिलाओं को मिलेगा फ्री सोलर चूल्हा योजना जानिए आवेदन की सम्पूर्ण जानकारी भारत सरकार की तरफ से गरीब और कमजोर वर्ग परिवार की महिलाओं के लिए फ्री सोलर चूल्हा योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के तहत सभी महिलाओं को गैस सिलेंडर मुफ्त में प्रदान किया जाएगा।




आज के समय में गैस सिलेंडर की बढ़ती कीमतों को देखकर महिलाओं को परेशान होने की जरूरत नहीं है अभी हाल-चाल में फ्री सोलर चूल्हा योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के तहत हर एक गरीब और कमजोर वर्ग की महिला को सिलेंडर मुफ्त में प्रदान किया जाएगा।

JIO Big Offer में मात्र 49 के रिचार्ज में पाए Unlimited डाटा और अनचाहे Benefitsजाने प्लान की जानकारी

भारत सरकार का यह सोलर चूल्हा आज के समय में हर किसी के लिए चर्चा के विषय बन चुका है क्योंकि यह सिर्फ रोशनी से चलता है और गरीब और कमजोर परिवार वर्ग की सभी महिलाओं को यह निशुल्क रूप से प्रदान किया जाएगा अब यह सिलेंडर की कीमतों की बढ़ाने की वजह से सरकार प्रदान कर रही है जिसके चलते कमजोर वर्ग के लोगों को यह फ्री में प्रदान किया जाएगा।

Free Solar Chulha Scheme 2024

फ्री सोलर चूल्हा योजना भारत सरकार की तरफ से चलाई गई एक योजना है अब इस योजना के तहत महिलाओं को मुख्य रूप से फायदा प्रदान किया जाएगा यह योजना सोलर सिस्टम से बनाए गए हैं। आप सब की जानकारी के लिए बता दे प्लीज सिस्टम भारत के आधिकारिक ऑयल कंपनी की तरफ से चलाया गया है यानी कि इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की तरफ से इसकी शुरुआत की गई है इस योजना के तहत जितने भी कमजोर वर्ग की महिलाएं हैं उन सभी को सोलर सिस्टम चूल्हा को कम कीमत पर खरीदने में मदद करती है।

Free Solar Chulha Yojana 2024: अब इन महिलाओं को मिलेगा फ्री सोलर चूल्हा योजना जानिए आवेदन की सम्पूर्ण जानकारी 

इस सोलर सिस्टम चूल्हे में घर की छत पर सोलर प्लेट लगाई जाती है और घर के अंदर बैटरी के माध्यम से चूल्हे को जोड़ा जाता है इसके साथ ही जब सूर्य की रोशनी सोलर प्लेट पर पड़ती है तो उसके माध्यम से बैटरी चार्ज होगी और जिसकी चलते चूल्हे से खाना बनाया जा सकेगा इसके साथ ही सोलर चूल्हा कम से कम 10 साल तक चलने की गारंटी के साथ बनाया जा रहा है।

Free Solar Chulha Scheme Information

फ्री सोलर चूल्हा योजना भारत के आधिकारिक इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन कंपनी की तरफ से चलाई गई योजना है इसके तहत जो भी उम्मीदवार इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं वह सभी काम से कम₹20000 से लेकर 25000 की लागत में इसकी खरीदारी कर सकते हैं और वही कमजोर वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों को किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना होगा।

Solar Chulha Booking Process

  • इसके लिए आपको सबसे पहले इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की पोर्टल पर चले जाना है।
  • वहां पर आपको सोलर चूल्हा का पेज देखने को मिल जाएगा उस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको सोलर चूल्हा से संबंधित सभी प्रकार के महत्वपूर्ण जानकारी चेक कर लेनी है।
  • अब आपको बुकिंग का ऑप्शन मिलेगा उस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • इसके पश्चात आपसे रजिस्ट्रेशन के लिए कुछ महत्वपूर्ण जानकारी पूछी जाएगी जिसको आपको सही-सही दर्ज करना है।
  • अब आपको अपने सोलर चूल्हा किलोवाट का चयन करना है।
  • इसके बाद आपको सबमिट का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक कर देना है।

MP IIFM Vacancy 2024:MP भारतीय वन प्रबंध संस्थान में विभिन्‍न पदों पर निकली बम्पर भर्ती, जाने आवेदन की जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button