सरकारी योजना

Free Solar Chulha Yojana 2024: अब महिलाओं की मिली सोहलियत इन महिलाओं को फ्री मिलेगा सोलर चूल्हा बस ऐसे करे आवेदन जाने 

Free Solar Chulha Yojana 2024: अब महिलाओं की मिली सोहलियत इन महिलाओं को फ्री मिलेगा सोलर चूल्हा बस ऐसे करे आवेदन जाने केंद्र सरकार महिलाओं को प्रोत्साहित करने व आगे बढ़ाने के लिए समय-समय पर नई योजनाओं की घोषणा करती रहती है।



इन्ही योजनाओं मे से एक फ्री सोलर चूल्हा योजना है। इस योजना के माध्यम से महिलाओं को सोलर एनर्जी से चलने वाले चूल्हे मुफ़्त में दिए जायेंगे। इन सोलर चूल्हों की बाजार में कीमत 12,000/- से 20,000/- रुपये के आसपास रहने की संभावना है, सरकार द्वारा यह चूल्हे महिलाओं को मुफ़्त में उपलब्ध करवायें जायेंगे।

यह भी पढ़े :-Oppo, Redmi से लेकर Oneplus की बैंड बजाने सिर्फ 1,100 रूपये में मिलेगा 6GB RAM, 128GB Storage और 6000mAh की बैटरी वाला Jio का 5G Phone 

Free Solar Chulha 2024:

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन द्वारा इनडोर व रिचारजेबल सोलर चूल्हों का निर्माण किया जा रहा है। अभी तक इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन द्वारा तीन प्रकार के सोलर चूल्हों के मॉडल को तैयार किया गया है। इन सोलर चूल्हों में सिंगल बर्नर सोलर कुकटोप चूल्हा, डबल बर्नर सोलर कुकटोप व डबल बर्नर हाइब्रिड कुकटोप शामिल है। इस योजना से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी आज के इस लेख में उल्लेखित की गई है।

Free Solar Chulha 2024: आवश्यक दस्तावेज

इस योजना में आवेदन करने के लिये आपके पास कुछ दस्तावेज होना आवश्यक है जिनमे आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक खाता पासबुक, पासपोर्ट साइज़ फोटोग्राफ व मोबाईल नंबर आदि सम्मिलित है। यदि आपके पास यह सभी आवश्यक दस्तावेज है तो आप इस योजना में आवेदन करने हेतु योग्य है।

Free Solar Chulha 2024: सोलर चूल्हा के प्रकार

इंडियन ऑयल कम्पनी द्वारा अभी तक सिर्फ तीन प्रकार के सोलर चूल्हों का निर्माण किया गया है जो निम्न है-

Single Burner Solar Cooktop:- यह सोलर व ग्रिड बिजली दोनों पर स्वतंत्र रूप से कार्य करता है। इसकी सहायता से आप सोलर व बिजली दोनों की सहायता से कुकिंग कर सकते है।

Double Burner Solar Cooktop:- यह चूल्हा सोलर व बिजली ग्रिड दोनों पर एक साथ स्वतंत्र रूप से कार्य करता है। इसमें आप एक बर्नर पर सोलर तथा दूसरे बर्नर पर बिजली की सहायता से कुकिंग कर सकते है।

Double Burner Hybrid Cooktop:- इस चूल्हे में एक कुकटोप बर्नर सोलर व बिजली ग्रिड दोनों तथा दूसरा कुकटोप बर्नर केवल ग्रिड बिजली पर स्वतंत्र रूप से कार्य करता है। इस सोलर चूल्हे पर आप एक बर्नर पर सोलर तथा बिजली दोनों तथा दूसरे बर्नर पर केवल बिजली की सहायता से कुकिंग कर सकते है।

Free Solar Chulha Application Process

  1. सबसे पहले आपको इंडियन ऑयल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  2. आपके सामने अब इंडियन ऑयल की आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज ओपन होगा।
  3. इस पेज पर आपको IndianOil For You के ऑप्शन पर जाकर IndianOil For Business के ऑप्शन पर जाये।
  4. इसके बाद आपको इंडियन सोलर कुकिंग सीस्टम पर जाना है।
  5. अब यहाँ पर आपको आवेदन फॉर्म मिलेगा उस पर जाये।
  6. इस आवेदन फॉर्म में पूछी गई सम्पूर्ण जानकारी जैसे की नाम, पता, आधार संख्या, मोबाईल नंबर आदि को ध्यानपूर्वक दर्ज करे।
  7. इसके साथ ही सभी आवसशयक दस्तावेजों जैसे की आधा कार्ड, बैंक खाता पासबुक आदि को स्केन करके अपलोड करे।
  8. अंत में इस आवेदन फॉर्म को सबमिट कर दे। उपरोक्त प्रक्रिया द्वारा आप आसानी से फ्री सोलर चूल्हा योजना में आवेदन कर सकते है।

यह भी पढ़े :-Wheat Price Increase: गेहू के एक्सपोर्ट पे बेन फिर भी कौन बड़ा रहा है गेंहू के दाम हो रहा है मांग से भी ज्यादा गेंहू का उत्पादन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *