Automobile

Fortune का मार्केट बन्द करने आ गई Mahindra Thar, बनेगी off-road की किंग जाने क्या है कीमत

Fortune का मार्केट बन्द करने आ गई Mahindra Thar, बनेगी off-road की किंग जाने क्या है कीमत

Fortune का मार्केट बन्द करने आ गई Mahindra Thar, बनेगी off-road की किंग जाने क्या है कीमत देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने भारतीय बाजार में अपनी मशहूर एसयूवी महिंद्रा थार के नए ‘Thar Earth’ एडिशन को लॉन्च किया है. हालांकि ग्राहकों को थार के फाइव-डोर वर्जन (Thar 5 Door) का इंतजार लंबे समय से है लेकिन इससे पहले कंपनी ने इसके मौजूदा थ्री-डोर वर्जन में थार अर्थ एडिशन को 15.4 लाख रुपये से 17.6 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर लॉन्च किया है.





महिंद्रा इस बार 5-डोर थार के पिछले पहियों में डिस्क ब्रेक की पेशकश कर सकती है। यह ऑफ-रोडिंग एसयूवी के लिए सुरक्षा बढ़ाएगा। इसके साथ ही 5-डोर थार में डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल का लाभ मिलेगा जो केबिन को ठंडा रखने में मदद करेगा।

यह भी पढ़े:- New Mahindra Bolero 2024 अपने रुतबे से सबको हिला देंगी mahindra की झकाझक फीचर्स वाली कार देखे लेटेस्ट अपडेट

अब बात इस एसयूवी के इंजन की करें तो इसमें पेट्रोल और डीजल के पावरट्रेन का ऑप्शन मिलता है। पेट्रोल में ये 2.0 लीटर गैसोलीन इंजन के साथ आती है। जो 150bhp की पावर और 300Nm का टॉर्क जेनरेट करती है। वहीं दूसरी ओर ये ऑयल बर्नर के साथ आती है जो 1.5-लीटर और 2.0-लीटर ऑप्शन में आती है। पहला 117bhp की पावर और 300Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है जबकि दूसरे वाला 130bhp की पावर जनरेट करता है।

Fortune का मार्केट बन्द करने आ गई Mahindra Thar, बनेगी off-road की किंग जाने क्या है कीमत

इस फोर व्हिलर को भारतीय बाजार में 4 अक्टूबर, 2010 को लॉन्च किया गया था (Mahindra Thar Launched Date). Thar को भारतीय बाजार में उपलब्ध टॉप-10 SUVs में से एक चुना गया है. इसके तीन वेरियंट – DI 2WD, DI 4WD, और CRDe, सॉफ्ट-टॉप संस्करणों के साथ उपलब्ध हैं (Mahindra Thar variants). थार भी सात-सीटर विकल्प के साथ आती है, हालांकि इसे टू-सीटर में बदला जा सकता है (Mahindra Thar First Generation).

एक्सयूवी700 एसयूवी की कीमत में सबसे अधिक इजाफा हुआ है। विशेष रूप से 7-सीट कॉन्फ़िगरेशन और मैनुअल गियरबॉक्स के साथ AX7 L पेट्रोल वैरिएंट में ₹57,000 की भारी वृद्धि हुई है। इसी तरह, इसी मॉडल का डीजल वैरिएंट जो मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है, की कीमत में ₹53,000 तक की वृद्धि देखी गई है। दिलचस्प बात यह है कि प्राइस एडजस्टमेंट्स एक समान नहीं रहा है। क्योंकि एक्सयूवी700 के आठ वैरिएंट्स की कीमतों में कमी देखी गई है। जिसमें चार एंट्री-लेवल पेट्रोल वैरिएंट्स में ₹15,000 तक की कटौती हुई है। ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और 5-सीट ऑप्शंस से लैस AX5 डीजल वैरिएंट में ₹21,000 की सबसे अधिक गिरावट देखी गई है। अब एक्सयूवी700 की प्राइस रेंज ₹13.99 लाख से ₹26.99 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच हो गई है। जिसमें सात वैरिएंट्स की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

यह भी पढ़े:-KTM का सूपड़ा साफ़ करने आ गई Hero Xtreme 160R 4V की जबरदस्त बाइक, नए फीचर्स और प्रीमियम लुक के साथ 

वहीं डीजल वेरिएंट में 2.2-लीटर डीजल इंजन दिया गया है जो 132hp की पावर और 300Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इसमें भी 6-स्पीड ऑटोमैटिक या 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है. थार के इस स्पेशल एडिशन में आगे और पीछे के लिए कस्टमाइज़्ड फ्रंट और रियर आर्मरेस्ट, 7D फ्लोर मैट और एक आरामदायक किट सहित कई एक्सेसरीज भी उपलब्ध हैं.

महिंद्रा 5-डोर में न केवल रिवर्सिंग कैमरा, बल्कि 360-डिग्री कैमरा भी होगा, जिससे सुरक्षा बढ़ेगी। यह सुविधा न केवल बड़े थार को पार्किंग आसान बनाएगी, बल्कि चुनौतीपूर्ण ऑफ-रोड ट्रेल्स से गुजरने के दौरान भी मददगार साबित होगी।

इसकी बढ़ती लोकप्रियता और जबरदस्त डिमांड के कारण नवंबर 2023 तक थार के लिए ओपन बुकिंग की संख्या 76 हजार यूनिट की रही है। इसके अलावा वाहन निर्माता कंपनी को 3 डोर वाली एसयूवी के लिए भी हर महीने 10 हजार से अधिक की बुकिंग मिल रही है। लेकिन बढ़ती डिमांड के कारण इस कार का वेटिंग पीरियड भी काफी अधिक हो गया है।

यह भी पढ़े:-New Bajaj Platina अपने 80 Klmpl के मायलेज से Hero का चक्का जाम कर देगी बजाज की सबकी पसंदीदा bike

महिंद्रा थार अर्थ एडिशन के एक्सटीरियर की बात करें तो इसको मैट पेंट के एक विशेष शेड में तैयार किया गया है जिसे कंपनी ‘डेजर्ट फ्यूरी’ कहती है, और बी-पिलर्स और रियर फेंडर पर स्पेशल ‘अर्थ एडिशन’ बैज भी मिलते हैं. ये बैजिंग इस SUV को बाकियों से अलग करती है. हालांकि रंग संयोजन को छोड़कर लुक और डिज़ाइन में कोई भी अंतर देखने को नहीं मिलता है.

Fortune का मार्केट बन्द करने आ गई Mahindra Tha, बनेगी off-road की किंग जाने क्या है कीमत

थार जब से लांच हुई थी इसमें 5 डोर की कमी महसूस की जा रही थी और यही इस कार का सबसे बड़ा ड्रा-बैक बना हुआ था. मारुती ने इसको टक्कर देने के लिए जिम्नी को लांच किया था पर वे भारतीय बाज़ार में कुछ खास कर नहीं पाई. अब थार के 5 डोर वर्जन आने के बाद उम्मीद की जा रही है कि जिम्नी की मार्केट को और ज्यादा नुकसान हो सकता है. साथ ही 5 डोर थार आने के बाद इसको खरीदने वालों को ऐसा लग सकता है कि वह देसी जीप रैंगलर रूबिकॉन को चला रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button