शिक्षा

Electricity Meter Reader Bharti 2024: 10th, 12th पास वालो के लिए बड़ी खुशखबरी बिजली विभाग में बम्पर पदों पर निकली भर्ती जानिए आयु सीमा

Electricity Meter Reader Bharti 2024: 10th, 12th पास वालो के लिए बड़ी खुशखबरी बिजली विभाग में बम्पर पदों पर निकली भर्ती जानिए आयु सीमा। बिजली विभाग के अंतर्गत विभिन्न महत्वपूर्ण कार्य को पूरा करने के लिए समय-समय पर आवश्यकता अनुसार मुख्य एवं सामान्य कर्मचारियो को विशेष चयन प्रक्रिया के दौरान चयनित किया जाता है तथा उनके लिए बिजली विभाग में संबंधित पदों पर नियुक्त किया जाता है।





इसी क्रम में बिजली विभाग के द्वारा एक बार फिर ऐसे उम्मीदवारों के लिए बिजली क्षेत्र में सेवा देने का मौका दिया जा रहा है जो केवल कक्षा आठवीं में पास हुए हैं। विभाग के द्वारा कुछ समय पहले ही इलेक्ट्रिसिटी मीटर रीडिंग भर्ती की अधिसूचना को जारी कर दिया गया है।

Electricity Meter Reader Bharti 2024: 10th, 12th पास वालो के लिए बड़ी खुशखबरी बिजली विभाग में बम्पर पदों पर निकली भर्ती जानिए आयु सीमा 

 यह भी पढ़े :-108MP Camera Quality और 5000mAh की बड़ी बैटरी के साथ फीचर्स में iPhone की वाट लगाने आ गया Oneplus का 5G स्मार्टफोन

जो उम्मीदवार किसी भी कारण वर्ष अपनी अधिक शैक्षिक योग्यता को पूरा नहीं कर पाए है उनके लिए सरकारी रोजगार प्राप्त करने हेतु यह भर्ती बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होने वाली है।

Electricity Meter Reader Vacancy 2024

इलेक्ट्रिसिटी मीटर रीडर भर्ती ऐसी भर्ती है जिसके अंतर्गत उम्मीदवारों के लिए बिजली के मीटर चेक करने हेतु एवं विभिन्न क्षेत्रों से बिजली बिल एकत्र करने हेतु कार्यरत करवाया जाता है तथा उनके लिए सरकार स्तर पर वेतन भी दिया जाता है। इलेक्ट्रिसिटी मीटर रीडर भर्ती 2024 के लिए बिजली विभाग के द्वारा कुल 600 पदों को रिक्त किया गया है तथा इन्हीं पदों पर उम्मीदवारों के लिए अपने आवेदन सफल करने होंगे। इन निर्धारित पदों पर उम्मीदवारों के लिए कुछ सामान्य योग्यता भी लागू की गई है।

Electricity Meter Reader Recruitment 2024 हेतु महत्वपूर्ण तिथियां

इलेक्ट्रिसिटी मीटर रीडर भर्ती के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन बिजली विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जारी करवाया गया है जो पिछले दिनों के अंतर्गत प्रकाशित हुआ है। भर्ती के नोटिफिकेशन के साथ ही आवेदन करने हेतु मुख्य लिंक को एक्टिव करवाया गया है। जो उम्मीदवार इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं वह अपने पात्रता मापदंड की जानकारी प्राप्त करके ऑनलाइन माध्यम से अपना आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं जिसकी अंतिम तिथि 30 जून 2024 तक सीमित करवाई गई है।

Electricity Meter Reader Recruitment 2024 लिए आयु सीमा

इलेक्ट्रिसिटी मीटर रीडर भर्ती के अंतर्गत बिजली क्षेत्र के विभिन्न कार्यों को पूरा किया जाता है जिसके अंतर्गत उम्मीदवारों को पद नियुक्त किए जाने के लिए आयु सीमा पर भी विशेष ध्यान दिया जाता है। सभी उम्मीदवारों के लिए आवेदन से पूर्ण आयु सीमा की जानकारी होना भी आवश्यक है। बिजली विभाग के द्वारा इस भर्ती के लिए आयु सीमा बहुत ही सामान्य स्तर पर रखी गई है जिसके अंतर्गत उन 14 वर्ष की आयु को पूरा कर लिया है वे सभी आवेदन करने के लिए पत्र है इसके अलावा अधिकतम आयु सीमा के अंतर्गत 35 वर्ष तक के उम्मीदवारों के लिए लिया जा रहा है।

Electricity Meter Reader Recruitment 2024 के लिए शैक्षणिक योग्यता

इलेक्ट्रिसिटी मीटर रीडर भर्ती का मुख्य आकर्षण विषय यह है कि इस भर्ती में शैक्षिक योग्यता सभी उम्मीदवारों के लिए बहुत ही अच्छी है क्योंकि इस भर्ती के अंतर्गत ऐसे उम्मीदवारों के लिए सरकारी रोजगार दिए जाने का मौका है जिनकी योग्यता बिल्कुल ही सामान्य है। बिजली विभाग में इस भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता को कक्षा आठवी एवं पांचवी पर आधारित किया गया है अर्थात जन्म उम्मीदवारों ने अपनी कक्षा पांचवी एवं आठवीं को पूरा कर लिया है वे सभी भर्ती में अनुभव के तौर पर अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं।

Electricity Meter Reader Recruitment 2024 चयन प्रक्रिया

जो उम्मीदवार इलेक्ट्रिसिटी मीटर रीडर भर्ती में आवेदन कर चुके हैं या करने वाले हैं उनके लिए बता दे कि इस भर्ती में किसी भी परीक्षा का आयोजन नहीं करवाया जाना है बल्कि जो उम्मीदवार आवेदन कर रहे हैं उनके लिए उनके अनुभव एवं योग्यता के आधार पर सिलेक्ट किया जाएगा। चयन प्रक्रिया मुख्य तौर से शैक्षिक योग्यता पर आधारित होगी इसके अन्य चरणों में उम्मीदवारों के अनुभव हेतु इंटरव्यू एवं दस्तावेज सत्यापन के चरण भी जोड़े जा सकते हैं। सभी पात्रों उम्मीदवारों के लिए अच्छे वेतन स्तर के साथ इन पदों पर कार्यरत किया जाएगा।

Electricity Meter Reader Recruitment 2024 लिए आवेदन कैसे करें?

इलेक्ट्रिसिटी मीटर रीडर भर्ती में आवेदन करने के लिए आपको ऑनलाइन वेबसाइट का सहारा लेना होगा क्योंकि इस भर्ती की पूरी आवेदन प्रक्रिया को ऑनलाइन माध्यम से संपन्न करवाया जा रहा है जिसके लिए मुख्य चरण निम्न प्रकार से हैं।

  1. अपना आवेदन करने के लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. ऑफिशल वेबसाइट पर आपके लिए नोटिफिकेशन के साथ ही रजिस्ट्रेशन की लिंक दी गई है उस पर क्लिक करना होगा।
  3. इस लिंक पर क्लिक करते ही आप भर्ती के आवेदन पत्र तक पहुंच जाएंगे।
  4. आवेदन पत्र में आपके लिए महत्वपूर्ण जानकारी भरनी होगी एवं आगे बढ़ना होगा।
  5. आवेदन पत्र का कार्य पूरा हो जाने पर आपके लिए संबंधित महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  6. इसके बाद अगर कोई आवेदन शुल्क लागू किया जाता है तो उसे जमा करें अन्यथा आगे बढ़े।
  7. पूरी प्रक्रिया हो जाने के बाद अंत में आपके लिए अपने आवेदन पत्र को सबमिट करना होगा।
  8. इन चरणों का पालन करने के पश्चात आपका आवेदन आसानी से सफल किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *