बिजनेससरकारी योजना

बड़ी खबर! अब Direct UPI से बैंक खाते में पैसा जमा कर सकेंगे कैश जानिए पूरी प्रोसेस

बड़ी खबर! अब Direct UPI से बैंक खाते में पैसा जमा कर सकेंगे कैश जानिए पूरी प्रोसेस। जैसे की आप सभी जानते ही होंगे की आज के टाइम में जनता को कैश जमा करने के लिए Debit Card की आवश्कता होती है।लेकिन RBI के नए सुझाव से ये अब ये झंझट खत्म होने जा रही है। अभी तक लोगों को कैश लेकर सबसे पहले बैंक में जाना पड़ता था।




लेकिन अब जानकारी के मुताबित कैश ले जाना भी लोगों के लिए बहुत ही अधिक खतरनाक साबित हो चूका है। अब जनता के मन में डर सा बना हुआ है। कि कहीं कोई पैसे ना छीन लें। अगर आप भी अपने यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) का उपयोग करके सीधे कैश डिपॉजिट मशीन (CDM) में कैश जमा कर सकते है।

सड़कों पर दौड़ती हुई नजर आएगी बेमिसाल फीचर्स वाली Honda की नई Activa 7G स्कूटर

बताया जा रहा की अब ये बड़ी सुविधा भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के दौरान जारी कराई गयी है। जिसकी घोषणा RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने की है। भारतीय रिजर्व बैंक के rbi गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को UPI का उपयोग कर कैश डिपॉजिट मशीनों (CDMs) पर भुगतान और नकद जमा करने के लिए तीसरे पक्ष के UPI ऐप्स को अनुमति भी दी है।

RBI गवर्नर ने कहा

जानकारी के मुताबित अब ये चालू वित्त वर्ष की पहली द्वि-मासिक मौद्रिक समीक्षा बैठक लॉन्च करते हुए RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया की अब ATM में UPI का उपयोग करके कार्डलेस कैश निकासी से मिले अनुभव को देखते हुए अब UPI का प्रयोग भीकिया जायेगा।

मोदी सरकार ने जारी किये Ration Card धारकों के लिए नए रूल्स अब ऐसे मिलेगा गेंहू, चावल और बाजरे का फायदा जाने

इसके क्या होंगे फायदे

अब ये चेंजेस के बाद कैश जमा करने के लिए अब Debit Card के साथ ले जाने की आवश्कता नहीं होगी।जिसके सियाव अब ये बैंक शाखाओं में कैश जमा करने का दबाव भी कम होगा। UPI के दौरान कैश जमा करने की प्रक्रिया अब बड़े ही तेजी से होती जा रही है। बड़ी खबर! अब Direct UPI से बैंक खाते में पैसा जमा कर सकेंगे कैश जानिए पूरी प्रोसेस।

आम आदमी के बजट में launch हुई Maruti Alto 800 की अपडेटेड फीचर्स वाली जबरदस्त कार

कैसे हो सकता है ये चेंज 

बताया जा रहा की अब कैश डिपॉजिट मशीन पर कैश लेकर पहुंचने वाले ग्राहकों के लिए अब ये राहत भरी खबर सामने आ रही है। अब आमतौर पर ग्राहक कैश लेकर किसी और के बैंक खाते में कैश डिपॉजिट मशीन के दौरान जमा भी कर सकते है।अब ऐसी उम्मीद की जा रही की ये प्रक्रिया UPI के दौरान चली जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *