AAj Tak Ki khabarChhattisgarhTaza Khabar

कलेक्टर ने मालखरौदा के दशहरा मैदान में ली साप्ताहिक समय सीमा की बैठक

जिला ब्यूरो सक्ती_ महेन्द्र कर्ष

सक्ती : कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्रीमती नूपुर राशि पन्ना ने आज मालखरौदा के दशहरा मैदान में आयोजित जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर स्थल पर सभी विभागीय अधिकारियों की उपस्थिति में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक ली। समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने आगामी लोकसभा चुनाव के संदर्भ में आदर्श आचार संहिता की घोषणा होने के बाद निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन सुनिश्चित कराने हेतु सभी आवश्यक तैयारियां करने के निर्देश दिये। बैठक में कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को सक्ती जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सक्ती में प्रत्येक माह के 15 तारीख को मेडिकल बोर्ड लगाने के निर्देश दिए तथा किसी माह में 15 तारीख को शासकीय अवकाश होने पर अगले कार्यालयीन दिवस पर अनिवार्य रूप से मेडिकल बोर्ड लगाने कहा। मेडिकल बोर्ड में दिव्यांग प्रमाण पत्र सहित अन्य संबंधित कार्यों को आमजन करा सकते है। इसके साथ ही उन्होने समय सीमा के लंबित प्रकरण, कलेक्टर जनदर्शन, जन शिकायत में प्राप्त आवेदनों की समीक्षा करते हुए त्वरित निराकरण करने के निर्देश सभी संबंधित अधिकारियों को दिए है।

साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 6 मार्च को स्व-सहायता समूहों से जुडी महिलाओं के साथ संवाद करेंगे। जिसके तहत जिले के चिन्हांकित 12 जगहों सारागांव, मालखरौदा, डभरा, चन्द्रपुर, कोटमी, अड़भार, जैजैपुर, छपोरा, बम्हनीडीह, हसौद, भोथिया और सक्ती ग्रामीण में कार्यक्रम कराया जाना है। इसके लिए कलेक्टर ने सभी सीईओ और सीएमओ को आवश्यक तैयारी कराए जाने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री संवाद कार्यक्रम में स्व-सहायता समूहों, संगठनों की महिलाएं वर्चुअल माध्यम से जुड़ेंगे। इसके साथ ही कलेक्टर ने बैठक में बताया की प्रदेश में महतारी वंदन योजना की राशि 7 मार्च को जारी की जाएगी। इस अवसर पर जिला एवं जनपद स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय वर्चुअल माध्यम से शामिल होंगे और महिलाओं के खाते में राशि ट्रांसफर करेंगे। कलेक्टर ने इसके लिए सभी संबंधित अधिकारियो को आवश्यक तैयारिया सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर ने नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में नवीन राशन कार्ड के वितरण के निर्देश भी दिए है। उन्होंने सभी हितग्राहियों को राशन कार्ड वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने 8 मार्च को अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस पर खेल कार्यक्रम का आयोजन करने तथा 9 मार्च को जिलास्तर पर स्वीप कर्यक्रम आयोजित कराये जाने कहा। कलेक्टर ने जेल में बंद कैदियों के लिए अच्छी किताबे उपलब्ध कराने के उद्देश्य से बुक डोनेशन कार्यक्रम का आयोजन करने तथा सभी से किताब दान करने की अपील की है। बैठक में कलेक्टर श्रीमती पन्ना ने राजस्व विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए एसडीएम और तहसीलदारों को अविवादित नामांतरण, अविवादित खाता विभाजन, सीमांकन सहित समस्त राजस्व प्रकरणों को समय सीमा पर निराकरण करने के निर्देश दिए। समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने जिला अंतर्गत प्रगतिरत विभिन्न निर्माण कार्य और विभागीय कार्यों की विस्तार से समीक्षा करते हुवे गुणवत्तापूर्ण कार्य करने के निर्देश दिए है।

इसी प्रकार समय सीमा की बैठक में विभिन्न विभागो के कार्यों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने अग्निवीर भर्ती की समीक्षा करते हुए जिले में अग्निवीर भर्ती के लिए माकटेस्ट कराने के भी निर्देश दिए। इसके साथ ही बैठक में कलेक्टर श्रीमती पन्ना ने महतारी वंदन योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना, पीएमश्री स्कूल , पीएम आवास योजना, लोकसेवा गारंटी अधिनियम, स्टेडियम व बैडमिंटन कोर्ट निर्माण, कृषकों के लंबित ई-केवाइसी कार्यों की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री बीरेंद्र कुमार लकड़ा, एसडीएम श्री पंकज डाहिरे, एसडीएम श्री अरूण कुमार सोम, संयुक्त कलेक्टर श्री के. एस. पैकरा, जिला कोषालय अधिकारी श्री दशरथ प्रसाद सोनी, जिला शिक्षा अधिकारी श्री बी.एल. खरे सहित सभी विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *