AAj Tak Ki khabarChhattisgarh

कलेक्टर और एसपी ने ली राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक

सक्ती  : कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अमृत विकास तोपनो और पुलिस अधीक्षक सुश्री अंकिता शर्मा ने आज राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक ली। लोकसभा निर्वाचन 2024 के नाम निर्देशन से लेकर निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों की जानकारी दी। कलेक्टर ने कहा कि छत्तीसगढ़ में तीन चरणों में निर्वाचन संपन्न कराया जाएगा। कलेक्टर ने बताया कि लोकसभा क्षेत्र जांजगीर चाम्पा अंतर्गत निर्वाचन की प्रक्रिया तीसरे चरण में होगी। बैठक में उन्होंने बताया कि नाम निर्देशन प्रारंभ होने की तिथि 12 अप्रैल से, नाम निर्देशन की अंतिम तिथि 19 अप्रैल, नाम निर्देशन की संवीक्षा तिथि 20 अप्रैल, अभ्यर्थियों द्वारा नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 22 अप्रैल, मतदान की तिथि 7 मई और मतगणना की तिथि 4 जून निर्धारित है। बैठक में कलेक्टर ने समस्त जिलेवासियों से लोकसभा चुनाव अंतर्गत 7 मई को होने वाले मतदान को पर्व की तरह मानाने तथा अपने मताधिकार का उपयोग जरुर करने की अपील की।

कलेक्टर ने बताया कि राजनीतिक दलों को चुनावी बैठक, रैली, जुलूस तथा अन्य कार्यक्रम के लिए निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुरूप अनुमति लेना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही प्रचार-प्रसार सामग्री में मुद्रक, प्रकाशक और संख्या का उल्लेख किया जाना भी जरूरी होगा। इसके साथ ही राजनीतिक दलों को सुविधा एप सहित अन्य विभिन्न आवश्यक जानकारी भी दी गई। बैठक में पुलिस अधीक्षक सुश्री अंकिता शर्मा द्वारा निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान सुरक्षा व्यवस्था सहित अन्य क़ानूनी प्रक्रियाओं की भी जानकारी दी गई। इस अवसर पर श्री रामनरेश यादव, श्री गिरधर जायसवाल, श्री कृष्णा दास महंत, श्री जी आर बंजारे, श्री अरुण महिलांगे, श्री रामकुमार कुर्रे, श्री भागवत जायसवाल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दुष्यंत कुमार रायस्त, आपर कलेक्टर श्री बीरेंद्र कुमार लकड़ा आदि उपस्थित थे।

कलेक्टर ने ली आगामी लोकसभा निर्वाचन 2024 के संबंध में प्रेसवार्ता

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अमृत विकास तोपनो ने प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए लोकसभा निर्वाचन 2024 की समय अनुसूची की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि निर्वाचन से संबंधित आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित कर ली गई है। कलेक्टर ने बताया कि निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही जिला सक्ती के सम्पूर्ण क्षेत्र में संपत्ति विरूपण के तहत होर्डिंग्स, बेनर पोस्टर, दिवाल लेखन को हटाने की कार्यवाही की जा रही है। इसके साथ ही उनके द्वारा एम सी सी, धारा 144 लागू होने सहित भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम विवरण की विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। इस अवसर पर विभिन्न मीडिया संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद रहें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *