AAj Tak Ki khabarChhattisgarhKorbaTaza Khabar

आईपीएस दीपका में आयोजित फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता में बच्चों ने लूटी वाहवाही

प्रतियोगिता का उद्देश्य बचपन से ही विद्यार्थियों में कौशल का विकास करना-डॉ संजय गुप्ता

इंडस पबिलक स्कूल-दीपका में फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।आयोजित प्रतियोगिता में कक्षा-पहली एवं कक्षा-दूसरी तक के बच्चों ने हिस्सा लिया।विभिन्न कक्षा वर्ग के लिए थीम अलग-अलग विभाजित किया गया था।कक्षा-1 ली के लिए फ्रुट एण्ड वेजिटेबल,कक्षा दूसरी के लिए-प्रोफेशनल प्यूपल्स हू हेल्प अस,कक्षा-युटिलिटि आयटम व इलेक्ट्रानिक आयटम जैसे-टीवी,फ्रीज,वाशिंग मशीन, कम्प्यूटर, मोबाईल इत्यादि थीम रखा गया था।

बच्चों ने बढ़चढ़कर इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। जहाँ एक ओर पहली के बच्चों ने विभिन्न प्रकार की सब्जियों के वेश में एवं फलों के वेश में उनका फायदा बताया वहीं ,दूसरी के बच्चों ने अलग-अलग प्रोफेशनल (पेशेवर) व्यक्तियों जैसे-डॉक्टर,वकील,पुलिस, इंजीनियर, टीचर इत्यादि बनकर अपने भविष्य की योजनाएँ उपस्थित जनसमुदाय के समक्ष व्यक्त की।

इसी कड़ी में वियार्थियों के लिए इलेक्टॉनिक गैजेट थीम रखा गया था।दोनों कक्षा वर्ग के बच्चों ने अलग-अलग प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट का रुप धारण कर अपनी भावनाएँ व्यक्त की।कोई कम्प्यूटर का महत्व बताता था,कोई वर्तमान परिपेक्ष्य में सबसे महत्वपूर्ण समझी जाने वाली मोबाइल बनकर उसके फायदे और नुकसान बताता था तो कोई फ्रीज एवं वाशिंग मशीन बनकर उसके उपयोग बताता था।

पूरे कार्यक्रम में सभी कक्षा वर्ग के पालकों की उपस्थिति ने कार्यक्रम को बहूत ही रोचक और उम्दा बना दिया।उपस्थित अभिभावकों ने निरंतर करतल ध्वनि से बच्चों का उत्साह वर्धन किया। अभिभावकों ने प्रारंभ से ही अपनी उपस्थिति विद्यालय में दर्ज कराकर अपनी सहभागिता सुनिश्चित कर दी थी।सभी ने पूरे उत्साह के साथ कार्यक्रम का आनंद लिया। कार्यक्रम का संचालन विद्यालय की शिक्षिका कु. खुशबू एवं कु.मौसमी ने किया। कार्यक्रम के सफल संचालन में विद्यालय के समस्त शिक्षक-शिक्षिकाओं का सहयोग रहा।

कार्यक्रम की समाप्ति के पश्चात उपस्थित अभिभावकों के प्रति मंच संचालक कु.खुशबू परवीन ने आभार व्यक्त किया। इस प्रतियोगिता के परिणाम की घोषणा अतिशीघ्र की जाएगी। विजित प्रतिभागियों को सत्रांत में एक विशेष समारोह में पुरस्कृत किया जाएगा। पूरी प्रतियोगिता के सफल आयोजन में विद्यालय की प्राइमरी एवं प्री प्राइमरी स्तर की शैक्षणिक प्रभारी श्रीमती सीमा सरकार का विशेष सहयोग रहा, जिनके कुशल मार्गदर्शन में कार्यक्रम सफल रहा।

विद्यालय के प्राचार्य डॉ संजय गुपता ने कहा कि फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य बच्चों में आत्मविश्वास पैदा कर समयानुरुप उन्हें ढालना है। ताकि वे किसी भी स्थिति में अपनी बात को पूरे आत्मविश्वास के साथ व्यक्त कर सकें। फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता के माध्यम से बच्चे में स्वयं की भावनाओं को व्यक्त करने का भाव जागृत होता है। इस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य बच्चों को वर्तमान के साथ जोड़ना है। डॉ. गुप्ता ने कहा कि फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता से बच्चों में प्रोफेशनलिज्म की भावना विकसित होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *