बिजनेस

Buffalo Business: इस नस्ल की भैंस पालन कर आप बन जाएंगे अमीर आदमी, जानिए इस नस्ल के बारे में पूरी जानकारी

Buffalo Business: इस नस्ल की भैंस पालन कर आप बन जाएंगे अमीर आदमी, जानिए इस नस्ल के बारे में पूरी जानकारी, भाइयों क्या आप भी खेती के साथ-साथ पशुपालन करके दूध उत्पादन से अच्छा मुनाफा कमाने की सोच रहे हैं तो आज हम आपके लिए भैंस की ऐसी नस्ल की जानकारी लेकर आए हैं, जिसे पालने से आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।




 

 

मुर्रा भैंस देती है रिकॉर्ड तोड़ दूध

भाइयों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि पशुपालन और दूध उत्पादों से अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है और अगर आप भी दूध उत्पादों से अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो मुर्रा भैंस पालने से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं, आपको बता दें कि मुर्रा नस्ल की भैंस मुख्य रूप से पंजाब और हरियाणा राज्यों में पाली जाती है। इसकी कीमत 60 हजार रुपये से लेकर डेढ़ लाख रुपये तक होती है।

यह भी पढ़ें:5000mAh की तगड़ी बैटरी के साथ आया Redmi A3x शानदार स्मार्टफोन, गजब की कैमरा क्वालिटी के साथ कीमत भी है कम

काला सोना कहलाती है ये मुर्रा भैंस

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस मुर्रा को काला सोना, खुंडी और डेली के नाम से भी जाना जाता है।

मुर्रा भैंस प्रतिदिन कितना दूध देती है

किसान भाइयों, आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहेंगे कि मुर्रा भैंस प्रतिदिन 18 से 25 लीटर दूध देती है, जो अब 70 से 80 रुपये प्रति किलो बिकती है। इससे पशुपालकों को अच्छा मुनाफा भी होता है। यह भैंस एक ब्यांत में करीब 2500 लीटर दूध देती है और आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहेंगे कि यह दुनिया की सबसे ज्यादा दूध देने वाली भैंस मानी जाती है, जो एक साल में करीब 2500 से 3000 लीटर दूध देती है।

यह भी पढ़ें:Honda का मार्केट डाउन कर देंगी Hero Xoom 125 स्कूटर, कम कीमत में धाकड़ इंजन के साथ मिलेंगा जबरदस्त माइलेज

मुररा भैंस की पहचान

इस नस्ल की भैंस पालन कर आप बन जाएंगे अमीर आदमी, जानिए इस नस्ल के बारे में पूरी जानकारी, किसान भाइयों, इस भैंस की पहचान इस तरह से की जाती है कि भैंस के सिर पर छोटे और जलेबी के आकार के सींग होते हैं, जो थोड़े नुकीले भी होते हैं। इनके सिर, पूंछ और पैरों के बालों का रंग सुनहरा होता है। इसकी गर्दन और सिर पतला होता है, थन भारी और लंबे होते हैं, इन सभी बातों से भैंस की इस नस्ल की पहचान की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *