AAj Tak Ki khabarCareer

BSF Bharti 2024: 10वीं पास के लिए BSF में बंपर भर्ती, तुरंत करें आवेदन

जो उम्मीदवार सेना या पुलिस में भर्ती होना चाहते हैं तो आपके लिए सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में नौकरी पाने का यह सुनहरा मौका है। बीएसएफ की ओर से जारी भर्ती नोटिफिकेशन में कई हजार पदों पर भर्तियां होने जा रही हैं। ऐसे में अगर आप अपनी फिटनेस पर ध्यान दे रहे हैं और सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो इस नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बीएसएफ ने कांस्टेबल (ट्रेड्समैन) के पदों पर भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है, जिसके कारण इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है, आवेदन शुरू करने से पहले आप महत्वपूर्ण विवरण यहां पढ़ सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता
जो भी उम्मीदवार इस बीएसएफ भर्ती के लिए आवेदन करने की सोच रहा है, तो उसके पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा पास होने के साथ-साथ संबंधित ट्रेड में आईटीआई प्रमाणपत्र होना चाहिए।

महत्वपूर्ण तिथियाँ
अगर कोई भी उम्मीदवार जो बीएसएफ में कांस्टेबल (ट्रेड्समैन) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करना चाहता है, तो आपको भर्ती अधिसूचना के अपडेट पर नजर रखनी होगी जिससे ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू हो सकती है।

भौतिक पैरामीटर
बीएसएफ कांस्टेबल (ट्रेड्समैन) भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) के माध्यम से करता है जिसमें 1 मील दौड़, ऊंची कूद और लंबी कूद जैसे परीक्षण शामिल होते हैं, इसके बाद शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी) होता है जिसमें ऊंचाई, वजन और छाती शामिल होती है।

शुल्क
अगर इसमें शामिल फीस की बात करें तो सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए शुल्क 100 रुपये रखा गया है, और एससी/एसटी/ईएसएम/महिला उम्मीदवारों के लिए कोई शुल्क नहीं है।

BSF Bharti 2024: 10वीं पास के लिए BSF में बंपर भर्ती, तुरंत करें आवेदन

वेतन
ऐसे उम्मीदवार अगर इस भर्ती में चयनित हो जाते हैं तो उन्हें कांस्टेबल ट्रेड्समैन के पदों पर चयनित होने पर 21,700 रुपये से लेकर 69,100 रुपये तक वेतन मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *