AAj Tak Ki khabar

“टूटी सड़कें, धंसती कारें, बेसुध दौड़ते लोग…” : जापान में भूकंप के बाद हर तरफ तबाही का मंजर

नई दिल्ली: नए साल के मौके पर जापान में आए 7.6 तीव्रता वाले विनाशकारी भूकंप में करीब 48 लोगों की मौत हो गई और बड़ी संख्या में लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है. बता दें कि जापान में 24 घंटे के भीतर  करीब 150 से ज्यादा झटके महसूस किए गए, जिसकी वजह से हर तरफ तबाही का मंजर देखा गया. स्थानीय लोगों द्वारा रिकॉर्ड किए गए वीडियो में ढहे हुए घर, टूटी सड़कें और भूकंप की वजह से इमारतों और ट्रेनों के हिलने से डरे हुए लोग छिपने के लिए इधर-उधर भागते दिख रहे हैं.

खुल गए फुटपाथ, जमीन में आईं दरारें

ऐसा ही एक वीडियो भूकंप से सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्र इशिकावा में गाड़ी चला रहे एक शख्स ने शेयर किया था. इस वीडियो में फुटपाथ नीचे से खुले हुए और घरों के बाहर खड़ी कारें दरारों के अंदर दबी हुई दिखाई दे रही हैं. जैसे ही कार आगे बढ़ती है, ढहे हुए घर दिखाई देने लगते हैं. वहीं लोग काफी परेशान दिखाई दे रहे हैं. जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा कि बड़ी संख्या में नुकसान की पुष्टि हुई है वहीं कई लोगों के हताहत होने की भी खबर है.

मलबे में दबे लोगों की तलाश जारी

बता दें कि सोमवार को जापान में आए भूकंप के दौरान करीब 1.2 मीटर ऊंची लहरें वाजिमा से टकराईं. वहीं अन्य जगह पर छोटी सुनामी की भी जानकारी सामने आई. हालांकि जापान ने मंगलवार को सुनामी की सभी चेतावनियां वापस ले लीं.  बचावकर्मी अब ढही हुई इमारतों के मलबे में दबे लोगों को खोजने के लिए लगातार काम कर रहे हैं. भूकंप के बाद करीब 62,000 लोगों को उनके घरों से निकलने का आदेश दिया गया. बता दें कि जापान में साल 2011 में 9.0 तीव्रता के भूकंप के बाद सुनामी आई थी, जिसमें 18,500 से ज्यादा लोग मारे गए और लापता हो गए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *