Automobile

Brezza पर भारी पड़ी Tata की नई SUV 5 स्टार रेटिंग के साथ बनी देश की NO.1 बिक्री कार पर ये क्या कीमत मात्र इतनी सी 

Brezza पर भारी पड़ी Tata की नई SUV 5 स्टार रेटिंग के साथ बनी देश की NO.1 बिक्री कार पर ये क्या कीमत मात्र इतनी सी  .आज की तारीख में भारत के ऑटोमोबाइल सेक्टर में एसयूवी का बोलबाला है. एंट्री से लेकर प्रीमियम लेवल तक हर सेग्मेंट में एसयूवी की डिमांड काफी तेजी से बढ़ी है. मौजूदा वक्त में 1200cc इंजन क्षमता के साथ एसयूवी आ चुकी हैं और बाजार में उसे खरीदने के लिए होड़ लगी है. 4-मीटर से छोटी साइज की इन एसयूवी पर टैक्स कम लगता है इसलिए इनकी कीमत भी कम होती है.




मारुति सुजुकी भी इसी सेगमेंट में ब्रेजा की बिक्री कर रही है. मारुति ब्रेजा को ग्राहकों से खूब प्यार मिल रहा है और इसकी मासिक बिक्री 15,000 यूनिट्स के आस-पास है. अपने फ्यूल एफिसिएंट इंजन और ब्रांड के अच्छे सर्विस नेटवर्क के चलते मारुति ब्रेजा को खूब प्यार मिलता है. हालांकि इस सेगमेंट में एक ऐसी एसयूवी भी मौजूदा है जिसने बिक्री के साथ कई मामलों में ब्रेजा को पीछे छोड़ दिया है.

यह भी पढ़े :-दिन के 70 रूपये के खर्चे में घर ले आये आंगन की शोभा बढ़ाने वाली Hero की Hf Deluxe आधुनिक फीचर्स के साथ

यहां हम जिस कार की बात कर रहे हैं वह कोई और नहीं बल्कि टाटा मोटर्स की नेक्सॉन एसयूवी है. इस कॉम्पैक्ट एसयूवी ने इस साल अपडेटेड डिजाइन में लॉन्च होने के साथ ही कोहराम मचा दिया है. पहले जहां नेक्सॉन को 8-10 हजार ग्राहकों के लिए भी मशक्कत करनी पड़ रही थी, वहीं अब इसकी बिक्री 17 हजार यूनिट्स को भी पार कर गई है.

Tata Nexon Car पिछले महीने बीके इतने यूनिट्स 

बीते कुछ महीनों में टाटा नेक्सॉन ब्रेजा के लिए सबसे बड़ी चुनौती बनकर सामने आई है. पिछले महीने यानी जनवरी 2024 में नेक्सॉन की बिक्री 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 17,182 यूनिट्स रही. वहीं ब्रेजा की बात करें तो इसकी बिक्री जनवरी 2023 के मुकाबले 7% प्रतिशत बढ़कर जनवरी 2024 में 15,303 यूनिट्स रही.

Tata Nexon Car इंजन

मारुति ब्रेजा की बात करें तो कंपनी इसे 1.5-लीटर, K15 C पेट्रोल इंजन में पेश करती है. यह इंजन 103 बीएचपी की पीक पॉवर और 137 एनएम का मैक्सिमम टॉर्क जनरेट करता है. वहीं सीएनजी मोड में यह 88 बीएचपी का पॉवर जनरेट करता है. पॉवर के मामले में टाटा नेक्सॉन ब्रेजा से कहीं बेहतर प्रदर्शन देती है. नेक्सॉन में कंपनी 1.2 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन देती है जो 120 बीएचपी का पॉवर और 170एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. वहीं इसमें 1.5-लीटर डीजल इंजन का भी ऑप्शन मिलता है जो 115 बीएचपी की पॉवर और 260 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. दोनों एसयूवी में 4 सिलेंडर इंजन मिलता है.

Tata Nexon Car कीमत 

टाटा नेक्सॉन अपनी मजबूत बिल्ड क्वालिटी के लिए भी काफी पॉपुलर है. ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में मजबूती के लिए इस कार को 5-स्टार की सेफ्टी रेटिंग दी गई है. वहीं ब्रेजा की बात करें तो इसके लेटेस्ट जनरेशन मॉडल क्रैश टेस्ट अभी तक नहीं हुआ है. अगर कर्ब वेट की बात करें तो टाटा नेक्सॉन का वजन 1,346 Kg है, जबकि मारुति ब्रेजा का वजन 1,130 Kg है, यानी नेक्सॉन ब्रेजा से 216 Kg भारी है.

Brezza पर भारी पड़ी Tata की नई SUV 5 स्टार रेटिंग के साथ बनी देश की NO.1 बिक्री कार पर ये क्या कीमत मात्र इतनी सी 

अगर कीमत को देखें तो टाटा नेक्सॉन की कीमत 8.15 लाख रुपये से शुरू होकर 15.60 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. वहीं, मारुति ब्रेजा की कीमत 8.34 लाख रुपये से शुरू होकर 14.14 लाख रुपये तक जाती है. अगर आप नेक्सॉन के बेस मॉडल को खरीदते हैं तो ये एसयूवी आपको 20 हजार रुपये सस्ती मिल जाएगी.

यह भी पढ़े :-Vivo ने लांच किया Redmi और Realme की बैंड बजाने आ गया शानदार 5G Smartphone, मिलेगा 32MP का सेल्फी कैमरा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button