सरकारी योजना

केंद्र सरकार BPL Ration Card धारकों को देंगी ये 5 बड़ी योजनाओं का लाभ जाने कैसे

केंद्र सरकार BPL Ration Card धारकों को देंगी ये 5 बड़ी योजनाओं का लाभ जाने कैसे। जानकारी के लिए बता दे की अगर आपके पास भी BPL Ration Card है या आपने अभी न्यू BPL Ration Card बनवाया हो तो आपको बता दें कि आपको पांच बड़ी योजनाओं का फायदा दिया जायेगा। अब केंद्र सरकार देश के गरीब परिवारों के लिए टाइम-टाइम पर ऐसी बहुत सी योजनाएं चलती जा रही जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए।




आयुष्मान भारत योजना(Ayushman Bharat Scheme)

बताया जा रहा की अब केंद्र सरकार ये स्किम जिसके और से सभी bpl परिवारों को Ayushman Bharat कार्ड के दौरान सालाना 5 लाख रुपये का मुफ्त इलाज दिया जायेगा।  अगर आपके पास BPL Ration Card है तो आप भी ये स्किम का फायदा उठा सकते हो।

Maruti की सूपड़ा साफ करे आ गयी 7-सीटर सेगमेंट वाली Tata Safari की सॉलिड कार

पीएम आवास योजना(PM Awas Yojana)

केंद्र सरकार की और से ये स्किम में एक PM Awas Yojana जो पात्र परिवारों को घर बनाने के लिए 1 लाख 20 हजार रुपये की सहायता भी दी जाएगी। सरकार ने ये स्किम  के दौरान गरीब परिवारों को 3 करोड़ नए घर देने का फैसला किया।

अरे वाह! टनाटन माइलेज के साथ XUV700 की मुश्किलें बढ़ाने आ गयी Toyota Corolla Cross की SUV कार

पीएम उज्ज्वला योजना(PM Ujjwala Scheme)

PM Ujjwala Scheme के और से bpl   परिवारों को free gas cylinder भी दिया जायेगा। PM Ujjwala Scheme के और से लाभार्थी महिलाओं को गैस रिफिल करवाने पर सब्सिडी सहायता राशि भी दी जाएगी।  फिलहाल पीएम उज्ज्वला 3.0 के और से इस स्किम के और से नए आवेदन भी चालू किये जायगे। केंद्र सरकार BPL Ration Card धारकों को देंगी ये 5 बड़ी योजनाओं का लाभ जाने कैसे

Strong engine के साथ मार्केट में मचायेगी भौकाल Jawa 42 की जब्बर बाइक

पीएम विश्वकर्मा योजना(PM Vishwakarma Scheme)

सरकार ने विश्वकर्मा समुदाय के लोगों के लिए PM Vishwakarma Schemeको चालू किया। अब ये स्किम की और से हस्तशिल्प का काम करने वाले मजदूरों को भी सहायता राशि भी दी जाएगी।साथ ही PM Vishwakarma Scheme के और कामगारों को उनके कौशल को निखारने के लिए कौशल प्रशिक्षण भी दिया जायेगा।

अंत्योदय अन्न योजना(
Antyodaya Anna Yojana)

अंत्योदय अन्न योजना के और से सरकार  BPL Ration Card परिवारों को भी free  राशन की सुविधा भी देगा। अंत्योदय अन्न skim के और से free राशन की सुविधा को   सरकार ने अगले पांच वर्ष के लिए बढ़ा दिया  । अब ये skim की शुरुआत मोदी सरकार ने कोरोना काल में की थी। ये योजना के और से प्रति व्यक्ति 5 किलो free अनाज भी दिया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *