बिजनेस

बरबटी की खेती को क्यों माना जाता है मोटी कमाई का जरिया, जानिए उसमें कितना फायदा होता है

बरबटी की खेती को क्यों माना जाता है मोटी कमाई का जरिया, जानिए उसमें कितना फायदा होता है, आज हम आपको ऐसी ख़बर बताना चाहता हु की आये जानते है किसान भाइयों आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहेंगे कि बरबटी की खेती में काफी मुनाफा कमाया जा सकता है. बरबटी की मांग हमेशा बाजार में बनी रहती है, ऐसे में अगर आप बरबटी की खेती करते हैं तो अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

 




 

 

बरबटी की खेती करने की विधि जानें

किसान भाइयों आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहेंगे कि बरबटी की खेती अच्छे जल निकासी वाली सभी प्रकार की भूमि में की जा सकती है, लेकिन दोमट और चिकनी दोमट मिट्टी बरबटी की खेती के लिए अच्छी मानी जाती है और मिट्टी का पीएच मान 5.5 से 6.5 के बीच होना अच्छा रहता है.

यह भी पढ़ें:Bajaj Pulsar को टक्कर देने आई Yamaha Mt 15 v2 बाइक, कातिलाना फीचर्स से कर रही ग्राहकों का दिल घायल

अधिक पैदावार के लिए करें ये काम

किसान भाइयों आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहेंगे कि अधिक पैदावार के लिए खेत की 2-3 बार गहरी जुताई करनी चाहिए और वही बरबटी की खेती करने के लिए इसके पौधों को बीज के माध्यम से लगाया जाता है, उसके बाद 2 से 3 महीने में बरबटी की बेल में फलियों की अच्छी पैदावार होने लगती है.

यह भी पढ़ें:PM Kisan Yojana 18th Installment: पीएम किसान 18वीं किस्त ₹2000 इस दिन होगी जारी, यहां देखें पूरी जानकारी

बरबटी की खेती में मुनाफा

बरबटी की खेती को क्यों माना जाता है मोटी कमाई का जरिया, जानिए उसमें कितना फायदा होता है, किसान भाइयों, आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहेंगे कि बरबटी की मांग बाजार में बहुत ज्यादा है, इसलिए अगर आप हर हफ्ते बजट के अंदर बरबटी बेचते हैं, तो आप 25 से 30 हजार रुपए का मुनाफा कमा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *