Life Style

बढ़ती उम्र में झड़ते बाल देख हो गए हो परेशान तो घबराये नहीं 15 मिनट के यह 5 योगासन बस और देखे लम्बे घने लहराते बाल

बढ़ती उम्र में झड़ते बाल देख हो गए हो परेशान तो घबराये नहीं 15 मिनट के यह 5 योगासन बस और देखे लम्बे घने लहराते बाल बाल झड़ने की समस्याएं एक ऐसी समस्या है जो न सिर्फ उम्र के साथ-साथ बढ़ती जाती है, बल्कि शरीर में पोषक तत्वों की कमी से भी इस परेशानी को झेलना पड़ता है. मार्केट में कई सारे प्रोडक्ट्स ऐसे हैं जो दावा करते हैं कि आपके बाल झड़ना रुक जाएंगे, लेकिन ये तो इस्तेमाल करने वाला ही जानता है कि उसके परिणाम क्या हैं.




योग एक ऐसा विज्ञान है जिसमें कई बड़ी से बड़ी बीमारी का इलाज संभव है. इसी कड़ी में बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए पांच योगासन ऐसे हैं जिन्हें आप अपनी दिनचर्या में शामिल करके झड़ते बालों को तो रोक ही देंगे साथ ही ये योगासन आपके बालों को री ग्रो करने में भी मदद करेंगे.

यह भी पढ़े :-Kapoor Benefits: 5,10 रूपये के कपूर की ये एक बट्टी झटके में आपके त्वचा की गर्मी से लेकर लखपति बनने तक सभी कामों में आएगी काम जाने उपयोग

बढ़ती उम्र में झड़ते बाल देख हो गए हो परेशान तो घबराये नहीं 15 मिनट के यह 5 योगासन बस और देखे लम्बे घने लहराते बाल

1. उत्तानासन Uttanasana

उत्तानासन करने से आपके सिर तक ऑक्सीजन के स्तर और ब्लड सर्कुलेशन की स्थिति बेहतर होती है. शुरू में ये आसन बहुत कठिन हो सकता है, लेकिन धीरे धीरे इसे आप आसानी से कर पाएंगे. इससे आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़िया होता है और हीमोग्लोबिन बढ़ता है. ये योगासन आपके बालों को ग्रो करने और झड़ते बालों को रोकने में मदद करता है.

2. शीर्षासन Shirshasana

आपके सिर तक ऑक्सीजन का सर्कुलेशन बेहतर करने में शीर्षासन या हैडस्टेंड पोजीशन बहुत मददगार हो सकता है. इस योगासन से बालों के पतले होने और झड़ने की समस्या खत्म हो सकती है. इसके अलावा आप सफेद होते बालों के लिए भी इस योगासन को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं.इस योगासन से निष्क्रिय हो चुके हेयर फॉलिकल की क्षमता को बढ़ाया जा सकता है.

3. मत्स्यासन Matsyasana

​बालों से जुड़ी समस्या से छुटकारा पाने के लिए मत्स्यासन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. अगर आप चाहते हैं कि आप के बाल जल्दी-जल्दी ग्रो करें तो आपको फिश पोज करना चाहिए. ये आसन आप घर पर ही बड़ी आसानी से कर सकते हैं. मत्स्यासन करने से आपके सिर तक ऑक्सीजन सही मात्रा में पहुंचती है, जो हेयर फॉल को रोकता है.

4. वज्रासन Vajrasana

​अगर आप बोलों की समस्या से पीड़ित हैं तो बेहद सरल इस आसन को अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें. वज्रासन आपके बालों की ग्रोथ और पतले झड़ते बालों की समस्या से छुटकारा दिला सकता है. साथ ही इससे आपके बाल मोटे भी होते हैं. इस योगासन से आपको पेट से जुड़ी बीमारियों से भी राहत मिल सकती है.

5. बालासन Balasana

अगर आप बालों, तनाव और पेट से जुड़ी समस्या झेल रहे हैं तो यह आसन आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि बालों का झड़ना पेट और तनाव से जुड़ी समस्या के कारण होती है. साथ ही अगर आप एंग्जाइटी से परेशान हैं तो भी ये आसन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

यह भी पढ़े :-BOB Personal Loan 2024: बिना किसी परेशानी के घर बैठे यहाँ मिलेगा आपको मात्र 5 मिनट में 50,000 रूपये तक का पर्सनल जाने जानकारी 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button