AAj Tak Ki khabarTech

Android यूजर्स सावधान! सामने आया नया वायरस Android XLoader, खाली कर सकता है बैंक अकाउंट

Android यूजर्स की संख्या भारत में करोड़ों हैं. Samsung से लेकर Vivo तक, एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम (Android OS) का इस्तेमाल करके अपने हैंडसेट तैयार करते हैं. अब ऐसे ही करोड़ों स्मार्टफोन यूजर्स पर बड़ा खतरा मंडरा रहा है. सिक्योरिटी एक्सपर्ट ने एक नए टाइप के Malware के बारे में बताया है, जिसका नाम Android XLoader है.

यह मैलवेयर स्मार्टफोन से जरूरी डिटेल्स का एक्सेस ले लेता है. यह SMS का भी एक्सेस ले लेता है और बैकग्राउंड में काम करता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह स्मार्टफोन यूजर्स के लिए बड़ा ही खतरनाक साबित हो सकता है. यह रिपोर्ट्स ब्लीपिंग कंप्यूटर ने McAfee के हवाले दी है.

Android XLoader Malware कैसे करता है अटैक?

Android XLoader Malware बड़ी ही आसानी से डिवाइस पर अटैक कर सकता है. इसमें एक SMS मैसेज इंफेक्टेड वेबसाइट URL के साथ आता है. यह मैसेज फोन में Malicious App के लिए रास्ते खोल देता है. दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद हैंडसेट में APK File इंस्टॉल हो जाती है. जैसे मैसेज में आने वाले लिंक पर क्लिक करते हैं, उसके बाद यह काम करना शुरू कर देता है.

अन्य सोर्स से इंस्टॉल होता है ऐप

यह लिंक Sideloading टेकनीक का इस्तेमाल करके अन्य सोर्स से एक ऐप इंस्टॉल करा देते हैं. ध्यान देने वाली बात यह है कि इसकी जानकारी मोबाइल यूजर्स को भी नहीं होती है. यह मैलवेयर सिर्फ SMS का एक्सेस नहीं लेता है, बल्कि यह ऐप्स को भी ट्रैक कर सकता है. इस टूल्स का इस्तेमाल करके हैकर्स आपको निशाना बना सकते हैं.

Android यूजर्स सावधान! सामने आया नया वायरस Android XLoader, खाली कर सकता है बैंक अकाउंट

Google ने कर दिया रिमूव, लेकिन थर्ड पार्टी पर कंट्रोल नहीं

McAfee पहले ही Google को इस लेटेस्ट थ्रेड के बारे में बता चुका है. इसके बाद कंपनी ने तुरंत इस मैलवेयर को रिमूव कर दिया है. हालांकि गूगल उन ऐप्स को कंट्रोल नहीं कर सकता है, जो Play Store से बाहर मौजूद हैं. गूगल सलाह देता है कि अपने डिवाइस की सुरक्षा के लिए  Play Protect को इनेबल कर लें. यह आपको कई खतरों से बचाने का काम करता है.

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button