AAj Tak Ki khabar

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा स्वर्ग की सीढ़ी का अद्भुत Video, चीन के आर्टिस्ट का हैरतअंगेज़ कारनामा देख रह जाएंगे हैरान

कहानियों, किस्सों में आपने स्वर्ग की सीढ़ी का ज़िक्र तो बहुत बार सुना होगा, जिसे आज हम आपको दिखाने वाले हैं. दरअसल, सोशल मीड़िया पर एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है, जिसे देखने के बाद लोगों को स्वर्ग की सीढ़ियां याद आ रही हैं. वीडियो में पटाखों की खतरनाक आतिशबाज़ी दिखाई दे रही है, लेकिन ध्यान से देखने पर ये बिल्कुल स्वर्ग की सीढ़ियां लग रही हैं. बताया जा रहा है कि ये क्रिएटिविटी एक चीनी कलाकार की है.





क्लिप में एक सीढ़ी को रोशनी से जगमगाते हुए और आकाश की ओर जाते हुए दिखाया गया है. वीडियो को साझा करने वाले हैंडल का कहना है कि इसे “स्वर्ग क सीढ़ी” कहा जाता है और इसे चीनी आतिशबाजी कलाकार कै गुओ-कियांग द्वारा बनाया गया था. सीसीटीवी के अनुसार, कला स्थापना को लगभग 10 साल पहले कै ने अपनी दादी को श्रद्धांजलि के रूप में बनाया था, जिन्होंने हमेशा एक कलाकार बनने के उनके सपने का समर्थन किया था. यूजर्स ने इस कला को शानदार बताया है.

वाइस ने एक रिपोर्ट में कहा कि 1,650 फुट ऊंची (या 502 मीटर) “स्काई लैडर” को तांबे के तार से भरे बारूद से बनाया गया था, जिससे ये आसानी से आसमान की तरफ बढ़ती चली जाएगी. आश्चर्यजनक कला ने इतनी रुचि पैदा की, कि नेटफ्लिक्स ने इस उत्कृष्ट कृति पर एक वृत्तचित्र बनाया.

वाइस रिपोर्ट में कहा गया है कि कै का अपनी रचना को सामने लाने का यह तीसरा प्रयास था. उन्होंने पहला प्रयास 1994 में किया, लेकिन तेज़ हवाओं ने उनकी योजना विफल कर दी. उन्होंने 2001 में फिर से प्रयास किया, लेकिन शंघाई में अधिकारियों ने 9/11 के हमलों के मद्देनजर उन्हें अनुमति देने से इनकार कर दिया.

एक यूजर ने कमेंट किया, “यह प्रभावशाली है, क्या प्रदर्शन है.” दूसरे ने कमेंट किया, “यह रचनात्मकता अपने चरम पर है!” तीसरे यूजर ने कहा, “ये स्वर्ग जाने वाली सीढ़ी से ज्यादा स्वर्ग से आने वाली सीढ़ी ज्यादा लग रही है.'”

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा स्वर्ग की सीढ़ी का अद्भुत Video, चीन के आर्टिस्ट का हैरतअंगेज़ कारनामा देख रह जाएंगे हैरान

कै एक समकालीन कलाकार हैं जो अपनी कला बनाने के लिए आतिशबाजी और बारूद का उपयोग करते हैं. उन्हें लोकप्रिय रूप से “विस्फोटक कलाकार” के रूप में जाना जाता है. कै का जन्म 1957 में फ़ुज़ियान प्रांत के क्वानझोउ शहर में हुआ था और वर्तमान में वह संयुक्त राज्य अमेरिका के न्यूयॉर्क में रहते हैं और काम करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *