सरकारी योजना

इनकम टैक्स भर्ती ऑनलाइन फॉर्म भरें 10वी 12वी पास वालो के लिए नई भर्ती जल्दी भरे फॉर्म

इनकम टैक्स भर्ती ऑनलाइन फॉर्म भरें 10वी 12वी पास वालो के लिए नई भर्ती जल्दी भरे फॉर्म

इनकम टैक्स भारती ऑनलाइन फॉर्म भरें 10वी 12वी पास वालो के लिए नई भर्ती जल्दी भरे फॉर्म जो युवा इनकम टैक्स विभाग के अंतर्गत रिक्त पद हेतु भर्ती के लिए नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे हैं उनके लिए बहुत ही खुशखबरी जनक सूचना है कि विभाग के द्वारा रिक्त पद हेतु बंपर भर्ती का नोटिफिकेशन हाल ही में जारी कर दिया गया है। इनकम टैक्स भर्ती के लिए नोटिफिकेशन 12 दिसंबर 2023 के अंतर्गत जारी करवाया गया है तथा सभी योग्य उम्मीदवार जो भर्ती के इंतजार में थे वे ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से आवेदन सफल कर सकते हैं एवं इनकम टैक्स के विभिन्न पदों की चयन प्रक्रिया में शामिल होने के दावेदार हो सकते हैं।




इनकम टैक्स भर्ती के अंतर्गत रिक्त पदों से संबंधित जानकारी एवं अन्य प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए सभी उम्मीदवार ऑफिशल नोटिफिकेशन का अध्ययन कर सकते हैं जो उनके लिए काफी आवश्यक है। जो उम्मीदवार इनकम टैक्स की भर्ती के अंतर्गत आवेदन करने वाले हैं उनके लिए परीक्षा से संबंधित सभी प्रकार के महत्वपूर्ण जानकारी लेख में उपलब्ध करवाई गई है जो सभी विद्यार्थियों के लिए काफी सहायता मंद साबित होंगी।

इनकम टैक्स भर्ती 2023 Income Tax Bharti 

देश भर के सभी शिक्षित युवा जो इनकम टैक्स भर्ती के अंतर्गत हेतु आवेदन करना चाहते हैं उनके लिए बता दें कि इनकम टैक्स विभाग के द्वारा आवेदन प्रक्रिया 12 दिसंबर 2023 के मध्य प्रारंभ करवा दी गई है। इनकम टैक्स विभाग के द्वारा भर्ती हेतु सभी पात्र एवं योग्य अभ्यर्थी जल्द से जल्द आवेदन कर ले। सभी उम्मीदवारों के लिए निश्चित तिथि के मध्य आवेदन सफल करना अनिवार्य होगा अन्यथा ऑनलाइन माध्यम से आवेदन हेतु ऑफिशियल लिंक बंद हो जाएगी एवं आपके आवेदन स्वीकृत नहीं किए जाएंगे।

यह भी पढ़े : Corona Update: देश में 21 केस सामने आ चुके है कोरोना के नए वैरिएंट ने बढ़ा दी है सबकी टेंशन

इनकम टैक्स भर्ती income tax recruitment 2023

इनकम टैक्स भर्ती 2023 के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया के अंतिम तिथि 16 जनवरी 2024 तक निर्धारित करवाई गई है तथा सभी उम्मीदवार जनवरी 2024 के मध्य निश्चित तिथि के दौरान इनकम टैक्स भर्ती हेतु आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। सभी उम्मीदवारों के लिए रजिस्ट्रेशन करते समय अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज आवश्यक होंगे। दस्तावेजों की बात करें तो उम्मीदवारों के लिए दस्तावेजों के रूप में आधार कार्ड ,पैन कार्ड ,आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र ,आयु प्रमाण पत्र ,रोजगार पंजीयन ,कक्षा 10वीं एवं 12वीं की अंक सूची ,विशिष्ट पदों हेतु स्नातक की डिग्री ,खेल कोटा डिप्लोमा ,पासपोर्ट साइज फोटो इत्यादि आवश्यक होंगे।

यह भी पढ़े : Hero Honda : 1994 से Hero Honda स्प्लेंडर का कैसा रहा अब तक का सफर जाने पुरी कहानी

इनकम टैक्स भर्ती 2023 के लिए शैक्षिक योग्यता Educational Qualification for Income Tax Recruitment 2023

इनकम टैक्स विभाग के अंतर्गत पद हेतु शैक्षिक योग्यता की बहुत ही महत्व बताएं तथा उम्मीदवारों को आयकर विभाग के अलग-अलग पदों हेतु शैक्षिक योग्यता भी निर्धारित करवाई गई है। जो उम्मीद निर्धारित शैक्षिक योग्यता के अनुसार पात्र हैं केवल वही उम्मीदवार इनकम टैक्स भर्ती के अंतर्गत आवेदन सफल कर सकते हैं।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के लिए स्टेनोग्राफर ग्रेड सेकंड के लिए 12वीं पास और स्टेनो योग्यता रखी गई है वही मल्टीटास्किंग स्टाफ के लिए दसवीं पास योग्यता रखी गई है।आयकर विभाग भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता इंस्पेक्टर आफ इनकम टैक्स के लिए स्नातक पास रखी गई है टैक्स असिस्टेंट के लिए स्नातक पास टाइपिंग का नॉलेज भी होना चाहिए

यह भी पढ़े : दिसंबर की कड़कती ठण्ड में बच्चो को मिली राहत सरकार ने घोषित की इतने दिनों की छुट्टी सभी सभी छात्र के मजे

इनकम टैक्स भर्ती 2023 के लिए आयु सीमा Age Limit for Income Tax Recruitment 2023

इनकम टैक्स भर्ती के अंतर्गत जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उनके लिए बता दें की इनकम टैक्स भर्ती के लिए विभिन्न पद हेतु आयु सीमा  निर्धारित करवाई गई है जिसके अंतर्गत उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 30 वर्ष के मध्य ही होनी चाहिए। आयकर विभाग के द्वारा आरक्षित श्रेणियां के उम्मीदवारों के लिए इनकम टैक्स भर्ती के अंतर्गत विभिन्न पदों पर कार्यरत होने के लिए आयु सीमा में विशेष प्रकार की छूट उपलब्ध करवाई गई है जिसकी जानकारी आप श्रेणी बार नोटिफिकेशन के माध्यम से चेक कर सकते हैं।

इनकम टैक्स भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क Application Fee for Income Tax Recruitment 

किसी भी सरकारी नौकरी का आवेदन पत्र सबमिट करने के लिए सभी उम्मीदवारों को विभाग द्वारा निर्धारित किया आवेदन शुल्क का भुगतान करना होता है परंतु इनकम टैक्स के उम्मीदवारों के लिए बहुत अच्छी सुविधा करवाई गई है कि उनके लिए परीक्षा हेतु आवेदन करने के लिए किसी प्रकार के आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। देश के सभी इनकम टैक्स के पदों के उम्मीदवारों के लिए चाहे वह किसी भी श्रेणी के लिए आवेदन प्रक्रिया निशुल्क रूप से उपलब्ध करवाई गई है।

इनकम टैक्स भर्ती 2023 के पदों के लिए चयन प्रक्रिया Selection process for the posts of Income Tax Recruitment 

  • इनकम टैक्स के लिए आवेदन करने हेतु ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट पर जाने के पश्चात प्रदर्शित पेज में पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करें।
  • इसके बाद होम पेज में इनकम टैक्स न्यू रजिस्ट्रेशन से संबंधित लिंक को चुने।
  • आपके सामने आवेदन पत्र प्रदर्शित होगा।
  • आवेदन में मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करें।
  • अब अपने दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करें।
  • इसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • आपका आवेदन पूर्ण रूप से सफल हो जाएगा।

इनकम टैक्स भर्ती की आवेदन प्रक्रिया कब शुरू होगी When will the application process for Income Tax Recruitment start 

इनकम टैक्स भर्ती में आवेदन करने के लिए 12 दिसंबर 2023 से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है और इसकी अंतिम तिथि 16 जनवरी 2024 रखी गयी है।

इनकम टैक्स भर्ती के लिए आवेदन शुल्क कितना लगेगा What will be the application fee for Income Tax Recruitment

सभी उम्मीदवारों को विभाग द्वारा इनकम टैक्स भर्ती में आवेदन करने के लिए कोई भी शुल्क का भगतन नहीं करना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *