Tech

मोबाइल फोन के बारे में वो 10 रहस्यमयी बातें जिनके बारे में बिल्कुल नहीं जानते होंगे आप

पिछले कुछ सालों में मोबाइल फोन एक तरह की लत बन गया है. वास्तव में, इसके बिना जीवन की कल्पना करना लगभग असंभव लगता है, लेकिन आप अपने मोबाइल फोन के बारे में वह सभी बातें जानते हैं जो आपको जाननी चाहिए. जी नहीं! कुछ ऐसे फैक्ट्स हैं जो स्मार्ट मोबाइल फोन्स के बारे में बहुत कम लोगों को पता होते हैं. आपका स्मार्ट फोन कुछ ऐसी चीजें भी कर सकता है जो आपने कभी सोची भी नहीं होंगी. यह आपको और भी सुविधाजनक लग सकता है. स्मार्टफोन हमारी कुछ कमियों को पूरा करते हैं, और हमें स्मार्ट बनाते हैं. ऐसा लगता है कि मोबाइल फोन सदियों से हमारे पास मौजूद हैं और हम उनके बारे में सब कुछ जानते हैं, लेकिन ये सच नहीं है, तो अपने सबसे जरूरी डिवाइस के बारे में अधिक जानकारी के लिए इन 10 गजब के फैक्ट्स के बारे में जानें .

मोबाइल फोन्स के बारे में ये जानें यूनिक बातें:

1. वाटरप्रूफ स्मार्टफोन

जापान में 90% स्मार्टफोन वाटरप्रूफ होते हैं. क्या? हां, आपने सही सुना है. क्यों? ऐसा इसलिए है क्योंकि वहां के ज्यादातर लोग इन गैजेट्स को काफी पसंद करते हैं और इसका नतीजा यह होता है कि वे नहाते समय भी इनका इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. एप के बिना क्यूआर कोड स्कैन करें

जबकि आपके पास अपने फोन पर एक खास क्यूआर कोड रीडर एप होता था. अब आप अपने आईफोन कैमरे को क्यूआर कोड स्कैनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको बस अपना कैमरा खोलना है, अपने कैमरे को क्यूआर कोड पर रखना है, और फिर रिजल्ट नॉटिफिकेशन पर टैप करना है जो आपको प्रोडक्ट पेज या वेबसाइट पर ले जाता है. गूगल एप खोलकर, स्क्रीन सर्च इनेबल करके और उसी प्रोटोकॉल का पालन करके एंड्रॉइड पर भी ऐसा ही किया जा सकता है.

3. कस्टम वाइब्रेशन

आप इससे जान सकते हैं कि आने वाली कॉल जरूरी है या नहीं. अपने iPhone की सेटिंग में जाने के बाद, साउंड एंड हेप्टिक्स पर क्लिक करें. रिंगटोन या टेक्स्ट टोन पर क्लिक करें और सबसे ऊपर आपको वाइब्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा. इसे क्लिक करें और तब तक नीचे स्क्रॉल करें जब तक आपको कस्टम कहने वाला सेक्शन न मिल जाए, जिसके नीचे आप क्रिएट न्यू वाइब्रेशन पर क्लिक करेंगे. एप के इस हिस्से में, आप अपना खुद का कस्टमाइज्ड वाइब्रेशन पैटर्न बना सकते हैं, जिसे आप कॉन्टैक्ट्स को असाइन कर सकते हैं.

4. सर्च फोन बाई कैटेगरी

याद नहीं आ रहा है कि आपने कब वह बहुत प्यारी सेल्फी ली थी, तो उसे ढूंढना भी आसान है. अपने फोटो एप के टॉप पर सर्च फंक्शन का उपयोग करके, आप कैटेगरी के अनुसार सर्च कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, “बिल्ली” शब्द टाइप करें और आपके सामने बिल्ली के समान मित्र की तस्वीरें पॉप अप होनी चाहिए.

5. अपनी कार की समस्याओं को सॉल्व करें

अगर आपको पता नहीं चल रहा कि आपकी कार में क्या खराबी है, और आप मैकेनिक को बुलाने के मूड में नहीं हैं तो उसके लिए एक एप है. अपने iPhone या Android डिवाइस के लिए ऑटोमेट प्रो एप डाउनलोड करें और आपको एक एडेप्टर मिलेगा जो आपको इसे अपनी कार के ODB-II पोर्ट में प्लग करने की अनुमति देता है, जो आमतौर पर स्टीयरिंग कॉलम के आधार के पास होता है. एक बार जब यह प्लग इन हो जाता है, तो एप आपको याद दिला सकता है कि आपने कहां पार्क किया है, इंजन की समस्या का निदान कर सकता है, और यहां तक कि दुर्घटना की स्थिति में प्रियजनों को भी सचेत कर सकता है.

6. अपने रिमोट पर बैटरियों को चेक करें

आपका पसंदीदा शो आने वाला है, और रिमोट अचानक काम करना बंद कर देता है. आपका रिमोट कीमती समय बर्बाद कर सकता है. आप अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके पता लगा सकते हैं कि समस्या क्या है. बस अपने रिमोट को अपने फ़ोन के सामने वाले कैमरे की ओर रखें और कोई भी बटन दबाएं. अगर आप रिमोट से इंफ्रारेड लाइट को स्क्रीन पर चमकते हुए देख सकते हैं, तो आपका रिमोट काम कर रहा है. अगर नहीं, तो उन बैटरियों को बदलने का समय आ गया है.

7. अपने टीवी पर अपना पसंदीदा शो चलाएं

अपने iPhone की होम स्क्रीन पर, ऊपर की ओर स्वाइप करें और आपको स्क्रीन मिररिंग का ऑप्शन दिखाई देगा. बशर्ते आपके पास एक एप्पल टीवी है, आपको बस क्लिक करना है और आपका स्क्रीन मिररिंग एप, आपके एप्पल टीवी के काफी हो, और संकेत मिलने पर अपना एयरप्ले पासकोड डालें. अगर आपके पास क्रोमकास्ट या क्रोमकास्ट डिवाइस है, तो आप एंड्रॉइड फोन का उपयोग करके भी ऐसा ही कर सकते हैं. यहां तक कि अगर आपके पास एप्पल टीवी नहीं है, तब भी आप अपने आईफोन के साथ अपने कंप्यूटर पर रिफ्लेक्टर या एयरसर्वर जैसे थर्ड-पार्टी ऐप डाउनलोड करके और मिररिंग फीचर का उपयोग करके ऐसा ही कर सकते हैं.

8. चलते समय खुद सुरक्षित रखें

जब आप रात में घर जा रहे होते हैं तो थोड़ा घबरा जाना स्वाभाविक है, लेकिन आपके फोन में आपको सुरक्षित रखने का एक आसान तरीका है. आईफोन और एंड्रॉइड दोनों के लिए उपलब्ध बीसेफ एप, आपको अपने स्थान को ट्रैक करने के लिए सिलेक्टेड कॉन्टैक्ट्स को इनविटेशन भेजने की अनुमति देता है, एक टाइमर सेट करता है जो आपके कॉन्टैक्ट्स को एक कॉल ट्रिगर करेगा. फर्जी कॉलों को शेड्यूल भी कर सकते हैं ताकि ऐसा लगे कि आप अपने घर की यात्रा पर किसी से बात कर रहे हैं.

9. पावर ऑन योर लाइट्स

अपने घर को एक झटके में सुरक्षित और अधिक रोशनी वाला बनाना चाहते हैं? उसके लिए एक एप है. अगर आपके पास घर पर वाईफाई-इनेबल बल्ब हैं, तो आप अपने अमेजॉन एलेक्सा एप का उपयोग एक बटन दबानकर अपने पूरे घर में उन्हें कंट्रोल करने के लिए कर सकते हैं, अगर आप उन्हें बंद करना चाहते हैं तो लाइट की बचत कर सकते हैं, या अपने घर को बिजी बनाकर अपने घर को सुरक्षित रख सकते हैं.

10. IBM ने बनाया पहला स्मार्टफोन

इंटरनेशनल बिजनेस मशीन्स (आईबीएम) ने 1994 में पहला स्मार्टफोन बनाया था. जैसा कि आप ध्यान दें, स्मार्टफोन केवल 22 साल पुराना है. दूसरा कोड नाम साइमन पर्सनल कम्युनिकेटर था, हालांकि एंगलर गैजेट का पहला कोड नाम था.

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button