AAj Tak Ki khabarHealthIndia News UpdateTrending News

फिर डरा रहा कोरोना.. चार महीने बाद आए सबसे ज्यादा मामले, केंद्र ने इन 6 राज्यों को जारी किया अलर्ट

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों से एक बार फिर से लोगों में दहशत बढ़ गई है. चार महीने बाद एक दिन में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामलों ने केंद्र सरकार से लेकर राज्यों सरकारों के माथे पर बल ला दिए हैं. दरअसल, बीते कुछ हफ्तों में कोविड-19 से जुड़े मामलों की संख्या में तेजी दर्ज की गई है. इसके साथ ही देश में H3N2 वायरस के मरीजों की संख्या भी बढ़ी है. इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने 6 राज्यों को माइक्रो लेवल पर स्थिति पर नजर रखने के निर्देश जारी किए हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, भारत में गुरुवार (16 मार्च) को एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 754 नए मामले सामने आए. देश में कुल एक्टिव कोरोना मामलों की संख्या 4,623 पर पहुंच गई है. इससे पहले बीते साल 12 नवंबर को कोरोना संक्रमण के 734 मामले एक ही दिन में सामने आए थे.

इन 6 राज्यों को जारी किया गया अलर्ट

कोविड-19 के मामलों में तेजी को लेकर केंद्र सरकार की ओर से 6 राज्यों को अलर्ट जारी किया गया है. कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना, तमिलनाडु और केरल में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जांच, निगरानी और बचाव के उपायों को लेकर निर्देश जारी किए गए हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि महाराष्ट्र में बीते एक हफ्ते में संक्रमण के मामले 355 से बढ़कर 668 हो गए हैं. गुजरात में कोविड-19 के मामले 105 से बढ़कर 279, तेलंगाना में 132 से बढ़कर 267, तमिलनाडु में 170 से बढ़कर 258 और केरल में कोरोना वायरस के मामले 434 से बढ़कर 579 हो गए हैं. वहीं, कर्नाटक में संक्रमण के मामले 493 से बढ़कर 604 हो गए हैं. भूषण ने कहा कि राज्य सरकारें फाइव फोल्ड स्ट्रैटेजी के तहत टेस्ट, ट्रीट, ट्रैक, कोविड एप्रोपिएट बिहेवियर, वैक्सीनेशन की रणनीति का पालन करें.

महाराष्ट्र में कोरोना केस बढ़ना क्यों है सिरदर्द?

कोरोना संक्रमण के मामलों में महाराष्ट्र भी आगे है. कोरोना की अब तक आई सभी लहरों के दौरान महाराष्ट्र में कोविड-19 के मामले सबसे ज्यादा रहे थे. दरअसल, विदेशों से आने वाली ज्यादातर फ्लाइट महाराष्ट्र में ही लैंड करती हैं. इनमें से खाड़ी देशों से आने वाली फ्लाइट सबसे ज्यादा होती हैं. इसके बाद दिल्ली का नंबर आता है. जिसके आधार पर कहा जा सकता है कि कोरोना के नए वेरिएंट के प्रसार में महाराष्ट्र और दिल्ली जैसे राज्य सबसे राज्य सबसे आगे रहे हैं.

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button