Chhattisgarh

फसल बीमा योजना की मॉनीटरिंग समिति की बैठक,धीमी प्रगति पर कलेक्टर ने जतायी नाराजगी

HARI VERMA

 

फसल बीमा योजना की मॉनीटरिंग समिति की बैठक ,धीमी प्रगति पर कलेक्टर ने जतायी नाराजगी ,अभियान छेड़कर लक्ष्य पूरा करने दिए निर्देश
बिलासपुर, 22 जुलाई 2024/ कलेक्टर अवनीश शरण की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जिला स्तरीय मॉनीटरिंग समिति की बैठक आयोजित की गई। कलेक्टर ने बहुत कम संख्या में किसानों के बीमा आवेदन मिलने पर अधिकारियों के प्रति नाराजगी जाहिर की। उन्होंने अभियान छेड़कर अंतिम तिथि 31 जुलाई तक लक्ष्य हासिल करने के सख्त निर्देश दिए।
गौरतलब है कि अब तक केवल 5756 किसानों ने लगभग 6826 हेक्टेयर रकबे का ही बीमा कराया है। जबकि पिछले साल 45 हजार किसानों ने 56 हजार हेक्टेयर क्षेत्र का बीमा कराया था। कलेक्टर ने किसानों से बीमा करा लेने की अपील की है। उन्होंने कहा कि खेती-किसानी के कार्य में काफी अनिश्चितता की स्थित रहती है। इस अनिश्चितता को दूर करने और वितरित हालात से निपटने में किसानों को सक्षम बनाने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लागू की गई है। बिलासपुर जिले में एसडीएफसी अर्गो कम्पनी को बीमा की जवाबदारी सौंपी गई है। कलेक्टर ने सभी बैंकों और सेवा सहकारी समितियों को प्राथमिकता के साथ सहयोग करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने पिछले साल बीमा नहीं कराने वाले सहकारी समितियों को भी इस बार लक्ष्य पूर्ण करने को कहा है। बैठक में उप संचालक कृषि पीडी हथेश्वर, उप संचालक उद्यान श्री लावत्रे, उप आयुक्त सहकारिता मंजू पाण्डेय सहित सदस्यगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *