AAj Tak Ki khabarChhattisgarhKorbaTaza Khabar

नदी का सीना छलनी कर बाँकी मोंगरा क्षेत्र में रेत का अवैध खनन, क्या कर रहा खनिज विभाग…??

रिपोर्ट - राजू सैनी

कोरबा : जिले के बाँकी मोंगरा थाना क्षेत्र अंतर्गत इन दिनों रेत तस्करों का बड़ा भाई बोलबाला है। ऐसे लगता है जैसे खनिज विभाग के द्वारा इन्हें रेत निकालने खुली छूट मिली हुई है, मानो हम बैठे हैं आप धड़ल्ले जी भर नदी से रेत निकाल लो।

आपको बता दे कि इन दिनों बाकी मोगरा के कुछ रेत घाटों में जैसे तेलसरा ,नागिन भाटा, सुमेधा कुंगरी, नदिया घाट ,गजरा बस्ती एवं आसपास के सभी क्षेत्रों में लगातार अवैध रेत उत्खनन जारी है और उनके ट्रैक्टर मालिक भी आए दिन इनके हौसलों में इतने बुलंद हो चुके हैं कि उनके लिए मानो कानून एक खिलवाड़ हो हम कुछ ट्रैक्टर मालिकों के नाम भी बताना चाहेंगे जैसे कन्हैया आजाद, खालिद अंसारी, प्रदीप सिंग,शिव संकर पटेल,जनता दास, सुशिल और भी अनेक नामी गिरामी अवैध उत्खनन करने वाले लोग हैं इस गोरख धंधे को फलने फूलने में मदद कर रहे हैं ।

आपको जानकारी होगा कि इन घाटों में किसी भी प्रकार की प्रशासनिक दृष्टिकोण से कोई भी रॉयल्टी नहीं काटी जाती। यह सभी अवैध तरीके से क्षेत्र में रेत का व्यापार करते हैं । बात करें गांव बस्ती से लगे नदी नालों में इनके द्वारा छोटी-छोटी बस्तियों में भी घुसकर अवैध तरीके से रेत उत्खनन करते हैं और क्षेत्र की जनता को भी इसका खामियाजा भुगतने को मजबूत करते हैं क्योंकि भारी भरकम ट्रैक्टर से गांव गली मोहल्ले बस्तियों में उनके द्वारा अवैध रेत को भरकर लाया ले जाया जाता है जिससे गांव गली मोहल्ले के सड़कों का भी बुरा हाल हो रहा है और खनिज विभाग एवं प्रशासन के जेब में भी खुला डाका इनके द्वारा डाला जा रहा है जिससे प्रशासन को राजस्व का भारी भरकम नुकसान हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *