Tech

एक मिस्ड कॉल से चेक कर सकते हैं अपना एसबीआई अकाउंट बैलेंस, जान लें ये आसान तरीका

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के यूजर्स के लिए उनके अकाउंट की शेष राशि की जांच करने के कई तरीके हैं। वे ऑनलाइन रास्ता अपना सकते हैं और एप या वेबसाइट के माध्यम से एसबीआई अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं। साथ ही आप बैलेंस चेक करने के लिए मिस्ड कॉल, एसएमएस और एटीएम विकल्प भी चुन सकते हैं। इस तरह आप बैंक की लंबी-लंबी लाइन से बच सकते हैं। यदि आप अब तक अपने एसबीआई अकाउंट बैलेंस को ऑनलाइन चेक करना नहीं जानते हैं तो यह रिपोर्ट आपके लिए है। इस रिपोर्ट में हम आपको मिस्ड कॉल और एसएमएस के जरिए बैलेंस चेक करने के आसान तरीके बताने वाले हैं। चलिए जानते हैं।

मिस्ड कॉल से ऐसे चेक करें एसबीआई अकाउंट बैलेंस
मिस्ड कॉल के माध्यम से आप अपने एसबीआई अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से अपने बैंक के नंबर पर एक मिस्ड कॉल करना होगा। आप  मिस्ड कॉल सुविधा से बैलेंस के साथ-साथ अपने अकाउंट का मिनी स्टेटमेंट भी देख सकते हैं। बैलेंस चेक करने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से अपने बैंक के नंबर 09223766666 पर एक मिस्ड कॉल करना है। थोड़ी देर में ही आपको बैंक की तरफ से एक मैसेज प्राप्त होगा।
इस मैसेज में आपको आपके अकाउंट बैलेंस से संबंधित जानकारी मिल जाएगी। वहीं मिनी स्टेटमेंट देखने के लिए आपको 09223866666 नंबर डायल करना है। ध्यान दें कि यह सेवा सिर्फ उन ग्राहकों के लिए उपलब्ध है जो एसबीआई में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर रखते हैं। यदि आपने अपने अकाउंट के साथ अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं किया है, तो आपको अपने बैंक शाखा में जाकर अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करना होगा। इसके बाद आप इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे।

एसएमएस से ऐसे चेक करें एसबीआई अकाउंट बैलेंस

आप बैंक द्वारा प्रदान की गई एसएमएस बैंकिंग सेवा का लाभ उठाने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल से एसएमएस भेजकर एसबीआई अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं। SBI बैलेंस चेक करने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 09223766666 पर SMS ‘BAL’ लिखकर भेज दें। इसके बाद आपको एसएमएस के जरिए अकाउंट बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी। वहीं आप 09223866666 पर एसएमएस ‘MSTMT भेजकर लेटेस्ट लेनदेन यानी मिनी स्टेटमेंट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button