BastarChhattisgarh

अमित शाह का बस्तर दौरा,5 हजार जवान कर रहे सर्चिंग: सड़क-गांव से लेकर जंगल में फोर्स तैनात,ड्रोन कैमरे से भी की जा रही निगरानी

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह 25 मार्च को छत्तीसगढ़ के बस्तर दौरे पर आ रहे हैं। वे बस्तर जिले के करनपुर में स्थित कोबरा 201/204 बटालियन के कैंप में आएंगे। यहां CRPF के 84वें स्थापना दिवस कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। सूत्रों के मुताबिक, अमित शाह लगभग 5 से 7 घंटे कैंप में रुकेंगे।

उनके प्रवास से पहले कैंप के चारों तरफ हरदिन करीब 5 हजार जवान सर्चिंग पर निकल रहे हैं। सड़क-गांव से लेकर जंगलों में सुरक्षाबल तैनात है। ड्रोन कैमरे से भी इलाके में नजर रखी जा रही है।

बस्तर के संभागीय मुख्यालय जगदलपुर से माड़पाल होते हुए हम करनपुर कैंप पहुंचे। यहां सड़क पर जवानों का सख्त पहरा था। जब कैंप पहुंचे तो यहां पहरा दे रहे जवानों ने हमें गेट पर ही रोक दिया। पूछताछ की। गेट पर मौजूद जवान ने अपने किसी अफसर को बताया कि मीडिया वाले आए हैं। हमें अंदर जाने की इजाजत तो मिली, लेकिन कैमरे का इस्तेमाल करने से सख्त मना कर दिया गया।

यह इसलिए की नक्सल प्रभावित इलाका है। सुरक्षा का ध्यान रखा जा रहा है। हालांकि, बातचीत के बाद कैंप के बाहर की तस्वीरें लेने की इजाजत मिली। 20 मिनट इंतजार के बाद CRPF के एक अफसर गेट पर आए। फिर वे हमें परेड स्थल लेकर गए जहां कार्यक्रम की तैयारियां की जा रही थी। सैकड़ों जवान परेड कर रहे थे। यहां कैमरा चलाने की इजाजत नहीं थी।

जवानों की निगरानी में मजदूर भी अपना काम कर रहे थे। कई एकड़ में फैले इस परेड ग्राउंड में चारों तरफ crpf के किए गए कामों की तस्वीरें चस्पा की जा रही थी। यहां डॉग शो होगा, बाइक स्टंट किया जाएगा। साथ ही अंदर में एक बड़े से दूसरे मैदान में सेल्फी जोन बनाया जा रहा है। अमित शाह इस सेल्फी जोन का अवलोकन करेंगे।

यहां भी CRPF, कोबरा के किए कामों की प्रदर्शनी लगेगी। सूत्रों से पता चला कि अमित शाह करीब 5 से 7 घंटे इस कैंप में रहेंगे। हालांकि, प्रोटोकॉल में कुछ फेर बदल होने की भी संभावना है। इधर, कैंप और उसके आस-पास के गांवों में करीब 3 से 4 ड्रोन कैमरों से निगरानी रखी जा रही है। 15 दिन पहले ही दिल्ली से भी CRPF और इंटेलिजेंस की टीम यहां पहुंच चुकी है।

CRPF और इंटेलिजेंस के अफसर भी लगातार कैंप का दौरा कर रहे है। पिछले करीब 15 दिनों से जवान आस-पास के गांव में लगातार सर्चिंग कर रहे हैं। यदि पास के गांव में कोई भी बाहरी व्यक्ति आ रहा है तो इस बात की खबर इंटेलिजेंस की टीम अफसरों को दे रही है। हर दिन शाम के समय इंटेलिजेंस की टीम इनपुट असफरों को सौंप रही है। करनपुर कैंप के बाहर सड़क से जो भी वाहनें गुजर रही है, जवान उसकी तलाशी ले रहे हैं।

नक्सल प्रभावित इलाका होने की वजह से सुरक्षा में कोई चुक न हो इसका विशेष ध्यान दिया जा रहा है। ऐसा बताया जा रहा है कि, अमित शाह जगदलपुर एअरपोर्ट में अपने विमान से उतरने के बाद वहां से फोर्स के चौपर से करनपुर कैंप आएंगे। फिलहाल उनका यहां और क्या कार्यक्रम है। अभी यह स्पष्ट नहीं हो पा रहा है। अमित शाह के दौरे को लेकर CRPF और कोबरा के अफसरों से हमने बात करने की कोशिश की। मगर उन्होंने बात नहीं की।

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button