Bilaspur NewsChhattisgarhExclusiveMUNGELI

अचानकमार टाईगर रिजर्व : अब नहीं रहा स्निफर डॉग सिम्बा …ATR प्रबंधन ने भावपूर्ण श्रृद्धांजली के साथ सिम्बा को अंतिम विदाई दी

मुँगेली /बिलासपुर – अचानकमार टाईगर रिजर्व में अपनी सेवाएं देने के बाद रिटायरमेंट हुए बेल्जियम मेलेनाईस ब्रीड के होनहार डाग सिम्बा ने आज अपनी अंतिम सांस ली । अचानकमार टाईगर रिजर्व में सिम्बा की नियुक्ति 18 सितम्बर 2017 को हुई थी और पिछले अप्रेल 2023 में सिम्बा एटीआर की सेवा से रिटायर्ड हुआ था ।अपने कार्यकाल में सिम्बा ने अचानकमार टाईगर रिजर्व में अवैध शिकार के लगभग 62 प्रकरण में अपनी चतुराई और बुद्धिमता से 292 अपराधियों को जेल के पिछे पहुंचाया था इसके अलावा भी पुलिस के साथ मिलकर 10 चोरी , अंधे कत्ल और अपहरण जैसे अपराधों को सुलझाने में अहम सुराग मुहैया करवाए थे ।

 

सिम्बा का जल्म 30 जनवरी 2015 को हुआ था जिसे ग्वालियर में बीएसएफ के द्वारा ट्रेंड किया गया था । 2023 में रिटायरमेंट के बाद भी इसकी देखभाल को लेकर एटीआर प्रबंधन ने संवेदनशीलता दिखाई थी । एटीआर के फिल्ड डायरेक्टर मनोज पाण्डेय और उप संचालक यू आर गणेश ने सिम्बा के देखभाल और ईलाज के सारी व्यवस्था करने के निर्देश दिए थे ।आज सुबह लगभग सात बजे सिम्बा ने एटीआर के शिवतराई में अंतिम सांस ली । सिम्बा के अंतिम संस्कार के समय एटीआर के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे जिन्होंने भावपूर्ण श्रृद्धांजली के साथ सिम्बा को अंतिम बिदाई दी ।

 

एटीआर के जंगल और शिवतराई के साथ ही सिम्बा को जानने वालों के बीच अब सिम्बा की सिर्फ यादें ही शेष रह जाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *