Chhattisgarh

वेयरहाउस में रखे पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम के अनाज एवं खाद्य पदार्थो की दिन दहाड़े चोरी..

 

जगदलपुर inn24 ( रविंद्र दास) संभाग मुख्यालय स्थित एयरपोर्ट के दक्षिण दिशा से सटे छग वेयर हाउस में लगातार गड़बड़ी का मामला सामने आ रहा है। इसकी रोकथाम को लेकर तत्कालीन कलेक्टर चंदन कुमार ने संज्ञान में लेकर कार्रवाई का पहल किया था,लेकिन उनके स्थानांतरण होने से मामला ठंडे बस्ते में चला गया। हालांकि उस दौरान वेयर हाउस प्रबंधक का अन्यंत्र स्थानांतरण हो गया। अब नए प्रबंधक के पदस्थापना के बाद भी गड़बड़ी रुकने का नाम नही ले रहा है। नए मामले में वेयर हाउस के गोदाम नम्बर 2 में एक व्यक्ति के राशन दुकानों के लिए वितरण के लिए पहुंचा शासकीय गुड़ की खुले आम चोरी करने वाला वीडियो वायरल हुआ है। वीडियो में स्पष्ट देखा जा सकता है,कि एक व्यक्ति गुड़ के हर पैकेट से 2 से 3 किलो गुड़ निकाला गया है। जिसे ठिकाना लगाने के पहले ही एक राशन दुकानदार रंगे हाथ धर दबोचा। पूछने पर वह व्यक्ति गोलमोल जवाब देते वहां से फरार हो गया। हालांकि सूत्रों के मुताबिक चोरी करने वाला व्यक्ति लक्ष्मण उसी गोदाम में अनियमित चतुर्थ वर्ग कर्मचारी है। वह किसके सह पर ऐसे कृत्य को अंजाम दे रहा था,यह विचारणीय पहलू है,कि जब वेयर हाउस में प्रबंधक मौजूद है फिर ऐसे कृत्य करने का साहस तथाकथित अनियमित कर्मचारी कैसे कर सकता है। मालूम हो कि प्रत्येक पैकेट में 20 किलो डिब्बा होता है। उसी पैकेट से 2 से 3 किलो गुड़ अलग कर फिर पैकेट को पैक करने की नीयत से अवैध कृत्य को अंजाम दिया जा रहा था,जबकि उसी गोदाम में श्रमिकों द्वारा शक्कर,गुड़,नमक और चना लोडिंग कार्य करते हुए देखे जा रहे है। बावजूद गोदाम में रखा गुड़ डिब्बा से निकाला जा रहा है। इस पूरे मामले में जब वेयर हाउस प्रबंधक से उनके मोबाइल से सम्पर्क करने पर उनके द्वारा कोई प्रति उत्तर नही मिला,बल्कि उनके मोबाइल को किसी दूसरे स्टाफ ने रिसीव कर बताया मैडम गोदाम तरफ गई है।इसलिए उनका पक्ष का खुलासा नही हो पाया। वही स्टेट सिविल सप्लायर के जिला प्रबंधक अनिल सहारे को संपर्क कर उनका पक्ष लेने का प्रयास किया गया, लेकिन लगातार मोबाइल व्यस्त होने का रिकार्डिंग बज रहा था।
तय मात्रा से कम चावल मिलने की शिकायत
सरकारी राशन दुकानदारों के खिलाफ होने वाली कुर्की कार्रवाई को लेकर अब राशन दुकानदार के बीच खलबली मची हुई है। इसी क्रम में गुरुवार को जगदलपुर के वेयर हाउस में चावल और अन्य खाद्य सामग्री को पहले हाथ कांटा और बाद में धर्मकांटा से मापने और वेयर हाउस में इसका सत्यापन कराने की मांग को लेकर हंगामा किए। राशन दुकानदारों ने कहा कि वेयर हाउस में काम करने वाले हमाल और ठेकेदार दोनों धर्मकांटा से पहले हाथ कांटा से वजन मापने के लिए राजी है। लेकिन खाद्य विभाग के अधिकारी और वेयर हाउस प्रभारी इस काम को कराने से इंकार कर रहे हैं। दुकानदारों ने कहा कि वेयर से ही कम मात्रा में चावल और अन्य खाद्य सामग्री भेजी जाती है। लेकिन कमी का खामियाजा दुकानदारों को भुगतना पड़ रहा है।
राशन विक्रेता कल्याण संघ के जगदलपुर ब्लाक के अध्यक्ष गोवर्धन बघेल ने कहा कि कुछ दिनों पहले खाद्य नियंत्रक घनश्याम सिंह राठौर ने खुद धर्मकांटा से पहले हाथ कांटा से वजन कराने की बात कही थी। लेकिन अब वे नए नियमों का हवाला देकर इस काम को बंद कराने की बात कह रहे हैं जो सही नहीं है। जब इस मामले को लेकर खाद्य नियंत्रक घनश्याम सिंह राठौर से बात की गई तो उन्होंने कहा कि हाथ कांटा से वजन कराने का नियम बंद हो गया है। अब केवल धर्मकांटा से ही वजन कराया जा रहा है।

Ravindra Das Bureau Bastar

ब्यूरो चीफ बस्तर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button