Chhattisgarh

दुर्ग से रायगढ़ के बीच दौड़ेगी एक और वंदे भारत एक्सप्रेस, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे प्रशासन कर रहा तैयारी

दुर्ग से रायगढ़ के बीच एक और वंदे भारत ट्रेन के परिचालन की तैयारी दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे प्रशासन कर रहा है। इससे पहले बिलासपुर से नागपुर के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस शनिवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चल रही है।

अब एक और वंदे भारत ट्रेन की सौगात छत्तीसगढ़ को मिलने से कम समय में यात्रियों को रायगढ़ से दुर्ग तक का सफर करने का फायदा मिलेगा। रायपुर रेल मंडल के अधिकारियों के मुताबिक नई वंदे भारत ट्रेन का प्रायमरी प्वाइंट दुर्ग स्टेशन को बनाए जाने का निर्णय दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने लिया गया है।
इसके लिए दुर्ग स्टेशन के वाशिंग यार्ड में अतिरिक्त पिट लाइन का निर्माण पूरा हो चुका है। वंदे भारत ट्रेन की तकनीकी जरुरतों के मुताबिक नए बनाए गए पिट लाइन में ओएचई तार भी खींचा गया है।नई वंदे भारत ट्रेन का प्रायमरी प्वाइंट दुर्ग स्टेशन को बनाए जाने का निर्णय दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने लिया गया है, इसके लिए दुर्ग स्टेशन के वाशिंग यार्ड में अतिरिक्त पिट लाइन का निर्माण पूरा हो चुका है।
वंदे भारत ट्रेन की तकनीकी जरुरतों के मुताबिक नए बनाए गए पिट लाइन में ओएचई तार भी खींचा गया है।रेलवे सूत्रों से ने बताया कि प्रस्तावित वंदे भारत ट्रेन का प्रायमरी प्वाइंट दुर्ग स्टेशन रहेगा।दुर्ग से यह ट्रेन सुबह रवाना होकर दोपहर में रायगढ़ पहुंचेगी।वहां कुछ घंटे ठहरने के बाद देर शाम तक दुर्ग वापस आएगी।पहली वंदे भारत को मिल रहा रिस्पांसमध्य भारत की पहली और देश की छठवीं वंदे भारत एक्सप्रेस का परिचालन बिलासपुर-नागपुर-के बीच परिचालन 11 दिसंबर से किया गया था।
इस ट्रेन में बिलासपुर,रायपुर समेत अन्य स्टेशनों से रोज बड़ी संख्यां में यात्री सफर कर रहे है।नई एक्सप्रेस ट्रेन चलाने सांसदों का प्रस्तावरायपुर समेत सूबे में रेल सुविधा बढ़ाने को लेकर प्रदेशभर के सांसद और जनप्रतिनिधि लगातार अावाज उठाते रहे हैं।
रायपुर रेल मंडल कार्यालय में पिछले महीने हुए जोन स्तरीय बैठक में मंडल में रेल सुविधाएं बढ़ाने को लेकर सांसदों रायपुर से नई एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का प्रस्ताव दिया था। इनमें दुर्ग या गोंदिया से रांची और गोंदिया से रायगढ़ तक एक्सप्रेस ट्रेन चलाने के साथ ही गोंडवाना एक्सप्रेस को नियमित कर हरिद्वार तक विस्तार, रायगढ़-गोंदिया जनशताब्दी एक्सप्रेस का बालाघाट तक विस्तार, बिलासपुर-नागपुर एक्सप्रेस का रायगढ़ तक विस्तार, बिलासपुर-इंदौर का दुर्ग तक विस्तार,गोंदिया-कोल्हापुर एक्सप्रेस का रायगढ़ तक चलाने की मांग शामिल है।
इस पर जल्द ही रेलवे बोर्ड ने फैसला लेने के संकेत दिए है।दुर्ग के वाशिंग यार्ड में होगी सफाई दुर्ग आने के बाद वंदे भारत ट्रेन के रैक की साफ सफाई और तकनीकी जांच सहित आवश्यक मरम्मत का काम वाशिंग यार्ड पर बनाए गए नए पिट लाइन पर किया जाएगा। इस ट्रेन के रैक की रखरखाव और मरम्मत कार्य में जिन रेलवे कर्मचारियों को जिम्मेदारी दी जानी है उन्हें अलग से प्रशिक्षित करने भेजा गया है।

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button