Chhattisgarh

कुशाभाऊ ठाकरे वार्ड अटल आवास के रहवासी सुकर पालक से आतंकित… वार्डवासी मूलभूत सुविधाओं से वंचित.

जगदलपुर Inn24 (रविंद्र दास)नगर निगम क्षेत्र के शरहद में सटे धरमपुरा स्थित कुशाभाऊ ठाकरे वार्ड अंतर्गत अटल आवास में लंबे समय से रहवासियों को मूलभूत सुविधा मुहैया नही होने से उनका गुस्सा नगर सरकार और पार्षद पर टूट पड़ा। रवासियो ने मीडिया से रूबरू होकर अपनी पीड़ा से अवगत कराया। एक वृद्धा ने बताया पिछले कई दिनों से पार्षद से अपने पुत्र के सड़क दुर्घटना में मौत के बाद मुआवजा के लिए फॉर्म में हस्ताक्षर करने गुहार लगा रही है,लेकिन समस्या पिछले 3 माह से निराकरण नही हुआ। अनेक रहवासी को सिंगल बत्ती कानेवशन देने पार्षद अनुमोदन नही कर रही है। एक पीड़ित व्यक्ति ने बताया उनके बच्चों का निवास प्रमाण पत्र के लिए पार्षद के सहमति पत्र के लिए चक्कर लगा रहे है,लेकिन उन्हें आज पर्यन्त सहमति नही मिली। मकान का छत का प्लास्टर उखड़ गया है जिसके मरम्मत के लिए निगम को आवेदन प्रस्तुत करने के पश्चात स्थिति जस के तस बनी है। अटल आवास के करीब 3 दर्जन से अधिक महिला-पुरुष और बच्चे निगम कार्यालय पहुंच विरोध प्रदर्शन किया। रहवासियों को निगम के नेता प्रतिपक्ष संजय पांडे और भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष सुरेश गुप्ता का साथ मिला और दोनो नेता रहवासियों के समर्थन में निगम महापौर और स्थानीय पार्षद को जमकर कोसा। पांडे ने कहा नगर निगम की महापौर गरीबो को उनके हक से वंचित करने में कोई कसर नही छोड़ रही। यहां तक कि वृद्धजनों और जरूरत मंद लोगों को शासन की महत्वकांशी सिंगल बत्ती योजना का लाभ नही देने से वे अंधेरे में जीवन बसर करने पर मजबूर है। वृद्धावस्था पेंशन और अन्य पेंशन के लिए हितग्राही परेशान है,उन्हें उनके अधिकार से वंचित किया जा रहा है।

 

इस पूरे मामले में जब महापौर सफिरा साहू से चर्चा की गई तो उन्होंने कहा सिंगल बत्ती कनेक्शन और पेंशन को लेकर आयुक्त को जानकारी दी गई है। जैसे ही राशि स्वीकृत होगी रहवासियों की सभी समस्या दूर करने का प्रयास किया जाएगा।

.सुकर पालक के आंतक से रहवासियों में दहशत

 

भाजपा मंडल अध्यक्ष सुरेश गुप्ता ने बताया अटल आवास कालीपुर के लोगों ने मूलभूत समस्या से अवगत कराने जब नेता प्रतिपक्ष संजय पांडे और मुझे(सुरेश गुप्ता) आवास में आमंत्रित कर समस्या बताया गया। इसके कुछ ही समय बाद आवास का एक रहवासी जो सुकर पालन कर अटल आवास में गंदगी कर वातावरण को दूषित जर रहा है। एकाएक आवास के शिकायत कर्ताओं को डराया धमकाया जा रहा है। इसकी शिकायत सोमावर की सुबह पूर्व पार्षद अतुल कौशल के साथ बड़ी संख्या में अटल आवास के रहवासी कोतवाली थाना पहुंच सुकर पालक के विरुद्ध शिकायत की गई। लेकिन थाना प्रभारी ने समझा बुझाकर कुछ घण्टो के बाद उक्त सुकर पालक को थाना से बिना एफआईआर दर्ज किए छोड़ दिया गया। गुप्ता ने कहा जैसे ही वह वापस अटल आवास पहुंचा पुनः रहवासियों को धमकाने लगा। इस दौरान रहवासी निगम कार्यालय पहुंच आयुक्त को अटल आवास में सुअर पालक के विरुद्ध शिकायत कर अटल आवास में सूअर पालन पर रोक लगाने की मांग की। आयुक्त ने कार्रवाई करने का भरोसा दिया।सोमावर देर शाम मंडल अध्यक्ष सुरेश गुप्ता पुनः कोतवाली पहुंच टीआई को सुकर पालक के विरुद्ध एफआईआर करने की मांग की। गुप्ता ने कहा एफआईआर नही किया जाता तो इसकी शिकायत गृह मंत्री से की जाएगी।
निगम आयुक्त हरेश मंडावी ने.कहा अटल आवास से सुअर पालन हटाया जाएगा
कुशाभाऊ ठाकरे वार्ड स्थित अटल आवास के लोगो की समस्या को लेकर परीक्षण किया जाएगा। वास्तविक हितग्राहियो को शासन की योजना का लाभ मिल रहा है,या नही इसकी जॉच कर हितग्राहियो को योजना से जोड़ा जाएगा। जहाँ तक आवास में सुअर पालन करना अनुचित है। शिकायत के आधार ओर सुअर पालन हटाया जाएगा।

Ravindra Das Bureau Bastar

ब्यूरो चीफ बस्तर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button