ChhattisgarhExclusive

अब होगी आर या पार की लड़ाई! बनी मोस्ट वांटेड नक्सलियों की सूची, टारगेट पर ये टॉप 5 कमांडर

छत्तीसगढ़ में कल हुए नक्सली हमले में 1 ड्राइवर और 10 जवान शहीद हो गए। इस हमले ने सबको झखझोर कर रख दिया है। वहीं नक्सली हमले में शहीद हुए जवानों को आज दंतेवाड़ा के पुलिस लाइन कराली में श्रद्धांजलि दी गई। इस श्रद्धांजलि सभा में सीएम भूपेश बघेल, गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, सांसद दीपक बैज और विधायक विक्रम शाह मंडावी समेत कई दिग्गज मौजूद रहे। वहीं अब इस हमले के बाद यह अटकले तेज हो गई है कि, नक्सलियों के खिलाफ प्रदेश सरकार जल्द ही कोई बड़ा कदम उठाएगी।

जंगलों और गांव में छुपकर बैठे नक्सलियों के खिलाफ सुरक्षाबलों ने ऑपरेशन के लिए एक विशेष रणनीति बनाई है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश और ओडिशा के बॉर्डर के इलाकों में नेशनल टेक्निकल रीसर्च ऑर्गनाइजेशन (NTRO) की मदद से इन इलाकों से गुजरने वाले सभी रास्तों की मैपिंग की जाएगी जिससे सुरक्षाबलों को ऑपरेशन के दौरान सभी रास्तों की पहले से जानकारी रहे।

बता दें कि छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश और ओडिशा के बॉर्डर के कई ऐसे इलाके हैं जो नक्सलियों के गढ़ हैं। इनमें से ज्यादातर इलाकों से गुजरने वाले रास्तों की सटीक जानकारी न होने से ऑपरेशन के दौरान नक्सली सुरक्षाबलों को चकमा देकर भाग जाते हैं। इन राज्यों के बॉर्डर पर करीब ऐसे 125 गांव हैं जिनमें भी नक्सली कई बार जाकर छुप जाते हैं। ऐसे में इन गांवों की तरफ आने जाने वाले रास्तों की भी मैपिंग कराई जा रही है। जब भी सुरक्षाबल ऑपरेशन के लिए तैनात होंगे उन्हें GPS के जरिए पहले से ही सभी रास्तों की जानकारी उपलब्ध होगी जिससे नक्सलियों के लिए वहां से भाग निकालना मुश्किल होगा।

केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक सुरक्षाबल नक्सलियों के टॉप पांच नक्सल कमांडर्स की लिस्ट बनाई है जिनके खिलाफ विशेष ऑपरेशन चलाया जाएगा। इन नक्सल कमांडर्स की पूरी लिस्ट ज़ी मीडिया के पास मौजूद है।

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button