AAj Tak Ki khabarTech

Women safety Apps: अब राह चलती महिला से की छेड़छाड़ तो शर्मसार होने में नहीं लगेगी देर

अगर एक महीला के बैग में ये गैजेट और फोन में ये ऐप्स होंगे तो वो बेधड़क घर से बाहर सुनसान रास्तों पर निकल सकती हैं. जिस तरह एक महिला अपने बैग में, चाबियां सैनिटरी पैड और एटीएम कार्ड जैसी जरूरत की चीजें रखती है वैसे ही ये गैजेट भी रख सकती हैं. ऐसे में महिलाओं को अपने बैग में सेफ्टी किट भी रखनी चाहिए. वैसे अगर बैग में गैजेट रखने की बात आती है तो महिलाएं टेंशन में आजाती हैं कि छोटे से बैग में खुद की सुरक्षा के लिए क्या रखें?

इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने बैग में क्या गैजेट रख सकते हैं कौन-सा गैजेट ईजी टू कैरी है. इसके अलावा फोन में कौनसा ऐप रखने से फायदा होगा.

आज महिलाएं हर फिल्ड में अपनी एक अलग पहचान बना रही है. हर दिन कोई ना कोई लड़की या महिला दुनियाभर में नाम कमा रही है. वहीं दूसरी तरफ महिलाओं के साथ हिंसा और अपराध के मामले भी सामने आ रहे हैं. ऐसे में जरूरत है कि आप अपनी सुरक्षा की जिम्मेदारी खुद उठाएं. ऐप और बैग में गैजेट रखने से आपको काफी फायदा होगा.

112 India: ऐप करेगा मदद

ये ऐप गूगल प्ले स्टोर और एपल ऐप स्टोर दोनों पर उपलब्ध है. इसे एंड्रॉयड और आईओएस दोनों डिवाइस में इस्तेमाल कर सकते हैं. ये एक All-in-One Womens Security App है. इसका इस्तेमाल किसी भी सिचुएशन में एक क्लिक से SOS वॉर्निंग भेजने के लिए किया जा सकता है. इस ऐप को इंडिया की सेंट्रल गवर्नमेंट द्वारा जारी किया गया है. इस ऐप की सर्विस स्टेट्स की 36 लोकेशन, यूनियन टेरिटरी में उपलब्ध है.

bSafe- नेवर वॉक अलोन

बीसेफ एक पर्सनल सेफ्टी ऐप है ये सोशल सेफ्टी नेटवर्क बनाता है. जिससे जब कोई भी यूजर मुसीबत में या अनसेफ फील करता है तो उसे नोटिफिकेशन मिलती है. इस ऐप में एक खास फीचर है जिसमें एक bSafe अलार्म शामिल है. ये अलार्म आपकी एग्जैक्ट लोकेशन को सलेक्टेड इमरजेंसी कॉन्टेक्ट के साथ-साथ आसपास के एरिया के एक ऑडियो-वीडियो को इंफॉर्म करता है.

ये ऐप टाइमर शुरू करता है और अगर दोस्त इसे बंद करने के लिए सही समय पर वापस नहीं आते हैं, तो ये उन्हें अलार्म भेजता रहता है. इसके अलावा ये उनके फोन पर फेक कॉल करता है.

Women safety Apps: अब राह चलती महिला से की छेड़छाड़ तो शर्मसार होने में नहीं लगेगी देर

पेपर स्प्रे पिस्टल

पेपर स्प्रे पिस्टल को अपने बैग में हमेशा रखना चाहिए. इस पिस्टल को रखने से कोी आपको नहीं रोकेगा, ये कानूनी तौर पर महिलाओं के लिए रखना अलाउड होती है. पेपर स्प्रे पिस्टल, सेल्फ सेफ्टी प्रोडक्ट में से एक है.

ये बाकी ब्लैक पेपर स्प्रे से काफी अलग होता है. इस स्प्रे को आंखों में स्प्रे करने की जरूरत नहीं होती है, स्प्रे के इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज इंसान की आंखों और स्किन को इफेक्ट करती हैं. इमरजेंसी में इस्तेमाल करते टाइम ध्यान रखें कि अटैकर को नुकसान पहुंचानें के लिए इसके 2 स्प्रे ही काफी होते हैं.

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button