AAj Tak Ki khabarHealth

इस 1 गंदी आदत से शरीर बन जाएगा बीमारियों का घर, जितनी जल्दी हो सके छोड़ दें!

आपने देखा होगा कि कुछ लोग बहुत फटाक से खाना खा लेते हैं। ऐसे लगता है कि वो कितनी जल्दी में हैं और खाना खाते नहीं है बल्कि मुंह के जरिए बस पेट में डाल देते हैं। जो लोग इसे रेगुलर कर रहे हैं उनमें खुद ही कई बीमारियां जन्म लेने लगती है। ऐसे में शरीर कुछ अलग ही तरीके से रिएक्ट करता है और कई समस्याओं का कारण बनने लगता है। इसके अलावा भी शरीर में इस गंदी आदत की वजह से कई सारे फंक्शन प्रभावित हो जाते हैं, तो, आइए जानते हैं जब हम जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं तो इससे क्या नुकसान हो सकते हैं

जल्दी जल्दी खाना खाने के नुकसान

1. ब्लोटिंग की समस्या

जब हम जल्दी-जल्दी खाते हैं तो इससे शरीर में सूजन की समस्या बढ़ती है। इससे ब्लोटिंग और गैस की समस्या बढ़ती है। इसके अलावा जब आप खाना चबा-चबाकर नहीं खाते हैं तो इनडाइजेशन की समस्या होती है जिससे ब्लोटिंग की दिक्कत और बढ़ती है और पेट फूल जाता है और समस्या बढ़ जाती है। ऐसी स्थिति में जल्दी जल्दी खाना खाने की आदत छोड़ दें।

2.  मोटापा बढ़ता है

मोटापा का एक बड़ा कारण जल्दी-जल्दी खाना खाना है। दरअसल, जब आप तेजी से खाना खाते हैं तो मेटाबोलिज्म स्लो होता है और फिर खाना सही से नहीं पचता है और वजन बढ़ाने की वजह बनता है। ऐसे में मोटापे की समस्या तेजी से बढ़ती है और फिर इससे निपटना मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा ये मोटापा सूजन की वजह से भी हो सकता है।

3. शरीर तेजी से शुगर नहीं पचा पाता है

जल्दी जल्दी खाना खाने का एक नुकसान ये है कि शरीर तेजी से शुगर नहीं पचा पाता है। इसकी वजह से कई सारी समस्याएं होती हैं।  इसकी वजह से शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध बढ़ता है। ये तब होता है जब आपकी मांसपेशियों, फैट और लिवर की कोशिकाएं इंसुलिन के प्रति अच्छी प्रतिक्रिया नहीं देती हैं और आपके खून से ग्लूकोज आसानी से नहीं ले पाती हैं। इसकी वजह पेनक्रियाज सही से काम नहीं कर पाते हैं और शुगर पचने में मुश्किल आती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *