AAj Tak Ki khabarHealth

Wine Beer : एक बार पीने के बाद इतने समय तक आपके शरीर में रहती है शराब, जाने लें ये जरूरी बातें

शराब कितनी देर तक आपके तंत्र में रहती है? वैसे तो शराब का सेवन कभी भी अच्छा नहीं माना जाता है। शराब तो वैसे भी सेहत के लिए हानिकारक है लेकिन खाली पेट शराब पीने से शरीर को और भी ज्यादा नुकसान पहुंचता है। इसके सेवन से पेट में जलन होने लगती है, जिसकी वजह से खाना भी ठीक से नहीं पचता है।

कई स्वास्थ्य समस्याओं के अलावा शराब पीकर गाड़ी चलाना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। लेकिन क्या आपको रात में शराब पीने से पहले अगली सुबह ड्राइविंग की चिंता भी होती है? अगर होती है तो इस प्रश्न का उत्तर जानने के लिए आपको पहले यह जानना होगा कि शराब पीने का असर आपके शरीर के विभिन्न अंगों में कितनी देर तक रहता है।

शरीर में शराब का प्रभाव-

शराब का असर इस बात पर निर्भर करता है कि आपका शरीर कितनी तेजी से शराब को मेटाबॉलाइज करने में सक्षम है। ज्यादातर लोगों का शरीर हर घंटे सेवन किए गए शराब के आधे मात्रा को मेटाबॉलाइज करने में सक्षम होता है। जैसे कि अगर आपने 0.08 लीटर (80 मिलीलीटर) शराब के सेवन करने के बाद आपने पीना बंद कर दिया, तो दो घंटे में आपके सिस्टम में केवल 0.05 लीटर शराब की मात्रा बचेगी।

श्वासनली ब्लड अल्कोहल कॉन्सन्ट्रेशन के लेवल को आपके मुंह के दुर्गंध से पता लगा लेता है कि आपके रक्त में अल्कोहल की कितनी मात्रा है या आपने कितना ड्रिंक किया है। अगर आपके खून में BAC का लेवल 0.08 है तो ऐसी स्थिति में ड्राइविंग के दौरान ध्यान भटकना, स्पीड पर कंट्रोल ना होना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जो कि खतरनाक होता है। इसे प्रभाव में ड्राइविंग माना जाता है।

Wine Beer : एक बार पीने के बाद इतने समय तक आपके शरीर में रहती है शराब, जाने लें ये जरूरी बातें

अलग-अलग शरीर पर अलग-अलग असर-

यदि आपका वजन लगभग 72 किलोग्राम है, तो शराब का चार पैक ही आपके BAC( blood alcohol concentration ) लेवल को वहां तक पहुंचाने के लिए पर्याप्त हैं। लेकिन आपके लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि हर व्यक्ति का शरीर अलग प्रकार का होता है और शराब का प्रभाव उनमें अलग-अलग तरह से होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *