AAj Tak Ki khabarHealth

लिवर फेल होने पर क्या लक्षण नजर आते हैं, क्या ये जानलेवा साबित हो सकता है?

अनहेल्दी लाइफस्टाइल का सबसे ज्यादा असर सेहत पर पड़ रहा है। खाने-पीने में बरती गई लापरवाही लिवर की सम्सायओं को बढ़ाने की बड़ी वजह बन रही है। इससे लिवर फेल होने का खतरा भी बढ़ रहा है। दरअसल लिवर फेल होने पर लिवर अपने काम जैसे खाना पचाने के लिए पित्त बनाना, खून से विषाक्त पदार्थों को निकालने का काम ठीक से नहीं कर पाता है। अचानक से लिवर फेल होने पर लिवर तेजी से अपने फंक्शन बंद कर देता है। वहीं क्रॉनिक कंडीशन में लिवर अपना काम करना धीरे-धीरे कम करता है। क्रॉनिक लिवर फेल की वजह लिवर से जुड़ी बीमारियों हो सकती हैं। वहीं तेजी से लिवर फेल होने के अपने अलग-अलग कारण हो सकते हैं। भले ही किसी की फैमिली हिस्ट्री रही हो या नहीं या फिर लिवर से जुड़ी कोई परेशानी भी न रही हो तो भी ऐसा कई कारणों से हो सकता है। अब जान लें कि लिवर फेल होने के क्या लक्षण हैं।

लिवर फेलियर के लक्षण क्या हैं?

थकान और कमजोरी- लिवर फेल होने का एक लक्षण है दिनभर थकान और कमजोरी बने रहना। खून में ऑक्सीजन की कमी के कारण कमजोरी महसूस होने लगती है। पोषक तत्वों की कमी के कारण थकान बनी रहती है। ये थकान कभी हल्की या ज्यादा या फिर लगातार बनी रह सकती है। लिवर सिरोसिस की वजह से ज्यादातर सोने-जागने में परेशानी होने लगती है। ये नींद की समस्या का बड़ा कारण बनता है, जिसका असर हर काम पर पड़ता है।

पेट में सूजन और दर्द- लिवर सिरोसिस से पीड़ित लोगों में पेट में दर्द की समस्या आम बात है। लिवर में दर्द की वजह से पेट के दाहिने ऊपरी हिस्से में हल्का और चुभने वाला दर्द होता है। सिरोसिस में फ्ल्यूड की कमी से पेट में दर्द और सूजन रहती है। लिवर की बीमारी होने पर पूरे शरीर में सूजन आ जाती है और दर्द बना रहता है।

जल्दी चोटिल होना और ज्यादा खून बहना- जिन लोगों को लिवर की बीमारी होती है उन्हें जल्दी चोट लगने और उसके बाद बहुत ज्यादा खून बहने का खतरा रहता है। इसकी वजह ये है कि लिवर उन प्रोटीन का उत्पादन करना बंद कर देता है जिससे खून के थक्के जमने में मदद मिलती है।

लिवर फेल होने पर क्या लक्षण नजर आते हैं, क्या ये जानलेवा साबित हो सकता है?

त्वचा पर खुजली- शरीर पर खुजली बढ़ना लिवर फेल होने का एक और सामान्य लक्षण है। लीवर की बीमारी में बाइल सॉल्ट का हाई लेवल त्वचा के नीचे जमा हो जाता है जिससे खुजली की समस्या और बढ़ जाती है। हाई सीरम एल्कलाइन फॉस्फेट (ALP ) का लेवल भी खुजली का कारण बनता है। एएलपी लीवर में पाए जाने वाले एंजाइम हैं जो लिवर से जुड़ी बीमारी होने पर प्रभावित होते हैं। जिससे खुजली बढ़ जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button