Trending News

Desi jugaad: इस शख्स का ये अजब गजब जुगाड़ देख हिल जाएगा आपका भी दिमाग, देखे अद्बुद्ध वायरल जुगाड़

Desi jugaad: इस शख्स का ये अजब गजब जुगाड़ देख हिल जाएगा आपका भी दिमाग, देखे अद्बुद्ध वायरल जुगाड़, आजकल हम किसानों के जुगाड़ और आविष्कारों के बारे में खूब खबरें सुन और देख रहे हैं। इतना ही नहीं, लोगों को किसानों के जुगाड़ भी खूब पसंद आ रहे हैं। जिसके चलते किसान समय-समय पर अनोखे जुगाड़ करते भी नजर आ रहे हैं। ऐसे में पुणे के एक किसान ने एक शानदार ई-विंटेज कार बनाई है। जिसके चलते इस किसान की पूरे महाराष्ट्र में सराहना हो रही है। किसान रोहिदास नवघाने को बचपन से ही कुछ अलग करने का जुनून था। किसान परिवार में जन्मे नवघाने जुगाड़ से कृषि उपकरण बनाते थे।

यह भी पढ़ें: Vivo ने मार्केट में पेश किया अपना सस्ता शानदार स्मार्टफोन, DSLR जैसी कैमरा क्वालिटी और 5000mAh की बैटरी के साथ देखे कीमत

हम आपको बता दे की बाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेक इन इंडिया पहल के चलते नवघाने को प्रोत्साहन मिला। कुछ दिन पहले रोहिदास नवघाने दिल्ली गए थे, जहां उन्होंने ई-रिक्शा और इलेक्ट्रिक कार देखी और इससे उन्हें लगा कि हम भी इसी तरह इलेक्ट्रिक कार बना सकते हैं। फिर शुरू हुआ ई-विंटेज कार बनाने का सफर।

10वीं पास नवघने ने बनाई ई-विंटेज का

10वीं पास नवघाने ने बनाई ई-विंटेज रोहिदास नवघाने ने स्क्रैप और कुछ नई सामग्री को मिलाकर कार बनाना शुरू किया। 10वीं पास नवघाने की रुचि खेती में ज्यादा है। वह पुणे से सटे मावल इलाके में रहते हैं. उन्होंने डेढ़ एकड़ जमीन में धान की फसल उगाई है. इसके अलावा उन्हें कृषि यंत्र बनाने का भी शौक है. ऐसे में विंटेज कार बनाना उनके लिए बड़ी चुनौती थी. उन्होंने अपने दृढ़ निश्चय और सपने को नहीं छोड़ा और महज तीन महीने में ई-विंटेज कार बना दी. उन्होंने आकर्षक, स्टाइलिश दिखने वाली स्वदेशी ई-विंटेज कार बनाई है. जिसमें दो लोग बैठ सकते हैं और इसकी चर्चा पुणे जिले में ही नहीं बल्कि पूरे महाराष्ट्र में हो रही है. यह विंटेज कार पांच से छह घंटे की चार्जिंग के बाद 100 किलोमीटर चलती है. जब कोई विंटेज कार सड़क से गुजरती है तो कई लोग इस विंटेज कार की ओर खिंचे चले आते हैं और कई लोग इसके बारे में पूछते हैं.

यह भी पढ़ें: महंगे स्मार्टफोन के लिए आफत बना OnePlus Nord CE 4 स्मार्टफोन, धांसू फीचर्स और पॉवरफुल बैटरी के साथ देखे कीमत

कितने किलोमीटर चलती है कार

इस शख्स का ये अजब गजब जुगाड़ देख हिल जाएगा आपका भी दिमाग, देखे अद्बुद्ध वायरल जुगाड़, आजतक से बात करते हुए रोहिदास नवघाने ने कहा कि मेरा बचपन से ही एक सपना था, मैं कुछ अलग करना चाहता था. इसलिए मैंने यह ई-विंटेज कार बनाई. इसमें कार के किसी भी पार्ट का इस्तेमाल नहीं किया गया है. विंटेज कार को स्क्रैप मटेरियल और नए मटेरियल को मिलाकर बनाया गया है। इस विंटेज कार को तीन महीने में बनाया गया है और पांच से छह घंटे चार्ज करने के बाद यह कार 100 किलोमीटर चलती है। एक तरफ मेरा सपना था कि मैं चार पहिया वाहन खरीदूं। कारों और पेट्रोल डीजल की आसमान छूती कीमतों के कारण मैं कार नहीं खरीद पा रहा था। इसलिए यह विंटेज कार अब हमारे काम आएगी। (पुणे से श्रीकृष्ण पंचाल की रिपोर्ट)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *